Move to Jagran APP

खूब चला एम फैक्टर और जीत गया पंजाब किंग्स इलेवन

आईपीएल-छह के एक और सांस रोक देने वाले मुकाबले में एम नाम वाले खिलाडि़यों डेविड मिलर [नाबाद 80], मंदीप सिंह [नाबाद 77] और मनन वोहरा [22 रन, 13 गेंद] ने अपना जोरदार दमखम दिखाया जिसके दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने टूर्नामेंट के 29वें मैच में पुणे वारियर्स को एक गेंद शेष रहते सात विकेट से पीट दिया। गेंदबाजी में भी पंजाब की ओर से अजहर महमूद ने दो विकेट झटके।

By Edited By: Published: Mon, 22 Apr 2013 08:55 AM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2013 08:55 AM (IST)
खूब चला एम फैक्टर और जीत गया पंजाब किंग्स इलेवन

मोहाली। आईपीएल-छह के एक और सांस रोक देने वाले मुकाबले में एम नाम वाले खिलाडि़यों डेविड मिलर [नाबाद 80], मंदीप सिंह [नाबाद 77] और मनन वोहरा [22 रन, 13 गेंद] ने अपना जोरदार दमखम दिखाया जिसके दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने टूर्नामेंट के 29वें मैच में पुणे वारियर्स को एक गेंद शेष रहते सात विकेट से पीट दिया। गेंदबाजी में भी पंजाब की ओर से अजहर महमूद ने दो विकेट झटके।

loksabha election banner

पीसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणे वारियर्स ने 20 ओवर में चार विकेट पर 185 रन बनाए। उसकी ओर से कार्यवाहक कप्तान ऐरोन फिंच ने सर्वाधिक 64 रन [42 गेंद, 8 चौका व 2 छक्का] बनाए। जवाब में पंजाब ने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 186 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पंजाब की ओर से मिलर ने सर्वाधिक नाबाद 80 रन [41 गेंद, 5 चौका व 5 छक्का] बनाए। जबकि मंदीप ने भी 58 गेंदों में 77 रनों का अविजित योगदान दिया। मिलर और मंदीप ने चौथे विकेट के लिए 128 रनों की अविजित साझेदारी कर टीम को नायाब जीत दिला दी। अंतिम ओवर में ---

गेंदबाजी में पंजाब की ओर से अजहर महमूद ने दो और परविंदर अवाना व मनप्रीत गोनी को एक-एक सफलता मिली। वहीं पुणे की ओर से भुवनेश्वर कुमार, अजंता मेंडिस और युवराज सिंह को एक-एक सफलता मिली। पुणे ने सात में से दो मैच जीते हैं व पांच मैच हारे हैं जिससे वह अंक तालिका में चार अंक के साथ आठवें पायदान पर बना हुआ है। वहीं पंजाब छह में से तीन में जीत व तीन में हार के साथ तालिका में एक स्थान की छलांग लगाते हुए छठे से पांचवें स्थान पर आ गया है। आज नियमित कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की जगह ऐरोन फिंच ने पुणे की अगुवाई की।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब टीम के लिए कप्तान एडम गिलक्रिस्ट [4] ने दूसरी गेंद पर चौका लगाकर जोरदार शुरुआत की लेकिन अगली ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें विकेटकीपर रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट करा दिया। कप्तान की जगह क्रीज पर आए अजहर महमूद तो खाता खोले बगैर ही आउट हो गए। टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेल रहे अजंता मेंडिस ने अपनी पहली ही गेंद पर उन्हें पगबाधा करा दिया। महज पांच रन पर दो विकेट गंवाने के बाद संकट में दिख रही पंजाब के लिए ओपनर मंदीप सिंह और मनन वोहरा ने तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को झटकों से उबारा। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी की। 13 गेंदों में तीन चौके के साथ 22 रन वोहरा को युवराज सिंह ने बोल्ड कर दिया। हालांकि इसके बाद मंदीप ने डेविड मिलर के साथ एक और बड़ी साझेदारी कर टीम का स्कोर डेढ़ सौ के पार पहुंचा दिया। मंदीप ने 39 गेंदों में और मिलर ने 29 गेंदों में अपना पचासा पूरा कर मैच में रोमांच बनाए रखा। अंतिम दो ओवर में पंजाब को जीत के लिए 29 रन चाहिए थे और एक गेंद शेष रहते मैच सात विकेट से जीत लिया। मिलर ने 20वें ओवर में तीसरी और पांचवीं गेंद पर छक्का जमाकर पुणे के हाथ से जीत झटककर अपनी टीम को जीत दिला दी।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पुणे को धमाकेदार शुरुआत मिली। कार्यवाहक कप्तान व ओपनर ऐरोन फिंच ने रॉबिन उथप्पा के साथ पहले विकेट के लिए 10.3 ओवर में 83 रनों की साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए आराम से रन बटोरे। फिंच ने इस बीच अपने पांच मैचों में तीसरा अर्धशतक लगाने के लिए 33 गेंद खेला। परविंदर अवाना ने इस साझेदारी को तोड़कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई। अवाना ने उथप्पा को विकेटकीपर गिलक्रिस्ट के हाथों कैच आउट कराया। फिंच ने नए बल्लेबाज युवराज सिंह के साथ पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को सौ के पार पहुंचा दिया। फिंच [65] के रूप में पुणे ने अपना दूसरा विकेट खोया। मनप्रीत गोनी ने फिंच को मनन वोहरा के हाथों कैच आउट कराया। दूसरे छोर पर टिके युवराज ने भी उम्दा बल्लेबाजी की और 24 गेंदों में दो चौका व तीन छक्का लगाते हुए 34 रनों की पारी खेली। उन्हें अजहर ने गुरकीरत सिंह के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी करने आए इंग्लैंड ल्युक राइट ने लगातार छह गेंदों में छह चौके लगाने का कारनामा किया। वह महज 10 गेंदों में छह चौका व एक छक्का लगाने के बाद 34 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अजहर ने सीमा रेखा के पास कैच आउट कराया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.