Move to Jagran APP

IPL 2019: मुंबई ने रचा इतिहास, चेन्नई को हराकर चौथी बार बनी आइपीएल चैंपियन

IPL 2019 Final मुंबई ने चेन्नई को हराकर चौथी बार आइपीएल खिताब पर कब्जा कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 07:23 AM (IST)
IPL 2019: मुंबई ने रचा इतिहास, चेन्नई को हराकर चौथी बार बनी आइपीएल चैंपियन
IPL 2019: मुंबई ने रचा इतिहास, चेन्नई को हराकर चौथी बार बनी आइपीएल चैंपियन

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 MI vs CSK: हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर आइपीएल 2019 का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। इस बेहद रोमांचक मैच में मुंबई ने चेन्नई को एक रन से हराकर आइपीएल 12 का खिताब अपने नाम कर लिया। मुंबई अब आइपीएल इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई जिसने चार बार ये खिताब अपने नाम किया है। मुंबई ने चार बार वर्ष 2013, 2015, 2017 और 2019 में आइपीएल ट्रॉफी जीती। 

loksabha election banner

इस महामुकाबले में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए। सीएसके को चौथा आइपीएल खिताब जीतने के लिए 150 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन ये टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 148 रन बनाए। इस मैच में चेन्नई को जीत के लिए आखिरी गेंद पर दो रन बनाने थे लेकिन मलिंगा ने अंतिम गेंद पर शर्दुल ठाकुर को LBW आउट करके अपनी टीम को जीत दिला दी। इस मुकाबले के लिए जसप्रीत बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। 

चेन्नई की पारी, शेन वॉटसन का अर्धशतक

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी को पहला झटका फाफ डुप्लेसिस के रूप में लगा। फाफ डुप्लेसिस 13 गेंदों में 26 रन बनाकर कृणाल पांड्या की गेंद पर डिकॉक के हाथों स्टंप्स आउट हुए। राहुल चहर की गेंद रैना के पैर पर लगी और अंपायर ने उन्हें lBW आउट करार दिया, लेकिन रैना ने रीव्यू ले लिया। तीसरे अंपायर ने भी फील्ड अंपायर के फैसले पर मुहर लगा दी और 8 रन बनाकर रैना आउट हो कर पवेलियन लौट गए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू ने काफी खराब बल्लेबाजी की और चार गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हो गए। बुमराह की गेंद पर रायुडू का कैच विकेट के पीछे डिकॉक ने लपका। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी सिर्फ दो रन बनाकर रन आउट हो गए। बुमराह ने अहम वक्त पर ब्रावो को आउट कर चेन्नई को पांचवां झटका दे दिया। ब्रावो ने 15 गेंदों पर 15 रन बनाए। शेन ने 59 गेंदों पर 80 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन उनकी पारी का अंत हो गया। वो रन आउट हुए। रवींद्र जडेजा पांच रन बनाकर नाबाद रहे। 

मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए जबकि कृणाल पांड्या, लसिथ मलिंगा व राहुल चहर ने एक-एक विकेट लिए। 

फाइनल में लड़खड़ाई मुंबई की बल्लेबाजी 

मुंबई के ओपनर बल्लेबाज डिकॉक ने अपने पार्टनर रोहित के साथ मिलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 45 रन की अच्छी पार्टनरशिप रही और इस साझेदारी को शर्दुल ठाकुर ने तोड़ा। शर्दुल की गेंद पर डिकॉक का विकेट विकेट के पीछे धौनी ने लपका। डिकॉक ने 17 गेंदों पर 29 रन बनाए जिसमें चार छक्के शामिल थे। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन दीपक चहर की स्लोअर गेंद को पढ़ने में वो नाकाम रहे और पिकेट के पीछे धौनी को अपना कैच थमा बैठे। रोहित ने 14 गेंदों पर 15 रन बनाए। इमरान ताहिर ने सूर्यकुमार यादव को आउट कर चेन्नई को तीसरी सफलता दिला दी। सूर्यकुमार यादव ने 17 गेंदों पर 15 रन बनाए।

कृणाल पांड्या ने सात गेंदों पर सात रन बनाए। उनका कैच शर्दुल ठाकुर ने अपनी ही गेंद पर लपका। शर्दुल ने काफी देर तक दौड़ते हुए पहले कृणाल का कैच पकड़ लिया लेकिन कैच छूट गया, लेकिन उन्होंने अपना ध्यान भटकने नहीं दिया और दोबारा उनका कैच लपक लिया। इमरान ताहिर ने इस मैच का दूसरा विकेट लपका और ईशान किशन को 23 रन पर रैना के हाथों कैच करवा दिया। दीपक चहर ने हार्दिक के तौर पर अपना तीसरा शिकार किया। दीपक ने हार्दिक को 16 रन पर LBW आउट कर दिया। दीपक ने राहुल को बिना खाता खोले ही कैच आउट करवा दिया। डू प्लेसी ने राहुल का कैच पकड़ा। मुंबई का आठवां विकेट मिचेल मैक्लेनघन के रूप में गिरा। मैक्लेनघन बिना खाता खोले रन आउट हुए। चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दीपक चहर ने 3, इमरान ताहिर और शर्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट चटकाए। 

मुंबई की टीम में एक बदलाव

इस मैच के लिए चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया जबकि मुंबई की टीम ने अपने अंतिम ग्यारह में एक बदलाव किया। जयंत यादव की जगह टीम में मिचेल मैक्लेघन को शामिल किया गया। चेन्नई ने धौनी की कप्तानी में वर्ष  2010, 2011 और 2018 में आइपीएल खिताब अपने नाम किया था जबकि रोहित की कप्तानी में मुंबई ने 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीते थे और एक बार फिर से इस टीम ने खिताब जीता। 

इन खिलाड़ियों को मिले ये खिताब- 

मैन ऑफ द मैच- जसप्रीत बुमराह

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- शुभमन गिल

फास्टेस्ट 50 अवॉर्ड- हार्दिक पांड्या

फेयरप्ले अवॉर्ड- हैदराबाद

बेस्ट कैच ऑफ द सीजन- किरोन पोलार्ड

सुपरस्ट्राइकर ऑफ द सीजन- आंद्रे रसेल

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन- लोकेश राहुल

ड्रीम इलेवन गेम चेंजर ऑफ द सीजन- राहुल चहर

ऑरेंज कैप- डेविड वार्नर

पर्पल कैप- इमरान ताहिर

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर- आंद्रे रसेल 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.