Move to Jagran APP

IPL के आयोजन के लिए अमेरिका की कंपनी को 35 करोड़ रुपये देती है BCCI, अब उठे सवाल

आइपीएल के एक सीजन को कराने के लिए न्यूयॉर्क की कंपनी आइएमजी को 35 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसको लेकर अब सवाल उठ रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 10:38 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 10:38 AM (IST)
IPL के आयोजन के लिए अमेरिका की कंपनी को 35 करोड़ रुपये देती है BCCI, अब उठे सवाल
IPL के आयोजन के लिए अमेरिका की कंपनी को 35 करोड़ रुपये देती है BCCI, अब उठे सवाल

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2008 से भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खेला जा रहा है। 2020 में आइपीएल का 13वां सीजन खेला जाना है, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI जमकर तैयारी कर रहा है। उधर, बिहार क्रिकेट संघ के सचिव आदित्य वर्मा ने बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली को पत्र लिखकर आइपीएल को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं, जिससे के भारतीय लोगों को फायदा हो सकता है।

prime article banner

आदित्य वर्मा ने बीसीसीआइ को लिखा कि न्यूयॉर्क की स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट कंपनी आइएमजी को आइपीएल के एक सीजन का आयोजन कराने के लिए हर साल 35 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है। बीसीसीआइ सीधे भारतीय संसाधनों का प्रयोग करके आइपीएल क्यों नहीं आयोजित करा सकता है। यह इंडियन प्रीमियर लीग है और इसमें विदेशी कंपनियों की जगह भारतीयों को रोजगार मिलना चाहिए।

BCCI को इन चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए

उन्होंने साथ ही ये भी लिखा कि निलंबित आइपीएल टीम कोच्चि टस्कर्स के मामले का जल्द से जल्द निराकरण करना चाहिए। इसके अलावा दूसरे दर्जे के शहरों में भी आइपीएल के कुछ मैचों का आयोजन करना चाहिए। यदि फ्रेंचाइजी इसके लिए तैयार नहीं होती हैं तो प्लेऑफ और महिला आइपीएल मैचों को नियमित स्थलों से अलग आयोजित करना चाहिए। इससे आइपीएल का दायरा और अधिक बढ़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, आइएमजी कंपनी को आइपीएल आयोजित कराने के अधिकार नीलामी प्रक्रिया के जरिए मिले हैं। हालांकि, जब आइपीएल साउथ अफ्रीका में आयोजित किया गया था तो इसी कंपनी ने बीसीसीआइ से ज्यादा रकम ली थी। आइएमजी को पहले 5 साल के लिए आइपीएल आयोजित कराने की अनुमति मिली थी। इसके बाद फिर से इस फर्म ने बोली लगाई और 5 साल बीसीसीआइ के साथ मिलकर काम किया, जबकि 2018 में फिर से इसी कंपनी ने अधिकार हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: हो गया फैसला किस शहर में खेला जाएगा IPL फाइनल, कितने बजे से होंगे रात के मुकाबले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK