Move to Jagran APP

जुदा दास्तां, पर एक ही रास्ता, रोहित के लकी मैदान पर KKR बदल पाएगी इतिहास

आंद्रे रसेल का पिछले कुछ मैचों में न चलना जरूर उसे चिंता में डाल रहा है। युवा तुर्क शुभमन गिल से ईडन में एक और शानदार पारी की उम्मीद है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 12:01 PM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 04:23 PM (IST)
जुदा दास्तां, पर एक ही रास्ता, रोहित के लकी मैदान पर KKR बदल पाएगी इतिहास
जुदा दास्तां, पर एक ही रास्ता, रोहित के लकी मैदान पर KKR बदल पाएगी इतिहास

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। बढ़ना..ठिठकना..संभलना..और फिर लड़खड़ा जाना। आइपीएल-11 में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की चाल ऐसी ही रही है। कभी लगता है कि वह आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, फिर अचानक दिल्ली दूर नजर आने लगती है। वहीं इससे बिल्कुल जुदा रही है मुंबई इंडियंस की दास्तां। शुरू में जोरदार पटखनी खाने वाली गत चैंपियन निर्णायक दौर के नजदीक आते ही एकाएक उठ खड़ी हुई है और खिताब बचाने को पूरी जान लगा रही है। दोनों टीमें महज तीन दिनों के अंतराल में बुधवार को जब ईडन गार्डेंस स्टेडियम में इस सत्र में दूसरी बार जोर आजमाइश करने उतरेंगी तो जीतने वाले के लिए प्लेऑफ की राह थोड़ी आसान हो जाएगी।

loksabha election banner

वैसे रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई के लिए फिलहाल हर मैच नॉकआउट की ही तरह है। पिछले दो मैच जीतकर उसने प्लेऑफ की उम्मीद कायम रखी है। हारने पर वह या तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी अथवा उसे दूसरे मैचों के नतीजों व नेट रन रेट के भरोसे रहना पड़ेगा। इतिहास गवाह है कि मुंबई हार के बाद वापसी करने वाली टीमों में से है। 2015 में मुंबई ने अंतिम आठ में से सात मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया था। कोलकाता के लिए हारने पर प्लेऑफ में पहुंचना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

मुंबई को हराए अरसा हो गया है 

मुंबई के खिलाफ कोलकाता का रिकॉर्ड बाकी सारी टीमों में सबसे खराब है। आइपीएल के 11 सत्रों के 21 मैचों में मुंबई ने 17 तो कोलकाता ने सिर्फ चार मैच जीते हैं। इस बार वानखेड़े में पहले ही मुंबई कोलकाता को 13 रनों से मात दे चुकी है। कोलकाता ने पिछली बार मुंबई को आठ अप्रैल, 2015 को हराया था। कोलकाता को जीते तब से सात मैच हो चुके हैं।

ईडन लकी ग्राउंड है रोहित का 

रोहित शर्मा का बल्ला पिछले तीन मैचों में जरूर खामोश रहा हो लेकिन ईडन में गरज सकता है। ये उनका लकी ग्राउंड जो है। इसी मैदान में उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 264 रनों की रिकार्ड तोड़ पारी खेली थी। कभी केकेआर के सदस्य रहे सूर्यकुमार यादव ईडन में ‘डार्क हॉर्स’ साबित हो सकते हैं। पिछले मैच में कोलकाता के खिलाफ वानखेड़े में उन्होंने शानदार पचासा जड़ा था। इसी तरह हार्दिक पंड्या भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में जौहर दिखा सकते हैं।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

उथप्पा के फार्म में लौटने से राहत 

10 मैचों के लंबे अंतराल के बाद रॉबिन उथप्पा के बल्ले से अर्धशतक निकलना कोलकाता के लिए बड़ी राहत है। हालांकि आंद्रे रसेल का पिछले कुछ मैचों में न चलना जरूर उसे चिंता में डाल रहा है। युवा तुर्क शुभमन गिल से ईडन में एक और शानदार पारी की उम्मीद है। सब ठीक रहा तो नारायण को ही फिर से क्रिस लिन के साथ पारी शुरू करने भेजा जा सकता है। मध्यक्रम में कप्तान दिनेश कार्तिक अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। स्पिन तिकड़ी सुनील नारायण, पीयूष चावला और कुलदीप यादव पर मुंबई के बल्लेबाजों, खासकर रोहित शर्मा को रोकने का दारोमदार होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.