Move to Jagran APP

World Record: ऑस्ट्रेलिया ने टी20 क्रिकेट में किया सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा, न्यूज़ीलैंड को हराया

टी 20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया ने किया सबसे बड़े स्कोर का पीछा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 16 Feb 2018 03:21 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 01:17 PM (IST)
World Record: ऑस्ट्रेलिया ने टी20 क्रिकेट में किया सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा, न्यूज़ीलैंड को हराया
World Record: ऑस्ट्रेलिया ने टी20 क्रिकेट में किया सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा, न्यूज़ीलैंड को हराया

नई दिल्ली, जेएनएन। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑकलैंड में खेले गए पांचवें T20 मैच में कंगारुओं ने 243 रनों के पहाड़ से लक्ष्य का पीछा कर इतिहास रच दिया। टी 20 क्रिकेट में ये अभी तक सबसे बड़ा चेज़ है। इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 243 रन बनाए। इस विशाल चुनौती का ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 18.5 ओवर में करते हुए विश्व रिकॉर्ड बना दिया। 

loksabha election banner

गप्टिल ने ठोका शतक

इस मैच में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। मार्टिन गप्टिल ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और शानदार शतकीय पारी खेलते हुए न्यूज़ीलैंड के स्कोर को 243 रन तक पहुंचा दिया। गप्टिल ने 54 गेंदों पर 105 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस पारी के दौरान गप्टिल के बल्ले से 6 चौके और 9 छक्के निकले। ऑस्ट्रेलियी की तरफ से केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाय ने दो-दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह किया लक्ष्य का पीछा

243 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम कप्तान डेविड वॉर्नर और डार्सी शॉर्ट ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने मिलकर 8.2 ओवर में ही 121 रन बना दिए। इसके बाद वॉर्नर को सोढ़ी ने बोल्ड कर न्यूज़ीलैंड को पहली सफलता दिलाई। वॉर्नर 59 रन बनाकर आउट हुए। दूसर ओपनर डार्सी शॉर्ट ने 76 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल 31 रन बनाकर आउट हुए तो मैच के अंतिम पलों में एरॉन फिंच ने सिर्फ 14 गेंदों में 36 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया।

गप्टिल के शतक पर भारी पड़ी शॉर्ट की पारी

न्यूज़ीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल ने 54 गेंदों पर 105 रन की पारी खेली थी, लेकिन 243 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के टी 20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ डार्सी शॉर्ट ने सिर्फ 44 गेंदों पर 76 रन की तेज-तर्रार पारी खेली। इस पारी के दौरान शॉर्ट के बल्ले से 8 चौके और 3 छक्के भी निकले। भले ही शॉर्ट शतक नहीं जमा सके लेकिन उनकी पारी मार्टिन गप्टिल की शतकीय पारी पर भारी पड़ गई। शॉर्ट को उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया। मैच के अंतिम क्षणों में फिंच ने भी अपने बल्ले का दम दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाकर टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ा रन चेज़ में अहम योगदान निभाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.