Move to Jagran APP

KKR vs PBKS मैच में आई रनों की बाढ़, रिकॉर्ड्स के सैलाब ने पलट दिए इतिहास के पन्‍ने; यहां जान लें सारे आंकड़े

KKR vs PBKS कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्‍स के बीच शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2024 के 42वें मुकाबले में रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। कोलकाता के आइकॉनिक ईडन गार्डन्‍स पर खेले गए मैच में पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े रन चेज को अंजाम दिया। इस मुकाबले में जितने रिकॉर्ड्स बने वो सभी आप यहां जान सकते हैं।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Sat, 27 Apr 2024 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 10:21 AM (IST)
पंजाब किंग्‍स ने टी20 इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य का पीछा किया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्‍स के बीच शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में रिकॉर्ड्स का सैलाब आया। इस मैच में 500 से ज्‍यादा रन बने और पंजाब किंग्‍स ने 8 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से जीत दर्ज की। यह ऐसा मैच था, जिसे गेंदबाज बहुत जल्‍दी भूलना पसंद करेंगे। पूरे मैच में रन और छक्‍के की बरसात हुई और यह मैच कम हाइलाइट्स ज्‍यादा प्रतीत हो रहा था।

loksabha election banner

बता दें कि कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 261 रन बनाए। फिल सॉल्‍ट (75) और सुनील नरेन (71) ने उम्‍दा पारी खेली। जवाब में पंजाब किंग्‍स ने जॉनी बेयरस्‍टो (108*) और शशांक सिंह (68*) व प्रभसिमरन सिंह (54) की शानदार पारियों के दम पर 18.4 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें: कोलकाता और पंजाब ने मिलकर रिकॉर्ड्स बुक को दहला दिया, T20 क्रिकेट में बना डाला नया कीर्तिमान

चलिए गौर करते हैं कि इस मैच में क्‍या-क्‍या रिकॉर्ड्स बने

263 - पंजाब किंग्‍स ने टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य के सफल पीछा करने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने मार्च 2023 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 258 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया था।

  • 263 - पंजाब किंग्‍स ने टी20 इतिहास में दूसरी पारी में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड कायम किया। पंजाब किंग्‍स ने आरसीबी का रिकॉर्ड तोड़ा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर 262/7 का स्‍कोर बनाया था।
  • 42 - कोलकाता और पंजाब के बीच मैच में कुल सिक्‍स लगे। यह एक टी20 मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगने का रिकॉर्ड है। इससे पहले हैदराबाद और मुंबई, हैदराबाद और आरसीबी के बीच मैचों में 38-38 छक्‍के लगे थे।
  • 24 - पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के नाम था, जिन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ मौजूदा सीजन में 22 छक्‍के जड़े थे।
  • 523 - पंजाब किंग्‍स और कोलकात नाइटराइडर्स के बीच मैच में बने रन संयुक्‍त रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर टी20 मैच का है। इस मैच में 523 रन बने। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच मैच में भी 523 रन बने थे। एक आईपीएल मैच में सबसे ज्‍यादा रन बनने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी के बीच मैच के नाम दर्ज है, जहां कुल 549 रन बने थे।
  • 7 - टी20 मैच में सातवीं बार 500 रन का आंकड़ा पार हुआ। आईपीएल 2024 में तीन बार 500 रन का आंकड़ा पार हो चुका है।
  • 108 - जानी बेयरस्‍टो पंजाब किंग्‍स के चौथे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने सफल रन चेज में शतक जड़ा। इससे पहले डेविड मिलर (बनाम आरसीबी, 2013), पॉल वॉलथाटी (बनाम सीएसके, 2011) और महेला जयवर्धने (बनाम केकेआर, 2010) ये कमाल कर चुके हैं।
  • 45 - आईपीएल इतिहास में पंजाब के लिए जॉनी बेयरस्‍टो ने दूसरा संयुक्‍त सबसे तेज शतक जड़ा। उन्‍होंने 45 गेंदों में शतक जड़कर मयंक अग्रवाल की बराबरी की। डेविड मिलर ने 2013 में आरसीबी के खिलाफ 38 गेंदों में शतक जड़ा था। मिलर के नाम अब भी यह र‍िकॉर्ड कायम है।
  • 2 - ईडन गार्डन्‍स पर दूसरी बार टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े लक्ष्‍य का रिकॉर्ड टूटा। केकेआर ने 261/6 का स्‍कोर बनाकर 2023 में सीएसके द्वारा बनाए 235/4 के रिकॉर्ड को तोड़ा। फिर पंजाब ने लक्ष्‍य हासिल करके केकेआर के रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

यह भी पढ़ें: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ KKR vs PBKS मैच, पंजाब किंग्स ने चेज किया T20 क्रिकेट का सबसे बड़ा लक्ष्य; बेयरस्टो-शशांक ने किया कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.