Move to Jagran APP

IPL 2021: हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी से बना डाले कई रिकार्ड, बुमराह और मलिंगा छूटे पीछे

इस सीजन में वह अब तक कुल 26 विकेट चटका चुके हैं और पर्पल कैप उनके सिर पर सजा हुआ है। राजस्थान के खिलाफ बुधवार को खेले गए मुकाबले में कई रिकार्ड अपने नाम करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 04:02 PM (IST)
IPL 2021: हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी से बना डाले कई रिकार्ड, बुमराह और मलिंगा छूटे पीछे
रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज हर्षल पटेल (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। टीम के इस शानदार खेल में तेज गेंदबाज हर्षल पटेल का अहम योगदान है। इस सीजन में वह अब तक कुल 26 विकेट चटका चुके हैं और पर्पल कैप उनके सिर पर सजा हुआ है। राजस्थान के खिलाफ बुधवार को खेले गए मुकाबले में कई रिकार्ड अपने नाम करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

loksabha election banner

इस मैच में हर्षल ने चार ओवर में 34 रन देकर 3 अहम विकेट चटकाए। इसके साथ ही उनके टूर्नामेंट में 11 मुकाबलों से कुल 26 विकेट हो गए हैं और वह दूसरे स्था पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स के आवेश खान से 8 विकेट आगे निकल गए हैं। इस मैच के दौरान हर्षल ने कई रिकार्ड बनाए। जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिगा को उन्होंने सबसे तेज 25 आइपीएल चटकाने के मामले में पीछे छोड़ा। पिछले ही मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हर्षल ने आइपीएल में अपनी पहली हैट्रिक ली थी। 

बुमराह और मलिंगा छूटे पीछे

हर्षल ने महज 242 गेंद फेंकने के बाद आइपीएल के एक सीजन में 25 से ज्यादा विकेट चटकाए। ऐसा करने के मामले में वह बुमराह और मलिंगा से आगे निकल गए। मलिंगा ने 244 गेंद डालने के बाद यह कामयाबी हासिल की थी।

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट

आइपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हर्षल अब बुमराह को पीछे करने से एक विकेट दूर हैं। 2000 में मुंबई इंडियंस के इस गेंदबाज ने 27 विकेट चटकाए थे जबकि हर्षल के 26 विकेट हो चुके हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने भी 2017 के सीजन में इतने ही विकेट हासिल किए थे। लिस्ट में जयदेव उनादकट और हरभजन सिंह 24 विकटों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

सबसे सफल अनकैप्ड गेंदबाज

हर्षल ने अब तक भारतीय टीम की तरफ से एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है और इस सीजन 26 विकेट चटका चुके हैं। भारत की तरफ से एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वह अनकैप्ड प्लेयर बन गए हैं। युजवेंद्र चहल ने साल 2015 में 23 विकेट हासिल किए थे। वहीं श्रीसंत (2011), सिदार्थ कौल (2018) में 18-18 विकेट झटके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.