Move to Jagran APP

IPL 2019: इन खिलाड़ियों की उम्र है 37 पार, लेकिन ये भी तूफानी प्रदर्शन के लिए हैं तैयार

IPL 2019 में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी खेल रहे हैं जिनकी उम्र 37 पार हो चुकी है लेकिन वो अपनी टीम का अहम हिस्सा हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 03:54 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 07:19 AM (IST)
IPL 2019: इन खिलाड़ियों की उम्र है 37 पार, लेकिन ये भी तूफानी प्रदर्शन के लिए हैं तैयार
IPL 2019: इन खिलाड़ियों की उम्र है 37 पार, लेकिन ये भी तूफानी प्रदर्शन के लिए हैं तैयार

 नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 में कई युवा खिलाड़ी अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करते नजर आएंगे तो वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर से इस आइपीएल में कई ऐसे सीनियर खिलाड़ी भी अपना दम दिखाते नजर आएंगे जिनकी उम्र 37 वर्ष को पार कर चुकी है। IPL के इस सीजन में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र 37 वर्ष के उपर हो चुकी है लेकिन वो अपनी टीम के लिए उतने ही उपयोगी हैं जितने की कोई युवा खिलाड़ी। आइए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर जिनकी उम्र तो 37 पार है लेकिन वो बेहतरीन प्रदर्शन को बेकरार हैं। 

loksabha election banner

क्रिस गेल-

लगभग 40 वर्ष के हो चुके क्रिस गेल इस बार पंजाब की तरफ से आइपीएल में अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेरते नजर आएंगे। हाल ही में गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जो तूफानी प्रदर्शन किया था उसके बाद इस बात की पूरी उम्मीद है कि वो इस बार गेंदबाजों को छोड़ने के मूड में तो बिल्कुल नहीं होंगे। दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक गेल का आइपीएल करियर काफी शानदार रहा है। 112 मैचों में उन्होंने 41.17 की औसत से 3994 रन बनाए हैं। उनके नाम पर आइपीएल में सबसे ज्यादा छह शतक हैं। 

युवराज सिंह- 

इस बार युवराज सिंह मुंबई इंडियंस की तरफ से मैदान पर खेलते दिखेंगे। युवी को मुंबई की टीम ने उनके बेस प्राइस एक करोड़ में खरीदा था। युवी इस आइपीएल के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं और उन्हें खुद को साबित भी करना है। युवराज किस कद से बल्लेबाज हैं ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है लेकिन उम्र का असर उनके खेल पर दिख रहा है फिर भी युवी को कम आंकना सही नहीं होगा। 37 वर्ष की उम्र पार कर चुके युवी ने आइपीएल में अब तक कुल 128 मैचों में 2652 रन बनाए हैं। उन्होंने 36 विकेट भी लिए हैं और आइपीएल में उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है। 

शेन वॉटसन- 

लगभग 38 वर्ष के हो चुके शेन वॉटसन इस बार भी धौनी की टीम चेन्नई के लिए खेलेंगे। पिछले सीजन में वॉटसन ने अपनी टीम के लिए फाइनल में शतक लगाया था और चेन्नई को तीसरी बार आइपीएल खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। वॉटसन आइपीएल में चार शतक लगा चुके हैं जिसमें से दो शतक उन्होंने पिछले सीजन में ही लगाया था। शेन अपनी टीम के लिए ऑल राउंडर की भूमिका निभाते हैं और इस बार भी वो अपने बेहतरीन प्रदर्शन को दोहराने को बेताब होंगे। शेन ने आइपीएल में अब तक 117 मैचों में कुल 3177 रन बनाए हैं और 92 विकेट भी लिए हैं। 

महेंद्र सिंह धौनी- 

धौनी की उम्र भी लगभग 38 वर्ष की हो चुकी है। अपनी कप्तानी में चेन्नई को तीन बार आइपीएल खिताब दिला चुके धौनी एक बार फिर से अपनी टीम को विजेता बनाने का सपना देख रहे होंगे। धौनी इन दिनों कमाल की फॉर्म में हैं और उम्मीद है कि इस आइपीएल में एक बार फिर उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी देखने को मिलेगी। विकेट के पीछे धौनी कमाल के तो हैं ही और उनका अनुभव टीम के काफी काम आता है। धौनी ने आइपीएल में अब तक कुल 175 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 4016 रन है लेकिन धौनी ने IPL में एक भी शतक नहीं लगाया है। उन्होंने विकेट के पीछे इतने ही मैचों में 87 कैच और 33 स्टंप किए हैं। 

हरभजन सिंह- 

लगभग 39 वर्ष के हो चुके भज्जी धौनी की टीम में इस बार फिर से जलवा दिखाते नजर आएंगे। भज्जी पर धौनी पूरा विश्वास करते हैं और पिछले वर्ष वो लगभग हर मैच में टीम के अंतिम ग्यारह में शामिल थे। भज्जी गेंदबाजी तो करते ही हैं साथ ही साथ जरूरत पड़ने पर बड़े शॉट्स लगाने की ताकत भी रखते हैं। भज्जी अब तक आइपीएल में 149 मैचों में 134 विकेट ले चुके हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 18 रन देकर पांच विकेट रहा है। भज्जी के नाम पर इतने ही मैचों में 800 रन भी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.