Move to Jagran APP

Eng vs NZ T20 WC 2021 1st Semi Final: मिचेल की धमाकेदार पारी, इंग्लैंड को हरा फाइनल में न्यूजीलैंड

Eng vs NZ T20 WC 2021 1st Semi Finalन्यूजीलैंड आइसीसी टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन बनाया था। जवाब में 5 विकेट खोकर टीम ने जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 11:22 PM (IST)
Eng vs NZ T20 WC 2021 1st Semi Final: मिचेल की धमाकेदार पारी, इंग्लैंड को हरा फाइनल में न्यूजीलैंड
England vs New Zealand T20 WC 2021 1st Semi Final (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली आनलाइन डेस्क। England vs New Zealand T20 WC 2021 1st Semi Final आइसीसी टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में पहला सेमीफाइनल खेला गया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। मोइन अली के अर्धशतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 166 रन का स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड ने 5 विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर फाइनल में जगह पक्की की। ओपनर डैरिल मिचेल 72 रन की नाबाद पारी खेल टीम का सपना पूरा किया।  

loksabha election banner

न्यूजीलैंड ने पलटी हारी बाजी

इंग्लैंड से मिले 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को 2 शुरुआती झटके लगे। क्रिस वोक्स ने पहले मार्टिन गुप्टिल को 4 रन पर मोइन अली के हाथों कैच करवाया फिर कप्तान केन विलियमसन को 5 रन पर आदिल रशिद के हाथों लपकवाया। पावरप्ले में कीवी टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 36 रन बनाए। डैरिल मिचेल और डेवोन कान्वे ने पारी को संभाला और 10 ओवर में टीम के स्कोर को 58 रन तक पहुंचाया।

कान्वे 46 रन के स्कोर पर बड़ा शाट लगाने की कोशिश में लिविंग्स्टोन की गेंद पर आगे बढ़े और बटलर ने स्टंप कर दिया। इसके बाद एक और बल्लेबाज ग्लेन फिलिप उनकी गेंद पर बाउंड्री पर सैम बिलिंग्स के हाथो कैच हुए। जिमी नीशम ने 11 गेंद पर 27 रन की तूफानी पारी खेली और राशिद की गेंद पर आउट हुए। 5 विकेट गिरने के बाद भी एक छोर पर मिचेल डटे रहे। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद बड़े बड़े शाट लगाकर मैच में टीम को वापसी कराई। इसके बाद 19वें ओवर में वोक्स के ओवर में दो लगातार छक्के और एक चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई।  

सेमी फाइनल में मोइन का अर्धशतक 

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने इंग्लैंड की तरफ से जानी बेयरस्टो और जोस बटलर की ओपनिंग जोड़ी  उतरी। बेयरस्टो को एडम मिल्ने ने 13 रन पर कप्तान केन विलियमसन के हाथों कैच करवाया। पावरप्ले के 6 ओवर में टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 40 रन बनाए। इसके बाद जमकर बल्लेबाजी कर रहे बटलर 29 रन के स्कोर पर ईश सोढ़ी की गेंद पर lbw हो गए। शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद मोइन अली और डाविड मलान ने पारी को संभाला। 15 ओवर में दोनों ने स्कोर को 110 रन तक पहुंचा दिया।

41 रन की पारी खेलने के बाद मलान विकेट के पीछे कान्वे को टिम साउदी की गेंद पर कैच दे बैठे। मोइन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंद पर 3 चौके और 2 छ्क्के की मदद से 51 रन की नाबाद पारी खेली। लियाम लिविंग्स्टोन 10 गेंद पर नाबाद 17 रन की पारी खेली।  न्यूजीलैंड की तरफ से साउदी, मिल्ने, सोढी और नीशम सभी ने एक एक सफलता हासिल की। 

इस मैच में इंग्लैंड एक बादलाव के साथ उतरा है जबकि न्यूजीलैंड ने कोई बदलाव नहीं किया है। इंग्लैंड की टीम में चोट कि वजह से बाहर हुए जेसन राय की जगह प्लेइंग इलेवन में सैंम विलिंग्स को शामिल किया गया है।

न्यूज़ीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, डेवोन कान्वे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, ऐडम मिल्न, ट्रेंट बोल्ट, ईश सोढ़ी

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर (विकेटकीपर), जानी बेयरस्टो, डाविड मलान, इयोन मोर्गन (कप्तान), लियम लिविंगस्टन, सैम बिलिंग्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जार्डन, आदिल रशीद, मार्क वुड

इस टूर्नामेंट में अब तक दोनों ही टीमों का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। 5 में चार मैच जीतकर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। ग्रुप 1 में इंग्लैंड की टीम टाप पर रही थी जबकि न्यूजीलैंड ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर थी। न्यूजीलैंड की टीम पिछले चार मैच जीतकर यहां पहुंची है जबकि इंग्लैंड को आखिरी लीग मैच में साउथ अफ्रीका से हार मिली थी।

इंग्लैंड की टीम चोटिल खिलाड़ियों से परेशान है। सेमीफाइनल से ठीक पहले टीम के विस्फोटक ओपनर जेसन राय चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हुए। उनकी जगह जेम्स विंस को शामिल किया गया है। वैसे कप्तान इयोन मोर्गन ने अब तक ओपनिंग जोड़ी को लेकर खुलासा नहीं किया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोइन अली ने जोस बटलर के साथ पारी की शुरुआत की थी।

इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर (विकेटकीपर), जानी बेयरेस्टो, डाविड मलान, मोइन अली, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम बिलिंग्स, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन, मार्क वुड और आदिल रशीद।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवन कानवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.