Move to Jagran APP

IPL 2020 Auction: सजने को है क्रिकेटरों का बाजार, खरीदारी के लिए 8 फ्रेंचाइजी तैयार

IPL 2020 Auction All information आइपीएल 2020 के ऑक्शन से जुड़ी हर एक जानकारी आप इस एक खबर में पा सकते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 03:07 PM (IST)
IPL 2020 Auction: सजने को है क्रिकेटरों का बाजार, खरीदारी के लिए 8 फ्रेंचाइजी तैयार
IPL 2020 Auction: सजने को है क्रिकेटरों का बाजार, खरीदारी के लिए 8 फ्रेंचाइजी तैयार

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। देश-दुनिया की निगाहें एक बार फिर भारतीय क्रिकेट के मक्का पर हैं। महीनेभर पहले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी कर चुका कोलकाता अब आइपीएल के 13वें सत्र के लिए क्रिकेटरों की नीलामी को तैयार है। कुल 332 खिलाड़ियों के लिए बोलियां लगेंगी, जिनमें 186 भारतीय व 143 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। एसोसिएशट देशों से भी तीन क्रिकेटर हैं। कुल मिलाकर 66 बल्लेबाज, 103 गेंदबाज, 129 ऑलराउंडर और 34 विकेटकीपर। इनमें से कुछ हॉट केक की तरह बिकेंगे, तो कुछ किसी तरह निपटेंगे और कुछ बिना बिके रह जाएंगे। 2020 के आइपीएल से पहले आठों फ्रेंचाइजी अपनी टीम को पूरी तरह मजबूत और संतुलित कर लेना चाहती हैं, इसलिए इस आखिरी बड़े मौके के लिए सभी ने अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से रणनीति तैयार कर ली है।

loksabha election banner

हॉट केक बने हेटमायर

कैरेबियाई बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर अचानक हॉट केक बन गए हैं। उन्हें खरीदने को सभी लालायित होंगे। मौजूदा भारत दौरे में हेटमायर का प्रदर्शन शानदार रहा है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज में उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 120 रन बनाए। वहीं, चेन्नई में भारत के खिलाफ पहले वनडे में भी 139 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। 50 लाख रुपये के आधार मूल्य वाले हेटमायर इससे कई गुना ज्यादा रकम में बिके तो चौंकाने वाली बात नहीं होगी, वहीं इसकी भी प्रबल संभावना है कि उन्हें मुक्त करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ही 'राइट-टू-मैच' कार्ड के जरिये फिर से उन्हें रिटेन कर ले।

लिन पर भी सबकी नजर

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन पर भी सभी फ्रेंचाइजी की नजर है। लिन ने हाल में अबू धाबी में हुई टी-10 लीग में शानदार बल्लेबाजी की थी, जिस पर युवराज सिंह ने कह दिया था कि उन्हें छोड़कर कोलकाता नाइटराइडर्स ने भारी गलती की है। बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा आधार मूल्य (दो करोड़ रुपये) लिन का ही है।

कई खिलाड़ियों का तय होगा भविष्य

मौजूदा नीलामी देश-विदेश के कई खिलाड़ियों का आइपीएल में भविष्य भी तय कर देगी। इस नीलामी में नहीं बिक पाने पर उनका आगे बिक पाना नामुमकिन सा होगा। इनमें रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, मनोज तिवारी, पीयूष चावला और डेल स्टेन के नाम खास हैं। कुछ पर उम्र भारी पड़ सकती है तो कुछ पर उनका भारी-भरकम आधार मूल्य।

एक करोड़ के आधार मूल्य पर यूसुफ को खरीदार मिल पाना मुश्किल हो सकता है, वहीं दो करोड़ के आधार मूल्य वाले श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को भी खरीदने में कम ही फ्रेंचाइजी दिलचस्पी दिखाएंगी। उथप्पा पर उनकी उम्र भारी पड़ रही है तो पीयूष के पास फॉर्म नहीं है। एक समय दक्षिण अफ्रीका के सबसे धाकड़ तेज गेंदबाज रहे डेल स्टेन भी उम्र के ढलान पर हैं। पिछली बार वह नीलामी में नहीं बिक पाए थे।

चौंका सकता है 14 साल का नूर

अफगानिस्तान का 14 साल का नूर अहमद नीलामी में सबको चौंका सकता है। 30 लाख के आधार मूल्य वाले इस चाइनामैन गेंदबाज पर यकीनन हरेक टीम दांव लगाएगी। वहीं भारतीय क्रिकेटरों में प्रियम गर्ग, यशस्वी जायसवाल, आर साई किशोर और इशान पोरेल नीलामी में 'छुपे रुस्तम' साबित हो सकते हैं।

भारी पड़ता टेस्ट विशेषज्ञ का टैग

भारतीय टेस्ट टीम में मजबूती से पैर जमा चुके चेतेश्वर पुजारा को इस बार भी खरीदार मिलना मुश्किल हो सकता है। कारण, उन पर लगा टेस्ट विशेषज्ञ का टैग है। कुछ ऐसा ही हाल राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और वसीम जाफर का भी हुआ था। टेस्ट विशेषज्ञ का ठप्पा लगा होने के कारण उन सबका आइपीएल करियर लंबा नहीं चल पाया था। पुजारा पिछले साल नीलामी में नहीं बिक पाए थे।

किसी की जेब भरी तो किसी की खाली

नीलामी के लिए किसी फ्रेंचाइजी की जेब भरी है तो किसी की खाली। मुंबई इंडियंस के पास नए खिलाड़ी खरीदने को सिर्फ 13.05 करोड़ रुपये बचे हैं, इसलिए उसे संभलकर चलना होगा। ऐसा ही हाल चेन्नई सुपरकिंग्स (14.60 करोड़) का है। किंग्स इलेवन पंजाब (42.70 करोड़) की जेब में काफी रुपये हैं, इसलिए वह ऊंचे दाम लगा सकती है, हालांकि उसकी जरूरतें भी ज्यादा हैं। उसे पूर्व कप्तान रविचंद्रन अश्विन का विकल्प भी तलाशना है। कोलकता नाइटराइडर्स (35.65 करोड़) इस मामले में दूसरे स्थान पर है। विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर 27.90 करोड़ खर्च कर सकती है। 

आज लगेगा क्रिकेटरों का बाजार, खरीदारी को फ्रेंचाइजी तैयार 

---02 करोड़ के आधार मूल्य में सात खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा पांच खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं

--1.5 करोड़ के आधार मूल्य में कुल 10 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें सर्वाधिक चार इंग्लैंड के हैं, तीन ऑस्ट्रेलिया के हैं, दो दक्षिण अफ्रीका के हैं और एक भारत का है

--01 करोड़ के आधार मूल्य में कुल 23 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें तीन भारतीय व 20 विदेशी खिलाड़ी हैं

--75 लाख के आधार मूल्य में कुल 16 खिलाड़ी शामिल हैं और ये सभी विदेशी हैं

--50 लाख के आधार मूल्य में कुल 78 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें नौ भारतीय और 69 विदेशी हैं

--198 घरेलू खिलाड़ी भी नीलामी में शामिल हैं, जिन्हें 40 लाख, 30 लाख और 20 लाख के तीन आधार मूल्य वर्गो में बांटा गया है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.