Move to Jagran APP

Chris Gayle Retirement: विश्वकप के बाद नहीं दिखेगा इस विस्फोटक बल्लेबाज का जलवा

Chris Gayle Retirement, विंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। आइसीसी विश्वकप उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 12:55 AM (IST)
Chris Gayle Retirement: विश्वकप के बाद नहीं दिखेगा इस विस्फोटक बल्लेबाज का जलवा
Chris Gayle Retirement: विश्वकप के बाद नहीं दिखेगा इस विस्फोटक बल्लेबाज का जलवा

जमैका, एएफपी। Chris Gayle Retirement, वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाने वाला आइसीसी विश्वकप (ICC World cup 2019) उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसकी जानकारी विंडीज क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करके दी। 

loksabha election banner

वनडे करियर पर एक नजर
39 वर्षीय गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ कनाडा के टोरंटो में वनडे करियर की शुरुआत की थी। 20 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने 284 एकदिवसीय मैच खेले और 37.12 की औसत से 9727 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 23 शतक और 49 अर्धशतक जड़े। वनडे में उनका 85.82 स्ट्राइक रेट है।

गेल विंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं। इनसे आगे ब्रायन लारा हैं। कैरेबियाई टीम को पहली बार विश्वकप में शामिल होने के लिए क्वालीफायर खेलना पड़ा। उन्होंने पिछले साल जिंबाब्वे में आयोजित क्वालीफायर्स टूर्नामेंट में टीम के फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका अदा की थी। 

विंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक 
गेल ने विंडीज के लिए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 23 शतक लगाए हैं। विंडीज की ओर से दोहरा शतक जड़ने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2015 के विश्वकप के दौरान जिंबाब्वे के खिलाफ लीग दौर में 215 रन की पारी खेली थी। वे इस दौरान विश्वकप के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले वे पहले खिलाड़ी भी बने थे। गेल ने गेंदबाजी में भी कैरेबियाई टीम में काफी योगदान दिया है। उन्होंने 284 वनडे मैचों में 165 विकेट भी अपने नाम किए हैं।  

अभ्यास सत्र के दौरान की घोषणा
विंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ 20 फरवरी से पांच मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के पहले दो मैचों के लिए वनडे टीम में उन्हें शामिल किया गया है। इसके बाद गेल टीम के साथ बारबाडोस में अभ्यास सत्र में भाग लेने आए थे और उन्होंने यह घोषणा करके सबको चौंका दिया।

जुलाई 2018 के बाद से नहीं खेले वनडे
गेल जुलाई 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ आयोजित घरेलू वनडे सीरीज के बाद से वेस्टइंडीज के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच नहीं खेले हैं। अफगानिस्तान प्रीमियर लीग की वजह से वे भारत और बांग्लादेश दौरे पर नहीं आए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.