Move to Jagran APP

वाटसन के वार के आगे वारियर्स हुए असहाय

तेज गेंदबाज शान टैट [3/13] की अगुवाई में गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के बाद शेन वाटसन [नाबाद 90] की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान रायल्स ने आईपीएल-पांच के 52वें मुकाबले में पुणे वारियर्स को 22 गेंदें शेष रहते सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपनी छठवीं जीत दर्ज करा ली। इस जीत के साथ ही राजस्थान अंक तालिका में चौथे पायदान पर आ गया है।

By Edited By: Published: Tue, 08 May 2012 07:43 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2012 07:43 PM (IST)
वाटसन के वार के आगे वारियर्स हुए असहाय

पुणे। तेज गेंदबाज शान टैट [3/13] की अगुवाई में गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के बाद शेन वाटसन [नाबाद 90] की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान रायल्स ने आईपीएल-पांच के 52वें मुकाबले में पुणे वारियर्स को 22 गेंदें शेष रहते सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपनी छठवीं जीत दर्ज करा ली। इस जीत के साथ ही राजस्थान अंक तालिका में चौथे पायदान पर आ गया है।

loksabha election banner

घरेलू मैदान पर खेल रहे पुणे के बल्लेबाजों ने खासा निराश किया और कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका जिससे टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 125 रन ही बना सकी। पुणे के लिए अनुस्तूप मजूमदार ने सर्वाधिक 30 रनों [20 गेंद] 1 चौका व 2 छक्का] का योगदान दिया। जवाब में वाटसन की अविजित अर्धशतकीय पारी और अशोक मनेरिया [18] व राहुल द्रविड़ [14] के साथ की गई बढि़या साझेदारी से राजस्थान 16.2 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। वाटसन ने अपनी अविजित पारी में 51 गेंदों में 10 चौका व चार जोरदार छक्के भी जमाए। राजस्थान के लिए टैट ने तीन और जोहान बोथा व स्टुअर्ट बिन्नी ने एक-एक विकेट झटके। जबकि पुणे की तरफ से वायने पार्नेल, भुवनेश्वर कुमार व माइकल क्लार्क ने एक-एक विकेट झटके। राजस्थान ने 12 में से छह मैच जीते हैं जबकि छह में हार मिली है। वहीं पुणे ने 13 मैच खेले जिसमें चार में जीत और नौ में हार मिली है। अंत तालिका में राजस्थान 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ गया है। वहीं पुणे आठ अंक के साथ आठवें पायदान पर है।

आसान लक्ष्य के जवाब में राजस्थान को दूसरे ओवर में ही जबर्दस्त झटका लगा जब अंजिक्य रहाणे खाता खोले बगैर ही भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर स्टीवन स्मिथ के शानदार प्रयास से लपके गए। हालांकि शुरुआती झटके के बाद वाटसन ने तीसरे ओवर में मुरली कार्तिक की गेंद पर दो छक्का व एक चौका जमाया। ओवर की अंतिम गेंद पर वाटसन के लगाए छक्के को स्मिथ ने शानदार प्रयास से लपक लिया था लेकिन अंपायर ने नाटआउट करार दिया। स्मिथ कैच करने के बाद सीमा रेखा से बाहर जाने लगे तो गेंद को उछाल दिया लेकिन गेंद हवा में बाउंड्री के बाहर चली गई जिसे उन्होंने हवा में उछल कर गेंद को मैदान के अंदर फेंकते हुए खुद अंदर आकर लपक लिया। लेकिन उनका यह प्रयास सार्थक नहीं रहा और वाटसन क्रीज पर जमे रहे। वाटसन और द्रविड़ ने टीम की पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन छठवें ओवर में वायने पार्नेल ने द्रविड़ को कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। द्रविड़ ने 16 गेंदों में 14 रन बनाए। वाटसन एक छोर पर जमे रहे और नौंवे ओवर में आशीष नेहरा की अंतिम दो गेंदों पर चौका व छक्का जमाकर अपना पचासा पूरा किया। वाटसन ने अशोक मनेरिया के साथ तीसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर सौ के पार पहुंचाते हुए लक्ष्य के करीब भी ला दिया। इस बीच माइकल क्लार्क ने मनेरिया [18 रन, 21 गेंद, 1 चौका] को मिथुन मन्हास के हाथों कैच आउट करा दिया।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेने के बाद कप्तान सौरव गांगुली और माइकल क्लार्क ने पुणे को धीमी पर सधी शुरुआत दिलाई और दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़ लिए। इस साझेदारी को टैट ने छठवें ओवर की चौथी गेंद पर तोड़ दिया। उन्होंने गांगुली को अंकित चौहान के हाथों कैच आउट कराया। गांगुली ने 18 गेंदों में 14 रन [1 चौका] बनाए। अगले ओवर की पहली ही गेंद पर स्टअुर्ट बिन्नी ने क्लार्क [16 रन, 18 गेंद, 1 चौका] को एलबीडब्ल्यू कर पुणे को दोहरा झटका जल्द दे दिया। इसके बाद राबिन उथप्पा और मजूमदार ने टीम को दोहरे झटके से उबारते हुए टीम का स्कोर पचास के पार पहुंचाया। मजूमदार ने 11वें ओवर में अंकित चौहान की गेंद पर दो करारे छक्के लगाए। इसके बाद अगले ओवर में जोहान बोथा की दूसरी गेंद पर चौका लगाने के बाद बोल्ड हो गए। मजूमदार ने 20 गेंदों में दो छक्का व एक चौके की मदद से 30 रनों की पारी खेली। मजूमदार के बाद उथप्पा भी चलते बने। उन्हें टैट ने विकेटकीपर याग्निक के हाथों कैच आउट कराया। उथप्पा ने 19 गेंदों में 13 रनों का योगदान दिया। शीर्ष क्रम के किसी भी बल्लेबाज के क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं टिकने के कारण पुणे की रन बनाने की गति धीमी रही और इस कारण टीम ने तीन अंकों का आंकड़ा 17वें ओवर में पार किया। 18वें ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंकाई क्रिकेटर एंजेलो मैथ्यूज [11 रन, 12 गेंद] के रन आउट होने से पुणे को एक और झटका लगा। टैट ने मिथुन मन्हास [10] को 20वें ओवर में बोल्ड कर अपनी तीसरी सफलता हासिल की। स्टीवन स्मिथ 18 रन और वायने पार्नेल दो रन बनाकर नाबाद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.