Move to Jagran APP

Aus vs Eng: उस्मान ख्वाजा के शतक से आस्ट्रेलिया का इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में विशाल स्कोर

उस्मान ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोरोना पाजिटिव पाए जाने के कारण ही आस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी। उन्होंने स्टीव स्मिथ (67) के साथ शतकीय साझेदारी की और फिर आस्ट्रेलियाई पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। उन्होंने 206 गेंद में 137 रन की पारी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 07:12 PM (IST)
आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (एपी फोटो)

सिडनी, एपी। उस्मान ख्वाजा के नौवें टेस्ट शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन आठ विकेट पर 416 रन के स्कोर पर पहली पारी घोषित की। जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 13 रन बना लिए थे। 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोरोना पाजिटिव पाए जाने के कारण ही आस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी। उन्होंने स्टीव स्मिथ (67) के साथ शतकीय साझेदारी की और फिर आस्ट्रेलियाई पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। उन्होंने 206 गेंद में 137 रन की पारी खेली।

loksabha election banner

इससे पहले स्टुअर्ट ब्राड ने दूसरी नई गेंद से आस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके दिए। उन्होंने 101 रन देकर पांच विकेट लिए। दूसरे दिन के अंत में हसीब हमीद और जैक क्रोले दो-दो रन बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड आस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 403 रन पीछे है। इंग्लैंड ने लंच ब्रेक के बाद दूसरी नई गेंद ली और इसका फायदा तुरंत मिला जब ब्राड ने स्मिथ को विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपकवाया। इसके साथ ही स्मिथ और ख्वाजा की 115 रन की साझेदारी भी टूट गई।

इसके चार ओवर बाद ब्राड ने कैमरन ग्रीन (05) को स्लिप में क्रोले के हाथों लपकवाया। आस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय पांच विकेट पर 242 रन था। एलेक्स कैरी 13 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर डीप में जानी बेयरस्टो को कैच देकर लौटे। दूसरे छोर से विकेटों को गिरते देख रहे ख्वाजा ने 201 गेंद में 11 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। उन्हें 30 के स्कोर पर जीवनदान मिला था जब जैक लीच की गेंद पर जो रूट ने उनका कैच छोड़ा था। उन्होंने इस पारी के साथ 3000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए। सात घंटे की उनकी पारी का अंत ब्राड ने किया। मैदान पर जमा करीब 25000 दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

इससे पहले अपना 81वां टेस्ट खेल रहे स्मिथ ने अपना 33वां अर्धशतक 116 गेंद में पूरा किया। उन्होंने जब 30 रन बनाए जो टेस्ट क्रिकेट में 6996 रन बनाने वाले जस्टिन लैंगर को पीछे छोड़कर आस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज हो गए। उन्होंने मौजूदा कोच लैंगर से 24 टेस्ट कम में यह आंकड़ा छुआ। इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स 14वें ओवर की पांचवीं गेंद के बाद हाथ को पकड़ते हुए मैदान से चले गए। उपचार कराके वह लंच ब्रेक के बाद मैदान पर लौटे लेकिन गेंदबाजी नहीं की। इससे पहले बुधवार को बारिश के कारण सिर्फ 21 ओवर का खेल हो सका था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.