Move to Jagran APP

Exclusive Lara: ब्रायन लारा ने दिया टीम इंडिया को खास सुझाव, कहा- विराट वर्ल्ड कप में चार नंबर तो सूर्या करें तीन पर बल्लेबाजी

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा वर्ल्ड के सबसे महान बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं। लारा ने दो सालों के बाद आईपीएल के वर्तमान सीजन में स्टार स्पो‌र्ट्स में कमेंटेटर के तौर पर वापसी की है। आईपीएल में पिछले साल शुरू हुए विवादित इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर उनका मानना है कि टीमों को एक के स्थान पर दो इंपैक्ट प्लेयर उतारने का प्रविधान होना चाहिए।

By abhishek tripathiEdited By: Umesh Kumar Published: Tue, 07 May 2024 09:42 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 09:42 PM (IST)
ब्रायन लारा ने टीम इंडिया को दिया खास सुझाव। फाइल फोटो

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा वर्ल्ड के सबसे महान बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं। लारा ने दो सालों के बाद आईपीएल के वर्तमान सीजन में स्टार स्पो‌र्ट्स में कमेंटेटर के तौर पर वापसी की है। आईपीएल में पिछले साल शुरू हुए विवादित 'इंपैक्ट प्लेयर' नियम को लेकर उनका मानना है कि टीमों को एक के स्थान पर दो 'इंपैक्ट प्लेयर' उतारने का प्रविधान होना चाहिए।

loksabha election banner

उन्होंने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लागू करने की वकालत की है। साथ ही उन्होंने आगामी टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में विराट कोहली को नंबर चार और सूर्यकुमार यादव को नंबर तीन पर उतारने की बात कही। आईपीएल के वर्तमान सत्र, खिलाड़ियों की फार्म और कमेंट्री में वापसी को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने ब्रायन लारा से विशेष बातचीत की, पेश हैं मुख्य अंश...

यह कई मायनों में अनोखा आईपीएल रहा है। आजकल तो ऐसा लगता है कि टी20 में 260 रन भी सुरक्षित स्कोर नहीं हैं। क्या क्रिकेट बेसबॉल का दूसरा संस्करण बनता जा रहा है?

-मैंने बेसबॉल बहुत देखा है। मेरे पूरे जीवन में जितना बेसबॉल मैंने देखा है उसके हिसाब से मैं बता सकता हूं कि कहीं से भी यहां हुआ कोई भी मैच बेसबॉल के आसपास भी नहीं है। मैं बेसबॉल के होम रन को बहुत याद करता हूं। मुझे नहीं पता कि क्यों इसकी तुलना बेसबॉल से की जा रही है। मेरी प्रबल इच्छा है कि मैं कुछ अमेरिकी लोगों को बैठाऊं और टी-20 मैच देखना सिखाऊं ताकि वह भी इसका आनंद ले सकें। मुझे नहीं लगता है कि क्रिकेट बेसबॉल का नया वर्जन बन रहा है। मुझे लगता है कि क्रिकेट बहुत रोचक हो रहा है। मुझे आशा है कि क्रिकेट को लोग और समझें। बहुत सारे लोग 260 और 270 रन बन रहे हैं तो उसका आनंद ले रहे हैं। बल्लेबाजों का हावी होना उन्हें अच्छा लगता है, लेकिन गेंद और बल्ले के बीच एक कड़ी प्रतिस्पर्धा की इससे कोई तुलना ही नहीं है। जब आप देखते हैं कि एक अच्छा बल्लेबाज, एक अच्छे गेंदबाज का सामना करता है और कोई एक उसमें हावी होता है। खेल में प्रतिस्पर्धा हमेशा होनी ही चाहिए। मैं आशा करता हूं कि आगे हमें यह देखने को मिलेगा क्योंकि 260 या 270 रन बहुत अधिक होते हैं। कभी-कभी साधारण गेंदबाजी के कारण भी इतने रन बनते हैं। इसे समझा जा सकता है, परंतु खेल में प्रतिस्पर्धा होनी ही चाहिए।

आईपीएल के विवादास्पद 'इंपैक्ट प्लेयर' नियम पर आपकी क्या राय है?

-मैंने कई बार इसके बारे में बात की है। मेरी राय इसको लेकर थोड़ी अलग है। मेरे अनुसार एक के स्थान पर दो 'इंपैक्ट प्लेयर' लेने का नियम होना चाहिए। मुझे लगता है कि आजकल बहुत सारी टीमें जब दबाव में आती हैं और बल्लेबाज को उतारती हैं और अगर वह बिना कोई प्रभाव डाले आउट हो जाता है तो टीम गेंदबाज का प्रयोग नहीं कर पाती है। मैंने यह समस्या ब्रेविस के साथ देखी है। आजकल कई मैचों में भी मैंने ऐसा होते देखा है कि बल्लेबाज इंपैक्ट प्लेयर के रूप में आया और वह कोई विशेष योगदान नहीं दे सका। क्रिकेट में 'इंपैक्ट प्लेयर' की तरह फुटबॉल में 'सब्सटीट्यूट' आता है जो 78वें मिनट में आता है। वह पूरा तरोताजा होता है और खेल में नई ऊर्जा का संचार कर देता है तो क्यों नहीं इस नियम को पूरा अच्छे से लागू करें। ताकि वह जब चाहें इसका प्रयोग कर सकें। अगर उन्हें बल्लेबाज के स्थान पर दो गेंदबाज चाहिए तो उन्हें गेंदबाज मिले। अगर आपके पास दो 'इंपैक्ट प्लेयर' होंगे तो अगर आप बल्लेबाजी में संघर्ष कर रहे हैं तो आप दो बल्लेबाजों का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास दो इंपैक्ट प्लेयर होंगे और आपको बल्लेबाजी में संघर्ष नहीं करनी पड़ी है तो आप अपनी गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करने में इसका प्रयोग कर सकेंगे। मुझे यह नियम बहुत पसंद है, हालांकि कई लोगों को यह नियम पसंद नहीं है। मुझे लगता है कि यह खेल में एक नया आयाम लेकर आता है।

क्या आप इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चाहते हैं, या नहीं?

-हां, क्यों नहीं। मुझे लगता है कि यह कई खिलाड़ियों को खेलने का अवसर प्रदान करता है। आप क्रिकेट में कई खिलाड़ियों को खेलते देखना चाहते हो यही कारण है कि मुझे यह लगता है कि इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लागू करना चाहिए। इसमें एक बुराई यही है कि कभी-कभी यह आलराउंडर को सीधे रूप से प्रभावित करती है। जैसे कि शिवम दुबे जो शायद ही अब गेंदबाजी करते हैं एक साधारण मैच में आप उनसे गेंदबाजी कराएंगे। वहां आप केवल 11 खिलाड़ी ही खिला सकते हो इसलिए आपको उनसे गेंदबाजी करानी ही होगी। इस नियम ने उनके लिए अवश्य परेशानी बढ़ा दी है, परंतु यह खेल 40 ओवर का है। इसे लागू करने से मैच और अधिक रोमांचक ही होंगे।

इस सत्र में किस आइपीएल टीम ने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया है और क्यों?

- प्रदर्शन के अनुसार अगर बात करूं तो राजस्थान रायल्स एक ऐसी टीम है जो हर क्षेत्र में मजबूत है। चाहे वो शीर्षक्रम बल्लेबाजी हो, मध्यक्रम बल्लेबाजी, पावर हिटिंग हो, तेज गेंदबाजी हो या स्पिन गेंदबाजी हर क्षेत्र में उनके खिलाड़ी अच्छा कर रहे हैं। पिछले दो-तीन वर्षों में इस टीम ने मुझे बहुत प्रभावित किया है। मुझे लगता है कि यह वर्ष उनका हो सकता है। हालांकि, जब आप प्लेऑफ में पहुंचते हो तो एक खराब प्रदर्शन आपके कप जीतने के सपने पर भारी पड़ सकता है। मैं यह नहीं कहूंगा कि वह कप जीत जाएंगे, हां परंतु उन्होंने मुझे बहुत प्रभावित किया है।

टी20 प्रारूप में कुछ भारतीय बल्लेबाजों की स्ट्राइक-रेट की इस पूरी बहस पर आपकी क्या राय है?

-मुझे लगता है कि आज के समय में स्ट्राइक रेट टी-20 में बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ गेंदबाजों के विरुद्ध कड़ी टक्कर हो सकती है। हो सकता है कि यह खिलाड़ी किसी विशेष गेंदबाज के विरुद्ध 100 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए और वही किसी अन्य गेंदबाज के विरुद्ध 250 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। इससे सब बराबर हो जाता है। स्ट्राइक रेट व्यक्तिपरक है। मैं अपनी टीम में विराट कोहली जैसे खिलाड़ी को चाहूंगा जिसके बारे में मुझे पता है कि मैं उन पर भरोसा कर सकता हूं। उनमें स्ट्राइक बदलते रहने की क्षमता है, ऐसे में वह बड़े हिट लगाने वाले खिलाड़ियों को खिलाने का काम कर सकते हैं। उन्हें यह पता है। कई लोग उनकी इसके लिए आलोचना भी करते हैं। मैंने देखा है कि ऐसी परिस्थितियों में वह सहायक की भूमिका में चले जाते हैं। दिग्गज खिलाड़ियों को आप अक्सर ऐसा करते नहीं देखेंगे, परंतु वह ऐसा करते हैं। जब गेंद उनके पाले में होती है तो वह बड़े शाट भी लगाते हैं, अन्यथा अपने सहयोगी को खिलाते हैं। जैक्स ने उनके साथ खेलते हुए बहुत कम समय में शतक जड़ दिया। आपको ऐसे खिलाड़ी चाहिए। स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण है, पर यह व्यक्तिपरक है। कभी-कभी आपको 230 बनाने की आवश्यकता नहीं होती और 175 रन ही बनाने होते हैं, परंतु आपको पिच पर इसके लिए संघर्ष करना होता है। ऐसी परिस्थिति में कम स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज संघर्ष कर आपको मैच जिता सकते हैं।

क्या भारत को इस विश्व कप में विराट को ओपनर के रूप में प्रयोग करना चाहिए?

-मुझे लगता है कि विराट को विश्व कप में चार नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। मुझे लगता है कि सूर्यकुमार यादव से तीन नंबर पर बल्लेबाजी कराई जानी चाहिए जहां वह मैच विनर के रूप में खेल सकते हैं। चाहे उन्हें दूसरी गेंद या दूसरे ओवर से बल्लेबाजी करने का अवसर मिले या फिर आठवें ओवर से मिले। उनका हावी होकर खेलना सबसे आवश्यक होगा। उनकी बल्लेबाजी विश्व कप में भारत की सफलता के लिए निर्णायक होगी। मुझे लगता है कि विराट मध्यक्रम में आकर चार नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, जहां वह स्ट्राइक बदलकर सामने वाले खिलाड़ी को बड़े शाट लगाने के लिए अवसर दे सकते हैं। चाहें फिर सामने सूर्यकुमार हों या शिवम दुबे। विराट एंकर की भूमिका निभा सकते हैं जहां वह मुख्य रूप से स्ट्राइक बदलें और आवश्यक होने पर बाउंड्री लगाएं।

यह भी पढे़ं- DC vs RR: 'पता नहीं मुझे क्यों ब्लॉक किया गया...' SRH से बाहर निकाले जाने पर छलका डेविड वार्नर का दर्द, कहा- टीम का व्यवहार अजीब

इस आईपीएल में हार्दिक के बारे में आपकी क्या राय है और क्या आपको लगता है कि उनकी खराब बल्लेबाजी और गेंदबाजी फार्म भारतीय थिंक-टैंक को चिंतित करेगी?

-आईपीएल में जो भी हो हार्दिक पांड्या को इसे यहीं छोड़कर आगे बढ़ना होगा। यह उन्हें जितना शीघ्र हो करना पड़ेगा और इसके लिए रोहित शर्मा का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान होगा। हार्दिक की क्षमता उनके रिकार्ड बयान करते हैं। अगर वह आइपीएल में होने वाली सभी चीजों को यहां छोड़कर आगे बढ़ने में सफल होते हैं और वहां वह बिल्कुल ताजी शुरुआत करते हैं और एक टीम की तरह खेलते हैं तो वह बहुत असरदार होंगे।

आईपीएल के इस सत्र में स्टार स्पो‌र्ट्स के साथ कमेंट्री में लौटने पर अपना अनुभव साझा करें?

- हां मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मैंने दो वर्ष कोचिंग का पूरा आनंद लिया आगे भी कभी कुछ नए अनुभव और कुछ नया सीखकर इसमें वापसी करना चाहूंगा। किसी मैच के बारे में बात करना, कमेंट्री करना और इसका हिस्सा बनना बहुत अच्छा अनुभव है।

यह भी पढ़ें- T20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान कैंप में मारपीट? बाबर आजम और इमाद वसीम की बहस का वीडियो वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.