GT vs RR IPL 2022: गुजरात की टीम ने कटाया फाइनल का टिकट, राजस्थान के पास एक और मौका

Gujart in IPL 2022 Final आइपीएल 2022 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात व राजस्थान का आमना-सामना हुआ। इस मैच में गुजरात ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर इस सीजन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

Sanjay SavernPublish: Tue, 24 May 2022 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 06:02 AM (IST)
GT vs RR  IPL 2022: गुजरात की टीम ने कटाया फाइनल का टिकट, राजस्थान के पास एक और मौका

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रायल्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में मैच खेला गया।इस मैच में गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जोस बटलर की 89 रन की धमाकेदार पारी के दम राजस्थान ने 6 विकेट के नुकसान पर 188 रन का स्कोर खड़ा किया और गुजरात को जीत के लिए 189 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में गुजरात की टीम ने राजस्थान को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली। गुजरात की जीत में डेविड मिलर की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का बड़ा योगदान रहा और उन्हें प्लेयर आफ द मैच भी चुना गया। 

डेविड मिलर का हैट्रिक छक्का, गुजरात फाइनल में पहुंची

डेविड मिलर ने हैट्रिक छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। गुजरात टाइटंस  पहली बार आइपीएल में शामिल हुई है और बड़े शान के साथ फाइनल में भी पहुंची। राजस्थान के खिलाफ इस टीम ने 19.3 ओवर में 3 विकेट पर 191 रन बनाकर मैच में जीत दर्ज की। राजस्थान की टीम को बेशक इस मैच में हार मिली, लेकिन संजू सैमसन के पास अभी एक और मौका फाइनल में पहुंचने का है। एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी और लखनऊ में से जिसे जीत मिलेगी उस टीम को अब क्वालीफायर दो में राजस्थान के खिलाफ खेलना होगा। अगर उस मैच में राजस्थान को जीत मिल जाती है तो वो फाइनल में पहुंच जाएगी। 

गुजरात की पारी, डेविड मिलर का अर्धशतक

गुजरात की टीम को पहला झटका दूसरी पारी के पहले ही ओवर में लग गया जब ट्रेंट बोल्ट ने साहा को सिल्वर डक पर आउट कर दिया। शुभमन गिल ने 21 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली और रन आउट हो गए। मैथ्यू वेड ने 35 रन की पारी खेली और मैककाय की गेंद पर जोस बटलर को अपना कैच थमा बैठे। डेविड मिलर ने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 38 गेंदों पर 5 छक्के व 3 चौकों की मदद से नाबाद 68 रन की पारी खेली जबकि कप्तान हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से नाबाद 40 रन बनाए। इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 100 रन से ज्यादा की साझेदारी हुई। 

राजस्थान की पारी, बटलर की फिफ्टी

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे राजस्थान को दूसरे ओवर में यश दयाल ने झटका दिया। 3 रन बनाकर यशस्वी जायसवाल विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे। पहला विकेट गिरने के बाद कप्तान संजू सैमसन ने मैदान पर कदम रखा और टीम के स्कोर को तूफानी अंदाज में आगे बढ़ाया। पावरप्ले के 6 ओवर में टीम ने 1 विकेट पर 55 रन बनाए। बटलर ने इसमें 16 जबकि सैमसन ने 30 रन जोड़े। 

26 गेंद पर 5 चौके और 3 छक्के की मदद से कप्तान सैमसन 47 रन बनाकर साई किशोर की गेंद पर बाउंड्री पर जेसेफ को कैच दे बैठे। 30 गेंद पर 28 रन की पारी खेलने के बाद हार्दिक पांड्या की गेंद पर देवदत्त पडिक्कल आउट होकर वापस लौटे। 89 रन का पारी खेलने के बाद आखिरी ओवर में दो रन लेने की कोशिश में बटलर रन आउट हुए। 

बटलर ने जीवनदान का उठाया फायदा

अर्धशतक से ठीक पहले बटलर को बाउंड्री पर फिसने की वजह से हार्दिक पांड्या से जीवनदान मिला। इस कैच के छूटने के बाद उन्होंने 42 गेंद पर 7 चौके जड़ते हुए सीजन की चौथी हाफ सेंचुरी पूरी की। 16.2 गेंद पर उनका हार्दिक ने कैच मिस किया और इस ओवर में उन्होंने दो चौके जड़ दिए। इसके बाद अगले ओवर में बटलर ने तीन चौके और लगाए। 56 गेंद पर 12 चौके और 2 छक्के दी मदद से बटलर 89 रन की पारी खेलकर आउट हुए। 

गुजरात टाइटंस की प्लेइंग इलेवन

Koo App

Let’s cheer Aava de @gujarat_titans see you in Ahmedabad #aavade #mshami11 #ipl #ipl2022 #final

View attached media content

- Mohammad Shami (@mdshami11) 25 May 2022

रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी। 

राजस्थान रायल्स की प्लेइंग इलेवन

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान व विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककाय। 

गुजरात की टीम ने किया एक बदलाव, राजस्थान ने नहीं किया कोई परिवर्तन

राजस्थान के खिलाफ पहले क्वालीफायर मैच के लिए गुजरात की टीम ने एक बदलाव किया। इस टीम ने लाकी फर्ग्यूसन को बाहर किया और उनकी जगह अल्जारी जोसेफ को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं राजस्थान ने इस अहम मुकाबले के लिए किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया। 

Edited By Sanjay Savern

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept