Move to Jagran APP

पुणे वारियर्स को पस्त कर पंजाब ने हासिल की धमाकेदार जीत

उम्दा क्षेत्ररक्षण और अनुशासित गेंदबाजी के दम पर पंजाब किंग्स इलेवन ने आईपीएल-छह के छठे मुकाबले और अपने पहले मैच में पुणे वारियर्स को 46 गेंद शेष रहते आठ विकेट से रौंदते हुए धमाकेदार जीत से टूर्नामेंट में आगाज किया है। वहीं पुणे की यह टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार है।

By Edited By: Published: Mon, 08 Apr 2013 12:12 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2013 12:12 PM (IST)
पुणे वारियर्स को पस्त कर पंजाब ने हासिल की धमाकेदार जीत

पुणे। उम्दा क्षेत्ररक्षण और अनुशासित गेंदबाजी के दम पर पंजाब किंग्स इलेवन ने आईपीएल-छह के छठे मुकाबले और अपने पहले मैच में पुणे वारियर्स को 46 गेंद शेष रहते आठ विकेट से रौंदते हुए धमाकेदार जीत से टूर्नामेंट में आगाज किया है। वहीं पुणे की यह टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार है।

loksabha election banner

सुब्रत राय सहारा स्टेडियम में हुए मुकाबले में मेजबान पुणे वारियर्स की टीम ने अपने प्रशंसकों को खासा निराश किया और 20 ओवर में नौ विकेट पर 99 रन ही बना सकी। पुणे की ओर से अभिषेक नायर ने नाबाद 25 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। आसान लक्ष्य के जवाब में पंजाब ने 12.2वें ओवर में दो विकेट खोकर 100 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पंजाब की ओर से मनन वोहरा ने 28 गेंदों में 43 रन बनाकर अविजित लौटे। गेंदबाजी में पंजाब की ओर से अजहर महमूद ने 19 रन देकर दो और प्रवीण कुमार 31 रन देकर दो विकेट लिए। जबकि पुणे की ओर से एंजेलो मैथ्यूज और राहुल शर्मा ने एक-एक विकेट हासिल किया। पंजाब का इस सत्र में यह पहला मैच था। जबकि पुणे वारियर्स अपना पहला मैच नई-नवेली टीम सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों गंवा दिया था।

आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरे पंजाब की शुरुआत कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने पहले ही ओवर में विस्फोटक तरीके से की। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार की ओवर में दो चौका व एक छक्का जड़कर 14 रन जोड़े। हालांकि गिलक्रिस्ट [15 रन, 10 गेंद] तीसरे ओवर में ही एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर कैच आउट हो गए। छोटे से लक्ष्य का पीछा करने का मौका पंजाब के बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी कर उठाया और अपनी टीम को बेहतर रन रेट पर जीताने की कोशिश की। चौथे ओवर में नए बल्लेबाज मनन वोहरा ने अशोक डिंडा पर लगातार चार चौका जमाकर इस ओवर में कुल 21 रन बटोरे। पंजाब ने पांच ओवर में ही 50 रन पूरे कर लिए। राहुल शर्मा ने 58 रनों की हो चुकी दूसरे विकेट की साझेदारी को तोड़ा और मंदीप सिंह [31 रन, 26 गेंद, 4 चौका] को बोल्ड कर दिया। जहां एक तरफ पंजाब के क्षेत्ररक्षकों ने शानदार फील्डिंग करते हुए न सिर्फ काफी रन रोके बल्कि कुछ को कैच आउट किया। लेकिन पुणे की ओर से बेहद लचर फील्डिंग की गई और कई आसान कैच टपकाए। जीत का बाकी काम वोहरा और डेविड हसी [नाबाद 8] ने 13 ओवर के अंदर ही पूरा कर लिया।

इससे पूर्व टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला पुणे के लिए रास नहीं आया और पहले ओवर से विकेट गिरने का जो सिलसिला चालू हुआ वह अंतिम ओवर तक चलता रहा। मनीष पांडे [0] अपने दूसरे मैच में भी फ्लाप हो गए और प्रवीण कुमार ने पारी की पहली ही ओवर में बोल्ड कर दिया। शुरुआती झटके के बाद पुणे पंजाब की बेहद उम्दा गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण से पूरी पारी में संभल ही नहीं पाया। टी सुमन [6], मार्लोन सैमुअल्स [3], कप्तान एंजेलो मैथ्यूज [4] और भुवनेश्वर कुमार [8] दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। वहीं रॉबिन उथप्पा [19] और मिशेल मार्श [15] के अलावा अभिषेक नायर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। पुणे की आधी टीम महज 38 रनों पर आउट हो गई थी। इसके बाद शेष टीम ने 61 रन जोड़कर टीम की लाज कुछ हद तक बचा ली। विस्फोटक बल्लेबाज टेलर को प्रवीण की गेंद पर सीमा रेखा के पास गुरकीरत सिंह ने शानदार प्रयास कर लपक लिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.