Move to Jagran APP

सपनों में खोए रहे धौनी के धुरंधर और मैच उड़ा ले गए वॉरियर्स

[चंदन सिंह] चेन्नई। बड़े और दिग्गज खिलाडि़यों से सजी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को पुणे वॉरियर्स ने 24 रनों से शिकस्त देकर वाकई में चौंकाने वाला काम किया है। आइए जानते हैं वे बड़े कारण जिसने चेन्नई को हारने पर मजबूर कर दिया।

By Edited By: Published: Wed, 17 Apr 2013 10:53 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2013 10:53 AM (IST)
सपनों में खोए रहे धौनी के धुरंधर और मैच उड़ा ले गए वॉरियर्स

[चंदन सिंह] चेन्नई। बड़े और दिग्गज खिलाडि़यों से सजी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को पुणे वॉरियर्स ने 24 रनों से शिकस्त देकर वाकई में चौंकाने वाला काम किया है। इसमें कोई शक नहीं कि आईपीएल के 19वें मुकाबले में चेन्नई को अगर पुणे के हाथों हार का सामना करना पड़ा है तो इसमें उसकी ही पूरी लापरवाही है। वहीं, पुणे के वॉरियर्स ने अपने पूरे दमखम के साथ प्रदर्शन किया, नतीजा दो बार की आईपीएल चैम्पियन टीम चेन्नई ने आसानी से घुटने टेक दिए।

loksabha election banner

आइए जानते हैं वे बड़े कारण जिसने चेन्नई को हारने पर मजबूर कर दिया :

1. पुणे की ओपनिंग साझेदारी : टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे वॉरियर्स टीम की ओपनिंग जबरदस्त रही। रोबिन उथप्पा और आरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए 96 रन जोड़ दिए। चेन्नई के गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने में नाकाम रहे। आरोन फिंच ने आक्रामक पारी खेलते हुए 45 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 67 रन ठोंक दिए। इन दोनों दिग्गजों ने पुणे के लिए मजबूत नींव रख दी।

2. स्टीवन स्मिथ का आक्रामक अंदाज : आईपीएल के छठे सत्र में पहला मुकाबला खेल रहे पुणे के स्टीवन स्मिथ ने आते ही धमाकेदार अंदाज में खेलना शुरू कर दिया। उथप्पा और फिंच द्वारा दी गई मजबूत शुरुआत को स्मिथ ने बेकार नहीं जाने दिया और अंतिम क्षणों में 16 गेंदों में नाबाद 39 रन ठोंककर पुणे को 159 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। मैन ऑफ द मैच स्मिथ ने अपनी पारी में 3 चौके और इतने ही छक्के जड़े।

3. भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी : पुणे वॉरियर्स के भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी ने चेन्नई के दिग्गज बल्लेबाजों को न तो टिकने दिया और ना ही रन बनाने दिया। उन्होंने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही अनिरुद्ध को शून्य पर पवेलियन भेज दिया। भुवनेश्वर ने 4 ओवरों में 3 की औसत से 12 रन खर्च किए और 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए। टी-20 मुकाबले में ऐसी कसी हुई गेंदबाजी करना काबिलेतारीफ है।

4. चेन्नई के बल्लेबाजों का गैरजिम्मेदराना रवैया : चेन्नई के दिग्गज बल्लेबाजों ने पुणे के विशाल स्कोर के खिलाफ जिस तरीके की बल्लेबाजी की, उससे कहीं भी नहीं लगा कि वे मैच जीतने के लिए खेल रहे हों। पहले तो शून्य के स्कोर पर ही उनका पहला विकेट गिरा, फिर देखते-देखते 40 के स्कोर पर तीन खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी के अनुकूल चेन्नई की पिच पर शेष बल्लेबाज सिर्फ संभलकर खेलते दिखे। इसका नतीजा यह निकला कि धौनी के धुरंधर निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन ही बना सके।

5. बेंगलूर के खिलाफ मिली रोमांचक जीत की खुमारी : चेन्नई को पुणे के हाथों मिली करारी शिकस्त के पीछे मुख्य कारण यह भी है कि उनके खिलाड़ी पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ मिली रोमांचक जीत की खुमारी में खोए रहे। अंतिम गेंद पर मिली नाटकीय ढंग से जीत के बाद चेन्नई के खिलाड़ी जश्न में डूब गए। अगले दिन भी वे इस जीत की खुशी का जश्न मनाते रहे। इसके कारण उन्होंने अभ्यास पर भी बहुत समय खर्च नहीं किया। साथ ही मैच से पहले 4 में से 3 मुकाबले हार जाने वाली पुणे वॉरियर्स की टीम को उन्होंने काफी कमजोर समझ लिया। नतीजा सबके सामने है। आईपीएल में सबसे कमजोर दिखने वाली पुणे वॉरियर्स ने दिग्गजों की टीम को 24 रनों से पस्त कर दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.