Move to Jagran APP

सहवाग, गेल, विराट और धौनी भी नहीं कर सके जो, बटलर के ब्लास्ट ने कर दिया वो कमाल

जोस बटलर ने धमाकेदार पारी खेलते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो आइपीएल के इतिहास में आजतक नहीं बना था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 06:02 PM (IST)
सहवाग, गेल, विराट और धौनी भी नहीं कर सके जो, बटलर के ब्लास्ट ने कर दिया वो कमाल
सहवाग, गेल, विराट और धौनी भी नहीं कर सके जो, बटलर के ब्लास्ट ने कर दिया वो कमाल

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। आइपीएल में रविवार शाम को जोस बटलर के ब्लास्ट के चलते राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से मात दे दी। इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स के आइपीएल-11 के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा तो वहीं मुंबई की राह को मुश्किल बना दिया है। इस मैच में जोस बटलर ने धमाकेदार पारी खेलते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो आइपीएल के इतिहास में आजतक नहीं बना था।

loksabha election banner

बटलर के सामने फुस्स हुई मुंबई

मुंबई इंडियंस के खिलाफ करो या मरो के मैच में बटलर ने 53 गेंदों पर नाबाद 94 रन की पारी खेलकर राजस्थान को जीत दिलाई। अपनी पारी में बटलर ने नौ चौके और पांच छक्के जड़े। इसी के साथ उन्होंने एक ऐसा कमाल कर दिया जो आइपीएल में आजतक कभी भी नहीं हुआ था। बटलर ने ऐसा कमाल किया है जो क्रिस गेलमहेंद्र सिंह धौनीविराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं कर सके हैं। बटलर आइपीएल में लगातार दो पारियों में 90 से ऊपर रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। खास बात ये है कि इन दोनों ही पारियों में वो नाबाद भी रहे और अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए विनिंग शॉट भी उन्हीं के बल्ले से निकला।

उन्होंने इस पारी में नाबाद 94 रन बनाए तो इससे पहले चेन्नई के खिलाफ खेले गए मैच में बटलर ने नाबाद 95 रन की पारी खेली थी। चेन्नई के खिलाफ बटलर के बल्ले से 11 चौके और 2 छक्के निकले थे। राजस्थान की टीम ने वो मुकाबला गुलाबी नगरी जयपुर में गुलाबी जर्सी में खेला था और उस मैच में भी बटलर के बल्ले से ही विनिंग शॉट निकला था।

बटलर ने तोड़ा विराट का रिकॉर्ड

मुंबई के खिलाफ बटलर ने आइपीएल में लगातार पांचवां अर्धशतक ठोक दिया। इस फिफ्टी को बनाते ही उन्होंने विराट कोहली के लगातार 4 अर्धशतक के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पंजाब के पूर्व ओपनर और मेंटर वीरेंद्र सहवाग के लगातार पांच अर्धशतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अब देखना दिलचस्प होगा की अगले मैच में बटलर क्या सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे।

ऐसे जीता राजस्थान

इस मैच में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एविन लुइस के 61 और हार्दिक पांड्या के तेज 31 रनों की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान ने 18 ओवर में ही तीन विकेट पर 171 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस हार के साथ गत विजेता मुंबई के प्लेऑफ में पहुंचने के आसार लगभग खत्म हो गए हैं। अब कोई बड़ा उलटफेर या आंकड़ों का चमत्कार ही उसके लिए प्लेऑफ के दरवाजे खोल सकता है।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

169 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत एक बार फिर खराब रही, जब डी आर्ची शॉर्ट पवेलियन लौट गए। इसके बाद बटलर और अजिंक्य रहाणे ने मुंबई पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। रहाणे 104 के टीम स्कोर पर हार्दिक की गेंद पर सूर्यकुमार को कैच देकर पवेलियन लौटे, लेकिन तब तक उन्होंने राजस्थान की जीत लगभग पक्की कर दी थी। अजिंक्य ने 36 गेंद में 37 रन की पारी खेली। इसके बाद संजू सैमसन ने भी हाथ खोलने शुरू किए। बटलर ने अपना लगातार पांचवा अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद वह भी ज्यादा आक्रामक हो गए। टीम के 165 रन के स्कोर पर सैमसन 26 रन बनाकर हार्दिक की गेंद पर कैच आउट हो गए। 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर बटलर ने अपनी टीम को जीत दिला दी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.