Move to Jagran APP

Yuvraj Singh Birthday: 40 के हुए 'सिक्सर किंग', उनका वर्ल्ड रिकार्ड आज भी है अटूट

Happy Birthday Yuvraj Singh भारतीय टीम के पूर्व महान आलराउंडर युवराज सिंह आज अपना 40वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी ठोकने का विश्व रिकार्ड सिक्सर किंग युवराज सिंह के नाम है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 08:11 AM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 08:11 AM (IST)
Yuvraj Singh Birthday: 40 के हुए 'सिक्सर किंग', उनका वर्ल्ड रिकार्ड आज भी है अटूट
Yuvraj Singh Birthday Today (फाइल फोटो जागरण)

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Yuvraj Singh: भारतीय टीम के ऐसे बहुत कम खिलाड़ियों को देखने का मौका मिला है, जिनके पिता ने देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेली हो और फिर उनके बेटा ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लिया हो। भारतीय क्रिकेट में ये गिने चुने नाम हैं, जिसमें पिता और बेटे ने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है, लेकिन सबसे ज्यादा नाम बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह ने कमाया है। युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने भी देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में भाग लिया है।

loksabha election banner

12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में जन्मे युवराज सिंह आज यानी 12 दिसंबर 2021 को अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का काम किया है। सिक्सर किंग के नाम से फेमस युवराज सिंह ने लंबे समय तक देश के लिए क्रिकेट खेली है और वे सफल भी रहे हैं। हालांकि, कैंसर के कारण वे कई साल इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने वापसी की थी और फिर से वे टीम का हिस्सा बने थे।

आइसीसी टूर्नामेंट के सबसे बड़े हीरो

अंडर 19 क्रिकेट के समय से ही पता चल गया था कि युवराज सिंह आइसीसी टूर्नामेंट के सबसे बड़े हीरो हैं। साल 2002 में उन्होंने देश के लिए अंडर 19 विश्व कप मोहम्मद कैफ की कप्तानी में खेला था और वे प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने में सफल हुए थे। वहीं, आइसीसी टी20 विश्व कप 2007 में उन्होंने एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा था। इसके अलावा वे साल 2011 में भारत में हुए आइसीसी वनडे विश्व कप में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे थे। इसी विश्व कप के दौरान उनको पता चला था कि उनको कैंसर है।

कैंसर को दी मात

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 के दौरान युवराज सिंह एक मैच के दौरान खून की उल्टियां करते पाए गए थे। बाद में पता चला था कि उनको कैंसर है और योद्धा की तरह उन्होंने पहले देश को विश्व कप का खिताब दिलाया और फिर कैंसर पर भी जीत दर्ज की। कैंसर से उबरने के दौरान वे क्रिकेट की दुनिया से दूर रहे, लेकिन वे खुद को ज्यादा दिन तक क्रिकेट की 22 गज की पिच से दूर नहीं रख सके। हालांकि, करियर के आखिरी पड़ाव पर परफार्मेंस के कारण उनको टीम से बाहर होना पड़ा और बाद में उन्होंने संन्यास ले लिया।

युवी के नाम है विश्व रिकार्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का विश्व रिकार्ड युवराज सिंह के नाम है। युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अर्धशतक जड़ा था। साल 2007 के टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की थी। इस दौरान उन्होंने स्टुअर्ट ब्राड के एक ओवर में 6 छक्के मारे थे और वे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने थे।

युवराज सिंह का करियर

स्पिन आलराउंडर युवराज सिंह ने साल 2000 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद से 2017 तक उन्होंने 304 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, जिनकी 278 पारियों में उन्होंने 14 शतक और 52 अर्धशतकों के दम पर 8701 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 161 पारियों में 111 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 2003 में कदम रखा और 2012 तक वे महज 40 मुकाबले ही खेल पाए, जिनमें उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतकों के साथ कुल 1900 रन बनाए और 9 विकेट भी हासिल किए। वहीं, 2007 से 2017 तक युवराज सिंह ने 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिनमें 8 अर्धशतकों के साथ वे 1177 रन बनाने में सफल हुए और 31 पारियों में 28 विकेट भी चटकाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.