Move to Jagran APP

गोल-मटोल से फिट बने विराट कोहली बोले- जीवन में कभी इतना अच्छा महसूस नहीं किया

गोल-मटोल से फिट एथलीट बने विराट कोहली ने कहा है कि जीवन में कभी इतना अच्छा महसूस नहीं किया जितना वे अब करते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 09:14 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 09:14 AM (IST)
गोल-मटोल से फिट बने विराट कोहली बोले- जीवन में कभी इतना अच्छा महसूस नहीं किया
गोल-मटोल से फिट बने विराट कोहली बोले- जीवन में कभी इतना अच्छा महसूस नहीं किया

नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण करने के बाद से ही विराट कोहली भारतीय बल्लेबाजी क्रम का अहम हिस्सा हैं। मौजूद समय में वे आइसीसी की टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में टॉप 10 में हैं। वहीं, वनडे में वे कई साल से नंबर वन पर चल रहे हैं, जबकि टेस्ट रैंकिंग में वे टॉप 3 बने हुए हैं। 30 साल के विराट कोहली आज इतने फिट हैं कि उनकी मिसाल विश्व क्रिकेट में दी जाती है।  

prime article banner

गौरतलब है कि भारत के लिए 2008 में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते समय विराट कोहली गोल-मटोल चेहरे वाले एक युवा खिलाड़ी थे, लेकिन अब वह दुनिया में सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं और सभी उनके बदलाव को देख सकते हैं। वह केवल फिट नहीं हुए हैं बल्कि टीम के अंदर भी अन्य खिलाड़ियों को फिटनेस के प्रति जागरूक किया है।

वीगन हैं विराट कोहली

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली यह भी मानते हैं कि वीगन (दुग्ध पदार्थ भी नहीं खाने वाले) बनने के कारण भी उन्हें बहुत लाभ हुआ है। उन्होंने पिछले साल शाकाहारी बनने का निर्णय लिया था। कोहली ने गेम चेंजर शो देखने के बाद ट्वीट किया, "गेम चेंजर शो देखा। शाकाहारी बनने के बाद मुझे यह पता चला कि इतने वर्षों से डाइट के बारे में मेरी जो सोच थी वो बस एक कल्पना भर थी। क्या बेहतरीन डॉक्यूमेंट्री है और हां, शाकाहारी बनने के बाद से मुझे जैसा महसूस हुआ वैसा जीवन में पहले कभी नहीं हुआ।"

गेम चेंजर पिछले सत्र में आई एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जिसमें शाकाहारी भोजन से खिलाड़ियों को होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है। अगर आप भी विराट कोहली की तरह फिट रहना चाहते हैं तो आप भी वीगन बन सकते हैं। हालांकि, आपको अपने काम में से कई घंटे कसरत करनी होगी, क्योंकि अभ्यास करने से मानव शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.