Move to Jagran APP

सुपर ओवर में राजस्थान ने कोलकाता को हराया

रोमांच से भरपूर सत्र के पहले सुपर ओवर तक खिंचे मुकाबले में मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स पर ज्यादा चौकों के आधार पर जीत दर्ज की। निर्धारित ओवर तक टाई पर छूटे मैच के बाद फैसले के लिए सुपर ओवर खेला गया, जिसमें केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए। कप्तान गौतम गंभीर ने इस छोटे से लक्ष्य के बचाव का जिम्मा स्पिनर सुनील नरेन को सौंपा। शेन वॉटसन और स्टीवन स्मिथ के सामने नरेन ने शानदार गेंदबाजी की और उन्हें केवल 11 रन ही बनाने दिए। लेकिन मैच में लगाए

By Edited By: Published: Tue, 29 Apr 2014 08:27 PM (IST)Updated: Wed, 30 Apr 2014 09:21 AM (IST)
सुपर ओवर में राजस्थान ने कोलकाता को हराया

अबु धाबी। रोमांच से भरपूर सत्र के पहले सुपर ओवर तक खिंचे मुकाबले में मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स पर ज्यादा चौकों के आधार पर जीत दर्ज की। निर्धारित ओवर तक टाई पर छूटे मैच के बाद फैसले के लिए सुपर ओवर खेला गया, जिसमें केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए। कप्तान गौतम गंभीर ने इस छोटे से लक्ष्य के बचाव का जिम्मा स्पिनर सुनील नरेन को सौंपा। शेन वॉटसन और स्टीवन स्मिथ के सामने नरेन ने शानदार गेंदबाजी की और उन्हें केवल 11 रन ही बनाने दिए। लेकिन मैच में लगाए कुल चौकों की संख्या के आधार पर राजस्थान की टीम को विजेता घोषित किया गया।

loksabha election banner

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (72) की आकर्षक अर्धशतकीय पारी की बदौलत पांच विकेट पर 152 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम कप्तान गौतम गंभीर (44 गेंद पर 45 रन) की अगुआई में लक्ष्य की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रही थी। लेकिन 14वें ओवर में जैसे ही गंभीर आउट हुए मैच में राजस्थान का पलड़ा भारी दिखने लगा। नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 19 गेंद पर 31 रन की आकर्षक पारी खेलकर मैच में टीम की वापसी कराई। केकेआर को अंतिम 12 गेंदों पर 16 रन चाहिए थे, लेकिन 19वां ओवर फेंकने आए जेम्स फॉकनर ने यादव, रॉबिन उथप्पा (00) और विनय कुमार (00) के विकेट चटकाकर पासा पलट दिया। केकेआर की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन चाहिए थे, लेकिन वे 11 रन ही बना सके और मैच सुपर ओवर में चला गया। 'मैन ऑफ द मैच' रहे फॉकनर ने दो ओवर में 11 रन देते हुए तीन विकेट झटके।

राजस्थान के कप्तान शेन वॉटसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रहाणे और करुण नायर की नई सलामी जोड़ी मैदान पर उतरी, लेकिन टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रही। नायर महज एक रन बनाकर तीसरे ओवर में बोल्ड हो गए। दूसरा झटका संजू सैमसन (20) के रूप में लगा जिन्हें शाकिब अल हसन ने बोल्ड किया। राजस्थान का स्कोर जब 16 ओवर में 118 रनों पर पहुंचा था और लग रहा था कि यह 170 पार कर जाएगा, तभी कप्तान शेन वॉटसन (24 गेंद पर 33 रन) दूसरा रन लेने के प्रयास में मनीष पांडे के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। इस दौरान रहाणे का खेल जारी रहा और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने का जिम्मा उन्होंने बखूबी निभाया। आखिरी ओवर में कैच आउट होने से पहले उन्होंने 59 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। आखिरी ओवरों में स्टीवन स्मिथ ने 11 गेंदों पर नाबाद 19 रन बनाकर महत्वपूर्ण योगदान दिया। केकेआर की तरफ से विनय कुमार ने 30 रन देकर सर्वाधिक दो विकेट लिए, जबकि मोर्नी मोर्केल एक विकेट के एवज में 40 रन देकर सबसे महंगे साबित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.