Move to Jagran APP

जानें भारत की पहली हाईब्रिड पिच के बारे में, धर्मशाला में IPL डेब्यू को तैयार; अध्यक्ष ने कहा- इंडियन क्रिकेट में नई क्रांति की शुरुआत

वनडे वर्ल्ड कप में धर्मशाला की आउटफील्ड को लेकर आलोचना हुई थी जबकि उसके बाद टेस्ट और आईपीएल मैच में अब आउटफील्ड की विश्व भर के खिलाड़ी सराह रहे है। अब इसमें एक और ऐतिहासिक उपलब्धि जुड़ गई। धर्मशाला में भारत की पहली हाईब्रिड पिच लगाई गई है। सोमवार को आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि इससे भारतीय क्रिकेट में नई क्रांति की शुरुआत हुई है।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Published: Mon, 06 May 2024 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 07:09 PM (IST)
India first hybrid pitch Dharamshala stadium. फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने धर्मशाला में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित की है। भारत की पहली एसआईएस ग्रास हाईब्रिड पिच का अनावरण इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष अरुण धूमल, इंग्लैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और एसआईएस के अंतरराष्ट्रीय निदेशक पॉल टेलर और एचपीसीए पदाधिकारियों की मौजूदगी में सोमवार को हुआ।

loksabha election banner

इस मौके पर अरुण धूमल ने कहा कि बीसीसीआई हर साल करीब ढाई हजार मैच करवा रही है, लेकिन हम भी सिर्फ मुख्य विकेट पर ही ध्यान दे पाते हैं, जबकि अभ्यास विकेट और आस-पास की विकेट पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में पांच प्रतिशत फाइवर का प्रयोग करके क्वॉल्टी ग्रास के साथ हाईब्रिड पिच स्थापित की गई है। जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। अभी क्रिकेट का प्रेशर और बढ़ेगा। महिला इवेंट भी बढ़ेंगे। उसी दिशा में एचपीसीए ने अपना यह कदम उठाया है।

प्राकृतिक घास और सिंथेटिक का है मिश्रण

उन्होंने बताया कि इसे नेचुरल घास के साथ सिंथेटिक घास को मिक्स करके तैयार किया गया है। यह भारत की पहली हाईब्रिड पिच है। धर्मशाला में बहुत अधिक बारिश होती है, ऐसे में बारिश का पिचों पर भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है, लेकिन एचपीसीए की ओर से अब सब एयर सिस्टम भी स्थापित किया गया है, जिससे बारिश के बाद 10 से 15 मिनट में सुखाने की क्षमता भी है।

जानें कैसे तैयार की जाती है हाईब्रिड पिच

यूनिवर्सल मशीन की सहायता से क्रिकेट स्टेडियमों और पिचों के अंदर प्राकृतिक टर्फ के साथ थोड़ी मात्रा में पॉलिमर फाइबर इंजेक्ट करता है। प्राकृतिक ग्रास के साथ पांच प्रतिशत पॉलिमर फाइबर का उपयोग किया जाता है। मैदान में मुख्य पिच के साथ की पिच के सवेंदनशील एरिया में आर्टिफिशियल ग्रास को लगाया जाता है। इस तरह से तैयार पिच पर समान्य पिचों की ही तरह उछाल रहती है।

यह भी पढ़ें- क्रिकेट का जुनून बना मौत का कारण, 11 साल के बच्चे की गई जान; पुणे में हुआ दिल दहला देने वाला हादसा

धर्मशाला में उपयोग की गई यूनिवर्सल मशीन को पहली बार 2017 में एसआईएस ग्रास द्वारा विकसित किया गया था। भारत में पहली बार हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पिचें स्थापित की गई हैं। अभ्यास नेट प्रेक्टिस एरिया में भी तीन पिचों को हाईब्रिड तकनीक से तैयार किया गया है। इंग्लैंड सहित कई देशों में भी हाईब्रिड पिचों को बनाया जा चुका है।

यह भी पढे़ं- ICC Men Player of the Month के शॉर्टलिस्ट हुए खिलाड़ियों के नामों की हुई घोषणा, जानें कौन-कौन है शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.