Move to Jagran APP

Eng vs Aus: ऑस्ट्रेलिया को मिली लगातार दूसरी हार, इंग्लैंड ने जीती टी20 सीरीज

Eng vs Aus इंग्लैंड ने लगातार दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया और तीन मैचों की टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 10:26 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 10:38 PM (IST)
Eng vs Aus: ऑस्ट्रेलिया को मिली लगातार दूसरी हार, इंग्लैंड ने जीती टी20 सीरीज
Eng vs Aus: ऑस्ट्रेलिया को मिली लगातार दूसरी हार, इंग्लैंड ने जीती टी20 सीरीज

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs Aus: इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में कंगारू टीम को हार का सामना करना पड़ा तो वहीं मेजबान टीम ने लगातार दूसरा मैच जीतकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने टी20 सीरीज पर भी अपना कब्जा कर लिया। इंग्लैंड की जीत में टीम के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर ने बड़ी भूमिका निभाई और उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। 

loksabha election banner

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 157 रन बनाने में कामयाब रही। इंग्लैंड को जीत के लिए 158 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने 18.5 ओवर में 4 विकेट पर हासिल कर लिया। इस तरह से इंग्लैंड को दूसरे मैच में 6 विकेट से जीत मिली।  

दूसरी पारी में जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहला विकेट जॉनी बेयरस्टो के रूप में गंवा दिया। वो 9 रन के स्कोर पर स्टार्क की गेंद पर हिट विकेट हो गए। इसके बाद बटलर और डेविड मलान के बीच अच्छी साझेदारी दूसरे विकेट के लिए हुई और फिर मलान 42 रन बनाकर आउट हो गए। टॉम बेनटन फिर नाकाम रहे और दो रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। कप्तान इयोन मोर्गन भी 13 रन पर आउट होकर चलते बने, लेकिन जोस बटलर आखिर तक नाबाद रहे और उन्होंने नाबाद 77 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी। मोइन अली भी 13 रन बनाकर नाबाद रहे। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एस्टर एगर को 2 जबकि एडम जंपा व मिचेल स्टार्क को एक-एक सफलता मिली। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में एक बार फिर डगमगा गई। उसकी आधी टीम 89 रन पर ही पवेलियन लौट गई। वह तो भला हो ग्लेन मैक्सवेल (26) और एश्टन एगर (23) का, जिन्होंने छठे विकेट के लिए 43 रन जोड़कर टीम को 150 रनों के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इससे ऑस्ट्रेलिया की टीम सात विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाने में कामयाब रही।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (40) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। फिंच का यह फैसला गलत साबित हुआ। पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने अपनी गति से फिंच और डेविड वार्नर (00) को मुश्किल में डाल दिया। पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर आर्चर ने अपनी टीम को वार्नर के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सबसे बड़ा विकेट दिला दिया। आर्चर की उछाल भरी गेंद को वार्नर समझ नहीं सके और गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेती हुई विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में चली गई।

मार्क वुड ने एलेक्स कैरी (02) को भी विकेट के पीछे कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया। कुछ देर बाद कप्तान इयोन मोर्गन ने शानदार क्षेत्ररक्षण करते हुए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (10) को चलता कर दिया। ऑस्ट्रेलिया 30 रन पर ही अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा चुका था। फिंच और मार्कस स्टोइनिस (35) ने थोड़ा पारी को संभाला ही था कि क्रिस जॉर्डन ने फिंच को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद लेग स्पिनर आदिल राशिद ने भी स्टोइनिस को पहली स्लिप में पकड़वा दिया। यहां से मैक्सवेल और एगर ने छठे विकेट के लिए अहम साझेदारी की और टीम को कुछ हद तक संभाल लिया। हालांकि मैक्सवेल को जॉर्डन ने पवेलियन भेजकर मेहमानों को छठा झटका दिया और आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आर्चर ने एगर को रन आउट कर दिया। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.