Move to Jagran APP

IPL को लेकर बड़ा ऐलान, इस नियम तहत 15 खिलाड़ी कर सकेंगे बल्लेबाजी और गेंदबाजी

Power Player in IPL आइपीएल की प्रसिद्धि किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में बीसीसीआइ इस टूर्नामेंट को और भी रोचक बनाने जा रही है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 03:50 PM (IST)
IPL को लेकर बड़ा ऐलान, इस नियम तहत 15 खिलाड़ी कर सकेंगे बल्लेबाजी और गेंदबाजी
IPL को लेकर बड़ा ऐलान, इस नियम तहत 15 खिलाड़ी कर सकेंगे बल्लेबाजी और गेंदबाजी

नई दिल्ली, आइएएनएस। Power Player in IPL: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ द्वारा शुरू की गई इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) की प्रसिद्धि किसी से छिपी नहीं है। अब तक इस टूर्नामेंट के 12 सीजन सफलता के साथ समाप्त हो गए हैं। हर साल ये टूर्नामेंट और विशाल होता जा रहा है। ऐसे में अब बीसीसीआइ आइपीएल को और भी रोचक बनाने पर विचार कर रही है। उम्मीद है कि अगले आइपीएल में कुछ नए नियमों दर्शकों को देखने को मिलें। 

loksabha election banner

बीसीसीआइ आइपीएल में पॉवर प्लेयर का कॉन्सेप्ट लागू करने का मन बना चुकी है। इस नियम के तहत 15 खिलाड़ियों की एक टीम चुनी जाएगी, जिसमें जरूरत पड़ने पर 11 खिलाडियों के अलावा अन्य चार खिलाड़ियों को भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा समझा जाएगा। जरूरत के अनुसार कोई भी खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने उतर सकता है, बशर्ते वो खिलाड़ी प्लेइंग फिफ्टीन का हिस्सा होना चाहिए। 

दुनिया की सबसे अमीर टी20 क्रिकेट लीग में विकेट गिरने के बाद एक सबस्टिट्यूट बैट्समैन को टीम उतार सकती है। इसके अलावा ओवर की समाप्ती के बाद किसी भी गेंदबाज से ओवर कराया जा सकता है। भले ही वो प्लेइंग इलेवन में शामिल हो अथवा नहीं। इस बात को लेकर बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है कि ये कॉन्सेप्ट  पहले ही स्वीकृत हो चुका है। 

क्या कहते हैं अधिकारी

न्यूज एजेंसी आइएएनएस से बात करते बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि ये कॉन्सेप्ट की इजाजत मिल गई है, लेकिन हम इस बारे में मंगलवार को बीसीसीआइ के हेडक्वार्टर में होने वाली आइपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में विस्तार से चर्चा करेंगे। अधिकारी ने बताया है कि ये नियम पहले सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में लागू किया जा सकता है। 

अधिकारी का कहना है, "हम एक ऐसे सिनेरियो पर को देख रहे हैं, जिसमें वो खिलाड़ी भी खेल सकता है जो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हो। टीम अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान करेगी। इसी में से बाकी के चार खिलाड़ी मैच के किसी भी मोड़ पर आकर अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी से मैच का रुख पलट सकते हैं। इस नियम को आइपीएल से पहले हम मुश्तार अली ट्रॉफी में लागू करके देखना चाहेंगे। अगर सफलता मिलेगी तो आगे जाएगा।" 

ऐसे है ये नया नियम 

इस नए नियम के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा है कि दोनों ही टीमों के साथ-साथ फैंस के लिए ये नियम रोचक होगा, क्योंकि जो बैंच पर बैठा हो कुछ भी कर सकती है। अकेला खिलाड़ी मैच का रुख बदल सकता है। अधिकारी ने बताया, "सोचिए कि आपको आखिरी के एक ओवर में 20 रन की जरूरत है और आपके पास 15 सदस्यीय टीम में आंद्रे रसेल जो पूरी तरह फिट नहीं हैं और प्लेइंग इलवेन का हिस्सा भी नहीं है। ऐसे में अब वो बल्लेबाजी करने उतर सकता है और आपको ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके मैच जिता सकता है।"

"ठीक ऐसा ही गेंदबाजों के साथ हो सकता है। आपको आखिरी ओवर में 6 रन बचाने हैं और आपकी टीम का हिस्सा जसप्रीत बुमराह नहीं हैं तो भी आप उनसे आखिरी के ओवर में गेंदबाजी करा सकते हैं। ये नियम गेम को पूरी तरह बदल सकता है, जो पसंद आ सकता है।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.