Move to Jagran APP

Eng vs WI 3rd test: तीसरे दिन ब्रॉड का जलवा, वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य

Eng vs WI 3rd test मैनचेस्टर टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली। वेस्टइंडीज के सामने इंग्लैंड ने दूसरी पारी 226 रन पर घोषित कर 399 रन का लक्ष्य रखा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 02:35 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 11:14 PM (IST)
Eng vs WI 3rd test: तीसरे दिन ब्रॉड का जलवा, वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य
Eng vs WI 3rd test: तीसरे दिन ब्रॉड का जलवा, वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs WI 3rd test इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी व निर्णायक मैच मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 197 रन पर सिमट गई। पहली पारी में 369 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने 172 रन की अहम बढ़त हासिल की। मेजबान ने दूसरी पारी में तेजी से रन बनाते हुए 2 विकेट पर 226 रन पर पारी घोषित कर वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का लक्ष्य रखा।

loksabha election banner

पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को शुरुआती झटके दिए। दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 2 विकेट पर 10 रन बनाए थे और उसे जीत के लिए 389 रन की जरूरत है।  मैच खत्म होने के समय ब्रेथवेट 2 और शाई होप 4 रन बनाकर खेल रहे थे।

ब्रॉड का कहर जारी

पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले ब्रॉड का दूसरी पारी में कहर जारी रहा। वेस्टइंडीज ने महज 6 रन पर दो विकेट गंवा दिए। जॉन कैंपबेल के बाद उन्होंने नाइट वॉचमैन केमार रोच को आउट किया। 

इंग्लैंड ने 226 रन पर की दूसरी पारी घोषित 

तीसरे दिन वेस्टइंडीज को सस्ते में समेटने के बाद इंग्लैंड ने तेज बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का लक्ष्य रखा। ओपनर रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले की शानदार शुरुआत के दम पर इंग्लैंड ने दूसरी पारी 226 रन बनाकर घोषित की। बर्न्स ने 90 जबकि सिब्ले ने 56 रन की पारी खेली। कप्तान जो रूट ने भी 68 रन की नाबाद पारी खेली।  

वेस्टइंडीज की पहली पारी, नहीं चले कैरेबियाई बल्लेबाज

वेस्टइंडीज की शुरुआत भी पहली पारी में निराश करने वाली रही और टीम के बेहतरीन बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक रन पर कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया। वेस्टइंडीज के दूसरेे ओपनर बल्लेबाज कैंपबेल 32 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर कैच आउट हुए। शाई होप को जेम्स एंडरसन ने 17 रन पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। ब्रुक्स को एंडरसन ने 4 रन पर आउट कर दिया जबकि रोस्टन चेज ब्रॉड की गेंद पर 9 रन पर LBW आउट हो गए। ब्लैकवुड 26 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। 

कप्तान जेसन होल्डर ने 46 रन की बेहद संयमभरी पारी खेली, लेकिन वो स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर LBW आउट हो गए। कॉर्नवाल को ब्रॉड ने 10 रन पर आउट कर दिया जबकि रोच को शून्य पर ब्रॉड ने ही कैच आउट करवा दिया। पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 6, एंडरसन ने दो जबकि जोफ्रा आर्चर व क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट लिए। 

इंग्लैंड की पहली पारी, बर्न्स, बटलर, ओली पोप व ब्रॉड के अर्धशतक

तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की शुरुआत निराश करने वाली रही और पिछले टेस्ट में शतकीय पारी खेेलने वाले सिब्ले शून्य पर आउट हो गए। उन्हें केमार रोच ने LBW आउट किया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी पहली पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरे टेस्ट में शतक जमाने वाले बेन स्टोक्स के रोच ने अपना शिकार बनाया और महज 20 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रोरी बर्न्स ने 57 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन रोस्टन चेज ने उन्हें 57 रन पर कॉर्नवाल के हाथों आउट करवा दिया। 

ओली पोप ने 91 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन गैब्रियाल ने उन्हें 91 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। वहीं क्रिस वोक्स को एक रन पर केमार रोच ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके अलावा जोस बटलर को 67 रन पर गैब्रियाल ने जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवाया। रोच ने अपना चौथा शिकार जोफ्रा आर्चर को बनाया और उन्हें 3 रन के स्कोर पर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने तेज पारी खेलते हुए 45 गेंदों पर 62 रन बनाए और उन्हें रोस्टन चेज ने ब्लैकवुड के हाथों कैच आउट करवा दिया। जेम्स एंडरसन को होल्डर ने 11 रन पर आउट कर दिया। इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 369 रन बनाए। 

वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज केमार रोच रहे और उन्होंने कुल 4 विकेट लिए। वहीं गैब्रियाल और रोस्टर चेज ने दो-दो जबकि जेसन होल्डर को एक सफलता मिली। 

इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के टेस्ट आंकड़े

दोनों देशों के बीच अब तक 159 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें वेस्टइंडीज ने 58, इंग्लैंड ने 50 जबकि 51 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड में दोनों देशों के बीच अब तक कुल 88 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें इंग्लैंड ने 35 में जीत दर्ज की है जबकि वेस्टइंडीज ने 31 मैचों में तो वहीं 22 मैच डॉ रहे हैं। मैनचेस्टर में दोनों टीमों के बीच 16 मैच खेले गए हैं जिसमें इंग्लैंड ने 7 जबकि इंडीज ने 5 मैच जीते जबकि 4 डॉ रहे हैं। 

इंग्लैंड की टीम

रोरी बर्न्स, डेमिनिक सिब्ले, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन। 

वेस्टइंडीज की टीम

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप, शामराह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शाशेन डॉवरिच, जेसन होल्डर (कप्तान),रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, शेनोन गैब्रिएल। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.