Move to Jagran APP

बेंगलूर चैलेंजर्स ने पुणे वॉरियर्स को उसी के मैदान पर पीटा

एबी डीविलियर्स [नाबाद 50] की महज 23 गेंदों में खेली गई आतिशी पारी और सौरभ तिवारी [52] की अर्धशतकीय पारी के बाद विनय कुमार [3 विकेट] के उपयोगी योगदान के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल-छह के 46वें मुकाबले में पुणे वॉरियर्स को 17 रनों से हरा दिया। टूर्नामेंट में बेंगलूर की घरेलू मैदान के बाहर यह पहली जीत भी है।

By Edited By: Published: Thu, 02 May 2013 11:43 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2013 11:43 PM (IST)
बेंगलूर चैलेंजर्स ने पुणे वॉरियर्स को उसी के मैदान पर पीटा

पुणे। एबी डीविलियर्स [नाबाद 50] की महज 23 गेंदों में खेली गई आतिशी पारी और सौरभ तिवारी [52] की अर्धशतकीय पारी के बाद विनय कुमार [3 विकेट] के उपयोगी योगदान के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल-छह के 46वें मुकाबले में पुणे वॉरियर्स को 17 रनों से हरा दिया। टूर्नामेंट में बेंगलूर की घरेलू मैदान के बाहर यह पहली जीत भी है।

loksabha election banner

सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलूर ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 187 रन बनाए। उसकी ओर से सौरभ तिवारी ने सर्वाधिक 52 रनों का योगदान दिया। जबकि डिविलियर्स ने अंतिम ओवरों में महज 23 गेंदों में 50 रनों की उम्दा पारी खेली। जवाब में पुणे वॉरियर्स 20 ओवर में नौ विकेट पर 170 रन ही बना सके। पुणे की ओर से रॉबिन उथप्पा ने गजब की बल्लेबाजी की और 45 गेंदों में पांच चौके व पांच छक्के की बदौलत 75 रन बनाए। गेंदबाजी में पुणे की ओर से अशोक डिंडा ने दो व टी सुमन ने एक सफलता हासिल की। जबकि बेंगलूर के लिए विनय कुमार ने तीन, मुरली कार्तिक ने दो और मोइसिस हेनरिक्स, आरपी सिंह व क्रिस गेल ने एक-एक विकेट झटके।

अपने 11 मुकाबलों में से सात में जीत हासिल कर बेंगलूर 14 अंक लेकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बना हुआ है। जबकि पुणे ने भी इतने ही मैच खेले हैं लेकिन उसे महज दो में जीत मिली है और नौ मैचों में हार के साथ तालिका में सबसे नीचे नौवें पायदान पर है। एंजेलो मैथ्यूज की जगह पुणे की कमान संभालने वाले ऐरोन फिंच आज से टीम के पूर्णकालिक कप्तान बन गए।

विशाल लक्ष्य का पीछा कर रहे पुणे को रॉबिन उथप्पा और कप्तान ऐरोन फिंच ने आतिशी शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन पहले विकेट के लिए 20 रनों की साझेदारी करने के बाद फिंच [15 ] तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहसिस हेनरिक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। उथप्पा का साथ देने टी सुमन क्रीज पर आए लेकिन सुमन 11 रनों के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उनके जाने के बाद युवराज सिंह ने मोर्चा संभाला और दो करारे छक्के लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। हालांकि वह भी अपनी आतिशी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे। विनय कुमार ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर युवराज [16 रन, 11 गेंद, 2 छक्का] को कैच आउट करा दिया। युवराज की जगह आए स्टीवन स्मिथ जिन्होंने पिछले सत्र के कई मैचों में आतिशी बल्लेबाजी की थी लेकिन इस सत्र में उनका फीका प्रदर्शन जारी है और महज चार रन बनाने के बाद विनय कुमार की गेंद पर विकेटकीपर अरुण कार्तिक को कैच थमा बैठे। हालांकि पुणे के लिए राहत की बात यह रही कि उसके आउट ऑफ फार्म बल्लेबाज उथप्पा आज लय में लौटने करने में कामयाब रहे और एक छोर संभालते हुए टीम का स्कोर सौ के पार पहुंचाया। उथप्पा ने पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के साथ महज 5.3 ओवर में 63 रनों की आतिशी साझेदारी कर पुणे की मैच में वापसी करा दी। इस बीच उथप्पा ने छक्का लगाकर 34 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। 16वें ओवर में मुरलीधरन की गेंद पर दोनों ने 21 रन [3 छक्का] बटोरे। हालांकि 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर विनय ने मैथ्यूज को कैच आउट कराकर पुणे को तगड़ा झटका दिया। मैथ्यूज ने 19 गेंदों की अपनी पारी में तीन जोरदार छक्के लगाए। उथप्पा का साथ देने क्रीज पर अभिषेक नायर आए। लेकिन मुरली कार्तिक ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर नायर [1] और पांचवीं गेंद पर उथप्पा [75] को कैच आउट कराकर पुणे की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाली बेंगलूर टीम के लिए पारी का आगाज क्रिस गेल के साथ सौरभ तिवारी ने किया। दोनों ने संयम के साथ खेलते हुए 6.3 ओवर में 36 रनों की पारी खेली। अपनी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले गेल आज कुछ खासा कारनामा नहीं कर सके और 21 गेंदों में 21 रन [2 चौका व 1 छक्का] बनाने के बाद सुमन की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच थमा बैठे। गेल [कुल 505 रन] भले ही बड़ी पारी न खेल सके हों लेकिन आज खेले गए पहले मैच में चेन्नई के माइक हसी [कुल 485 रन] ने ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था से कैप झटककर एक बार फिर से अपने नाम करा लिया। गेल के जाने के बाद तिवारी ने कप्तान विराट कोहली के साथ 63 रनों की बढि़या साझेदारी कर बेंगलूर के लिए बड़े स्कोर की आस जगा दी। पर कोहली [25 रन, 18 गेंद, 3 चौका] को अशोक डिंडा ने शानदार गेंद पर बोल्ड कर चलता किया। दूसरे छोर पर टिके तिवारी आईपीएल में दो सत्र के बाद अपना पहला पचासा पूरा करने में कामयाब रहे। लेकिन वह भी पचासा पूरा करने के बाद डिंडा की गेंद पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 45 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली। अच्छी शुरुआत के बाद एबी डीविलियर्स [नाबाद 50 रन, 23 गेंद] और मोइसिस हेनरिक्स [नाबाद 27 रन, 13 गेंद, 4 चौका व 1 छक्का] ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 4.5 महज ओवरों में 68 रनों की अटूट साझेदारी की। डीविलियर्स ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए अंतिम ओवर में छह गेंदों में 26 रन ठोके। अंतिम गेंद पर दो रन लेकर उन्होंने महज 23 गेंदों में अपना पचासा भी पूरा किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.