Move to Jagran APP

Sourav Ganguly: न पैड.. न ग्लव्स, मासूम हाथों ने थामा था बल्ला, 'क्रिकेट के दादा' ने सुनाई बचपन की कहानी

नई दिल्ली में आयोजित हुए डीपी वर्ल्ड (DP World) के बियॉन्ड बाउंड्रीज पहल के लॉन्च इवेंट में दिल्ली कैपिटल्स के डायरेक्टर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपने पहले बैट को लेकर एक किस्सा शेयर किया। गांगुली ने बताया कि जब वह 13 साल के थे तब उन्हें पहला बैट मिला था और उस बैट को देखकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Fri, 26 Apr 2024 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 09:00 AM (IST)
Sourav Ganguly ने बताया उन्हें किस उम्र में मिला था पहला बैट?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)... एक ऐसा नाम जिनकी पहचान भारत के सबसे सफल कप्तानों में की जाती हैं। गांगुली जब भी मैदान पर बल्ले के साथ उतरते थे तो विरोधी टीम के गेंदबाजों की सिट्टी-पिट्टी गुल हो जाती थी।

loksabha election banner

उन्होंने अपने करियर की आगाज भी बेहतरीन शतक के साथ की थी और जब उन्हें कप्तानी मिली तो देश को जीतने की उन्होंने आदत-सी डाल दी। आज पूरी दुनिया गांगुली को 'दादा' के नाम से जानाती और पहचानती हैं। 'दादा' की कप्तानी में भारत ने कई ऊंचाइयों को हासिल किया।

उनकी कप्तानी में ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपना डेब्यू किया था। इतना ही नहीं, गांगुली बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं और मौजूदा समय में वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम के डायरेक्टर हैं।

हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित हुए डीपी वर्ल्ड (DP World) के बियॉन्ड बाउंड्रीज पहल के लॉन्च इवेंट में दिल्ली कैपिटल्स के डायरेक्टर सौरव गांगुली ने अपने पहले बैट को लेकर एक किस्सा शेयर किया।

Sourav Ganguly ने बताया उन्हें किस उम्र में मिला था पहला बैट?

दरअसल, जब भी बात क्रिकेट के खेल की होती है, तो सबसे पहले हर किसी के दिमाग में बैट और बॉल की तस्वीर बन जाती है, क्योंकि बिना इन दोनों के ये खेल बिल्कुल अधूरा है। जैसे-जैसे समय बदल रहा है, चीजों में परिवर्तन भी देखने को मिल रहा है। पहले बैट साधारण से हुआ करते थे, लेकिन अब काफी एडवांस बैट देखने को मिलते हैं।

इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने डीपी वर्ल्ड के एक इवेंट में कहा कि सबसे अहम उपकरण ‘बैट’ होता है। गांगुली ने साथ ही बताया कि उन्होंने 13 साल की उम्र में अपना पहला बैट पकड़ा था। उन्होंने आगे कहा कि उनके समय इतने ज्यादा उपकरण जैसे ग्ल्व्स या पैड नहीं हुआ करते थे, लेकिन सबसे जरूरी जो होता है वह बैट होता है। गांगुली ने कहा कि सबसे पहला बैट मिलने के बाद मुझे याद मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था।

यह भी पढ़ें: SRH vs RCB: Virat Kohli के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, IPL में यह कमाल करने वाले बने इकलौते खिलाड़ी

गांगुली के साथ कार्यक्रम में मौजूद दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग ने बताया कि आज भी उनके पास वो सभी बैट है, जिससे उनकी यादें जुड़ी हुई है। उनके पहले बैट से लेकर आखिरी टेस्ट बैट तक हर बल्ला उन्होंने संभालकर रखा है।

गांगुली ने वॉर्नर के आधार कार्ड बनवाने को लेकर दिया मजेदार रिएक्शन

दिल्ली कैपिटल्स के धाकड़ ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) को अक्सर भारत में काफी मस्ती करते हुए देखा जाता है। जब भी वह भारत दौरे पर होते है तो वह इंस्टाग्राम पर मजेदार रील्स शेयर करते रहते हैं। उनकी रील्स को भारतीय फैंस काफी पंसद भी करते हैं। आईपीएल 2024 के बीच डेविड वॉर्नर की एक वीडियो दिल्ली कैपिटल्स ने हाल ही में शेयर की थी, जिसमें वह हिंदी में बात कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: 17 साल की इंडोनेशियाई गेंदबाज ने टी20I में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 20 गेंद फेंकी; बिना रन दिए झटके 7 विकेट

वॉर्नर वीडियो में हर चीज को लेकर इनकार करते है, लेकिन अंत में जब मुफ्त में आधार कार्ड बनवाने की बात आती है तो वॉर्नर कहते है, चलो चलो चलो। उनकी ये रील काफी पसंद की जा रही है। इस वीडियो पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली ने भी मजेदार रिएक्शन दिया। गांगुली ने वॉर्नर के आधार कार्ड बनवाने की मांग को लेकर कहा कि भारत में आधार कार्ज बनवाना बहुत आसान है। आप परेशान मत हो।

डीपी वर्ल्ड ‘बियोन्ड बाउंड्रीज’ पहल का क्या है मोटिव?

डीपी वर्ल्ड ‘बियोन्‍ड बाउंड्रीज’ पहल के तहत दिल्ली के एयरोसिटी ग्राउंड में जमीनी स्तर की एकेडमीज़ को 500 क्रिकेट किट वितरित कर रही है। यह पहल क्रिकेट के विकास को समर्थन करने की खातिर एक वैश्विक मिशन का हिस्सा है, जिसकी आपूर्ति विशेष उद्देश्‍य से तैयार 50 पुनर्निर्मित शिपिंग कंटेनरों के माध्‍यम से की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जमीनी स्तर के क्रिकेट क्लबों के पास खेल खेलने के लिए आवश्यक किट, उपकरण और सुविधाएं उपलब्‍ध हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.