Move to Jagran APP

सबसे तेज गेल, बाकी सब फेल, जानिए रिकॉ‌र्ड्स के ये खेल

मंगलवार की शाम हर किसी की जुबां पर एक ही सवाल था, क्या आपने गेल का खेल देखा? रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल की पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन की खेली गई निर्दयी पारी ने क्रिकेटप्रेमियों को अपने टीवी सेट से चिपके रहने को मजबूर कर दिया।

By Edited By: Published: Thu, 25 Apr 2013 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2013 10:55 AM (IST)
सबसे तेज गेल, बाकी सब फेल, जानिए रिकॉ‌र्ड्स के ये खेल

बेंगलूर। मंगलवार की शाम हर किसी की जुबां पर एक ही सवाल था, क्या आपने गेल का खेल देखा? रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल की पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन की खेली गई निर्दयी पारी ने क्रिकेटप्रेमियों को अपने टीवी सेट से चिपके रहने को मजबूर कर दिया। उनके 13 चौकों और रिकॉर्ड 17 छक्कों की मदद से आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर रिकॉर्ड 263 रन का स्कोर खड़ा किया और फिर पुणे को 133 रन पर रोकते हुए 130 रन के विशाल अंतर से मैच अपने नाम कर लिया।

loksabha election banner

आइए, जानते हैं क्रिस गेल की एक पारी से कौन-कौन से रिकॉ‌र्ड्स बने :

1. 30 गेंद पर बनाया क्रिस गेल ने टी-20 का सबसे तेज शतक। पिछला रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स के नाम था, जिन्होंने 2004 में केंट की तरफ से मिडिलसेक्स के खिलाफ 34 गेदों पर शतक जमाया था।

2. 175 रन ठोककर बनाया टी-20 का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर। गेल ने ब्रैंडन मैकुलम के सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा। न्यूजीलैंड केविकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल में ही 2008 में उद्घाटन मैच में नाइटराइडर्स की तरफ से रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ नाबाद 158 रन बनाए थे।

3. क्रिस गेल ने 17 छक्के लगाकर पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने का नया रिकॉर्ड बनाया। गेल ने ग्राहम नेपियर के पांच साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। नेपियर ने जून 2008 में एसेक्स की तरफ से ससेक्स के खिलाफ 16 छक्के लगाए थे।

4. 263 रनों का रिकॉर्ड गेल की तूफानी पारी की मदद से बनाया रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने। इससे पहले का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम पर था, जिसने 2007 विश्व कप में केन्या के खिलाफ जोहानिसबर्ग में छह विकेट पर 260 रन बनाए थे।

5. 167 रन की आईपीएल में पहले विकेट की साझेदारी का दिलशान के साथ नया रिकॉर्ड बनाया। दोनों ने आईपीएल में सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ के 2012 में रॉयल्स के खिलाफ 163 रन की अटूट साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा।

6. क्रिस गेल ने रिकॉर्ड पारी के दौरान 119 मीटर का आईपीएल का सबसे लंबा छक्का लगाया।

7. क्रिस गेल ने 17 गेंदों में अर्धशतक लगाया जो आईपीएल इतिहास में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे कम गेंदों में लगाया गया अर्धशतक है।

8. 17 छक्के ठोकने के साथ क्रिस गेल आईपीएल इतिहास में 150 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

9. क्रिस गेल की तूफानी पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलून ने आईपीएल इतिहास में सबसे तेजी से 100 रन (7.5 ओवर) बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.