Move to Jagran APP

मिश्रा की फिरकी में फंसा पुणे, सनराइजर्स की जोरदार जीत

बल्लेबाजी में कमाल दिखाने के बाद फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा [30 रन, 4/19] की तीसरी हैट्रिक और पांच गेंदों के अंदर झटके गए चार विकेट ने आईपीएल के छठे सत्र के 22वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 11 रनों की रोमांचक जीत दिला दी। अमित मिश्रा आईपीएल में तीसरी बार हैट्रिक जमाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

By Edited By: Published: Wed, 17 Apr 2013 08:10 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2013 08:10 PM (IST)
मिश्रा की फिरकी में फंसा पुणे, सनराइजर्स की जोरदार जीत

पुणे। बल्लेबाजी में कमाल दिखाने के बाद फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा [30 रन, 4/19] की तीसरी हैट्रिक और पांच गेंदों के अंदर झटके गए चार विकेट ने आईपीएल के छठे सत्र के 22वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 11 रनों की रोमांचक जीत दिला दी। अमित मिश्रा आईपीएल में तीसरी बार हैट्रिक जमाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

loksabha election banner

सहारा सुब्रत राय स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 119 रन बनाए। उसकी ओर से बिप्लव समांत्रे ने सर्वाधिक 37 और अमित मिश्रा ने 30 रनों का योगदान दिया। जवाब में पुणे 19 ओवर में 108 रन बनाकर सिमट गई। पुणे की ओर से ओपनर रॉबिन उथप्पा ने सर्वाधिक 22 रन बनाए। गेंदबाजी में पुणे की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 18 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि राहुल शर्मा को दो व अशोक डिंडा और मिशेल मार्श को एक-एक विकेट मिला। दूसरी ओर, सनराइजर्स की ओर से पांच गेंदों में चार विकेट चटकाने वाले अमित के अलावा थिसारा परेरा ने भी 20 रन देकर तीन विकेट झटके।

सनराइजर्स टीम छह में से चार मुकाबले जीतकर आठ अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे से दूसरे नंबर पर आ गई है, वहीं पुणे वॉरियर्स की छह में से यह चौथी हार है और अंक तालिका में आठवें नंबर पर बना हुआ है।

आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे वारियर्स की शुरुआत हालांकि अच्छी रही लेकिन पांचवें ओवर में लगातार दो गेंदों पर दोनों ओपनरों को गंवा देने से उस पर संकट आ गया। रॉबिन उथप्पा और ऐरोन फिंच ने 4.2 ओवर में 38 रनों की साझेदारी की। थिसारा परेरा ने उथप्पा को 22 रनों के निजी स्कोर पर कैच आउट कराने के बाद अगली ही गेंद पर फिंच [16 रन, 13 गेंद, 3 चौका] को भी कैच आउट करा दिया। लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गंवाने के बाद पुणे को टी सुमन और स्टीवन स्मिथ ने संभालने की कोशिश की लेकिन करन शर्मा ने सुमन [12] को पगबाधा कर दिया। लो स्कोरिंग मुकाबले में सनराइजर्स के गेंदबाजों ने चतुराईभरी गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को खुलकर रन बनाने का मौका नहीं दिया। इस बीच आतिशी बल्लेबाज स्मिथ भी 17 रनों के निजी स्कोर पर ईशांत शर्मा की गेंद पर आशीष रेड्डी के हाथों लपके गए। पुणे को जीत के पार पहुंचाने की जिम्मेदारी अब कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और मिशेल मार्श के कंधों पर थी। लेकिन डेल स्टेन ने 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर मार्श को शार्ट पिच गेंद पर कैच आउट करा दिया। मार्श 14 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद पुणे को एक और झटका लगा जब नए बल्लेबाज अभिषेक नायर खाता खोले बगैर ही परेरा की गेंद पर कैच आउट हो गए। 19वें ओवर में कप्तान मैथ्यूज 20 रन बनाने के बाद अमित मिश्रा की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद मिश्रा ने गजब की गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर [0], ईशांत शर्मा [0] और अशोक डिंडा [0] को लगातार तीन गेंदों में आउट कर हैट्रिक लेने के साथ ही पुणे की टीम समेट कर अपनी टीम को रोमांचक जीत दिला दी।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद सनराइजर्स को बेहद ही निराशाजनक शुरुआत का सामना करना पड़ा और महज 44 रनों के स्कोर तक अपने छह बल्लेबाज खो दिया। पहला झटका दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर मिला जब अशोक डिंडा ने क्विंटन डी काक [2] को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने गजब की गेंदबाजी कर सनराइजर्स की हालत बेहद खराब कर दी। दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर पार्थिव पटेल [12] को बोल्ड करने के बाद भुवनेश्वर ने अगली गेंद पर कैमरून व्हाइट [0] को भी बोल्ड कर चलता कर दिया। हालांकि वह हैट्रिक लेने से चूक गए। भुवी ने हनुमा विहारी [1] को भी सस्ते में आउट कर अपनी तीसरी सफलता हासिल की। शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद बिप्लव समांत्रे ने एक छोर संभाले रखा और 37 गेंदों में 37 रन [3 चौका व 1 छक्का] बनाए। हालांकि सनराइजर्स ने करन शर्मा [7] और थिसारा परेरा [2] के रूप में दो और विकेट सस्ते में खो दिया। समांत्रे को राहुल शर्मा ने मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराया। एक समय लग रहा था कि सनराइजर्स सौ रनों का आंकड़ा पार नहीं कर पाएंगे लेकिन अमित मिश्रा ने 24 गेंदों में 30 रनों की लाजवाब पारी खेलते हुए आशीष रेड्डी [नाबाद 19 रन, 15 गेंद, 1 छक्का] के साथ आठवें विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की जिससे टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.