GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1 Preview: हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन में लगेगी पहले फाइनल में पहुंचने की होड़

GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1 Preview गुजरात-राजस्थान में से किसी को कमतर आंकना सही नहीं होगा। दोनों टीमें लीग राउंड में शानदार प्रदर्शन कर आराम से प्लेआफ में पहुंची हैं। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात ने लीग राउंड के 14 में से 10 मैच जीते हैं।

Sanjay SavernPublish: Mon, 23 May 2022 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 02:22 PM (IST)
GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1 Preview: हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन में लगेगी पहले फाइनल में पहुंचने की होड़

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। एक तरफ दूसरी बार आइपीएल जीतने को बेताब राजस्थान रायल्स तो दूसरी तरफ पहली ही बार में खिताब पर कब्जा जमाने को लालायित गुजरात टाइटंस। मंगलवार को ऐतिहासिक ईडन गार्डेंस स्टेडियम में होने वाले क्वालीफायर-1 में जब दोनों टीमें जोरआजमाइश करने उतरेंगी तो उनकी नजर कोलकाता से ही अहमदाबाद में होने वाले फाइनल मैच का टिकट कटाने पर होगी। ईडन भी तीन साल बाद आइपीएल के दो महा मुकाबलों के आयोजन के लिए तैयार है।

गुजरात और राजस्थान के लिए राहत की बात यह है कि नाकआउट राउंड का पहला मुकाबला हारने पर भी उन्हें दूसरा मौका मिलेगा। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 27 मई को होने वाले कवालीफायर-2 के जरिये वे 29 मई को उसी ग्राउंड में होने वाले फाइनल में पहुंच सकती हैं।

गुजरात-राजस्थान में कोई कम नहीं : गुजरात-राजस्थान में से किसी को कमतर आंकना सही नहीं होगा। दोनों टीमें लीग राउंड में शानदार प्रदर्शन कर आराम से प्लेआफ में पहुंची हैं। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात ने जहां लीग राउंड के 14 में से 10 मैच जीते तो राजस्थान ने भी नौ में जीत दर्ज की। गुजरात के पक्ष में एक बात जरूर है कि उसने लीग राउंड में राजस्थान को 37 रन से हराया था। इस लिहाज से वह मनोवैज्ञानिक तौर पर एक कदम आगे है।

जोस में हैं बटलर, चहक रहे चहल: राजस्थान बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों के बल पर प्लेआफ में पहुंचा है। जोस बटलर के आरेंज कैप और युजवेंद्रा सिंह चहल के पर्पल कैप की दौड़ में सबसे आगे होना यह साफ जाहिर करता है। बटलर 14 मैचों में 629 रन (तीन शतक और तीन अर्धशतक) बना चुके हैं, वहीं चहल ने इतने ही मैचों में 26 विकेट चटकाए हैं। चहल आइपीएल के तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से सिर्फ दो विकेट दूर हैं। तीसरे स्थान पर अभी 166 विकेट के साथ अमित मिश्रा हैं जबकि चहल के 165 विकेट हैं। वहीं इस टीम के सबसे सबसे अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी पीयूष चावला (157 विकेट) को पछाड़कर आइपीएल के पांचवें सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से महज दो विकेट दूर हैं। अश्विन के अभी 156 विकेट हैं। उन्होंने इस सत्र में अब तक 11 विकेट चटकाए हैं। टीम प्रबंधन को अश्विन से बल्लेबाजी में भी काफी उम्मीदें होंगी।

राशिद और समी से रहना होगा सावधान: दूसरी तरफ, गुजरात के स्पिनर राशिद खान और तेज गेंदबाज मुहम्मद समी को भूलना बेमानी होगी, जिन्होंने लीग राउंड में 18-18 विकेट चटकाए हैं। ईडन समी का घरेलू मैदान भी है। यहां नई गेंद से वह कमाल कर सकते हैं। दूसरी तरफ गुजरात के बल्लेबाजों को राजस्थान के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और ट्रेंट बोल्ट से सावधान रहना होगा, जिन्होंने इस सत्र में अब तक क्रमश: 15 व 13 विकेट लिए हैं।

कप्तानों को दिखाना होगा दमखम: सीधे फाइनल में पहुंचना है तो दोनों कप्तानों को भी दमखम दिखाना होगा। वैसे गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने 13 मैचों में 413 रन बनाए हैं। लीग राउंड में राजस्थान के खिलाफ मैच में पांड्या ने 52 गेंदों पर 87 रनों की शानदार पारी खेली थी। दूसरी तरफ, संजू सैमसन की 'कप्तानी पारी' अभी बाकी है। गुजरात के युवा तुर्क शुभमन गिल की झोली में भी रन आए हैं, हालांकि पिछले दो मैचों में वह विफल रहे हैं। बड़े मुकाबले में टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी। गुजरात के डेविड मिलर कभी भी गेंदबाजों के लिए किलर बन सकते हैं। राजस्थान के यशस्वी जायसवाल पर भी निगाहें टिकी होंगी।

गुजरात को सता रही रिद्धिमान की चोट : गुजरात के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा का चोटिल होना चिंता का सबब है। चोट के कारण रिद्धिमान चेन्नई के खिलाफ मैच नहीं खेल पाए थे हालांकि टीम प्रबंधन को उम्मीद है कि मैच से पहले वह पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। ईडन रिद्धिमान का भी घरेलू मैदान भी हैं। रिद्धिमान ने नौ मैचों में तीन अर्धशतक जड़े हैं।

बारिश के भी हैं आसार : कोलकाता में इस समय कालबैसाखी सक्रिय है। शाम के वक्त अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। मंगलवार को भी बारिश के आसार हैं, जिसका मैच पर असर पड़ सकता है। मैच के बीच में बारिश शुरू होने पर हालात और समीकरण तेजी से बदल सकते हैं। रणनीति तैयार करने में जुटे दोनों कप्तानों के जेहन में यह बात जरूर चल रही होगी।

टीमें :

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लाकी फग्र्यूसन, मुहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल।

राजस्थान रायल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडीक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्रा सिंह चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकाय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेसी वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कार्बिन बाश।

Edited By Sanjay Savern

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept