Move to Jagran APP

एशेज : टेलएंडर्स ने इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार से बचाया, सिडनी टेस्ट ड्रा

इग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट मैच ड्रा रहा। इसके साथ ही जो रूट की टीम कंगारुओं के हाथों शर्मनाक हार झेलने से बची। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम 3-0 से पीछे है और चौथे टेस्ट में भी उसकी हालत खराब थी।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 02:04 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 02:15 PM (IST)
एशेज : टेलएंडर्स ने इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार से बचाया, सिडनी टेस्ट ड्रा
इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट मैच ड्रा रहा। (फोटो- एपी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट मैच ड्रा रहा। इसके साथ ही जो रूट की टीम कंगारुओं के हाथों शर्मनाक हार झेलने से बच गई। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम 3-0 से पीछे चल रही है और चौथे टेस्ट में भी उसकी हालत खराब थी। उसपर हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने संघर्ष दिखाते हुए जैसे-तैसे मैच ड्रा करा लिया। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट पर 270 रन बनाए। स्टुअर्ट ब्राड 8 और जेम्स एंडरसन 0 पर नाबाद रहे।

loksabha election banner

टेलएंडर्स ने दिखाया संघर्ष

सीरीज में के पिछले मैचों की तरह इंग्लैंड के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। टीम की ओर से ओपनर जैक क्राली ने सबसे ज्यादा 77 रनों की पारी खेली। इसके अलावा बेन स्टोक्स ने 60 और पहली पारी में शतक लगाने वाले जानी बेयरस्टों ने 41 रनों की पारी खेली। वहीं कप्तान जो रूट ने 24 और जैक लीच ने 26 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की टीम आखिरी दिन आठ विकेट गंवा चुकी थी और अभी 10 से ज्यादा ओवर बचे थे। ऐसे में लग रहा था कि आस्ट्रेलियाई टीम यह टेस्ट भी जीतने में सफल होगी, लेकिन जैक लीच और स्टुअर्ट ब्राड ने लगभग 10 ओवर बल्लेबाजी करके इंग्लैंड को बचा लिया। मैच समाप्त होने में दो ओवर बाकी थे तभी जैक लीच आउट हो गए। इसके बाद एक बार फिर कंगारू खेमे में आस जगी, लेकिन जेम्स एंडसरन और ब्राड आउट नहीं हुए। इस तरह मैच ड्रा रहा।

तीसरे और अंतिम सत्र का रोमांच

पांचवें दिन के तीसरे और अंतिम सत्र में 174/4 के स्कोर पर इंग्लैंड की पारी शुरू हुई। बेन स्टोक्स और जानी बेयरस्टो क्रीज पर थे। स्टोक्स (60) को नाथन लियोन ने पवेलियन वापस भेज दिया। तब 27.2 ओवर का खेल बचा था। दिन में 17 ओवर शेष थे तब कंगारू कप्तान कप्तान पैट कमिंस ने जोस बटलर (11) को आउट करके इंग्लैंड की परेशानी बढ़ा दी। उसी ओवर में कमिंस ने मार्क वुड (0) को आउट किया और इंग्लैंड का स्कोर 218/7 हो गया।

पांचवां मैच शुक्रवार से होबार्ट में

बेयरस्टो और जैक लीच थोड़ी देर तक संघर्ष करते दिखे, लेकिन स्काट बोलैंड ने बेयरस्टो (41) को आउट कर दिया। अब  आस्ट्रेलिया यादगार जीत दर्ज करने से सिर्फ दो विकेट दूर था, जबकि इंग्लैंड को मैच बचाने के लिए 10.2 ओवर में बल्लेबाजी करनी थी। तीन ओवर शेष थे तब खराब रोशनी के कारण अंपायरों ने फैसला किया कि केवल स्पिनर ही गेंदबाजी कर सकते हैं। स्टीव स्मिथ आक्रमण गेंदबाजी करने आए और 100वें ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने जैक लीच (26) को आउट किया। अंत में ब्राड और जेम्स एंडरसन ने 2 ओवर बल्लेबाजी करके मैच ड्रा करा दिया। उस्मान ख्वाजा को दोनों पारियों में शतक लगाने के लिए मैन द मैच चुना गया। पांच मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया 3-0 से आगे है और पांचवां मैच शुक्रवार से होबार्ट में शुरू होगा और यह डे-नाइट टेस्ट होगा।

संक्षिप्त स्कोर: आस्ट्रेलिया 416/8d और 265/6d; इंग्लैंड 294 और 270/9 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.