Move to Jagran APP

विराट कोहली का एक और कारनामा, क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं उनके जैसा

कोहली को 2016 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर के तौर पर घोषित किया गया है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 05 Apr 2017 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 03:47 PM (IST)
विराट कोहली का एक और कारनामा, क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं उनके जैसा
विराट कोहली का एक और कारनामा, क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं उनके जैसा

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी उपलब्धियों में एक और नगीना जोड़ लिया है। कोहली को 2016 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर के तौर पर घोषित किया गया है। 

loksabha election banner

कोहली ने 2016 में टेस्ट मैचों में 75.93 के औसत से 1215 रन बनाए। उन्होंने 10 वनडे में 92.37 के औसत से 739 रन बनाए और टी20 मैचों में 106.83 के औसत से 641 रन बनाए। 

क्रिकेट के इतिहास में एक कैलेंडर इयर में कोहली से ज्यादा रन केवल छह बल्लेबाजों ने बनाए हैं। हालांकि, इनमें से भी कोई खिलाड़ी कोहली के औसत के करीब तक नहीं फटक सका। 

विजडन ने अपनी घोषणा में कहा, 'विराट कोहली 2017 के विजडन क्रिकेटर्स के एल्मानैक संस्करण में कवर पेज पर छप चुके हैं। इसके अलावा वह 2016 के विजडन लीडिंग क्रिकेटर भी हैं।'

कोहली ने अपनी शानदार फॉर्म के चलते पॉली उमरीगर इंटरनैशनल क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवॉर्ड अपने नाम किया था। इससे पहले 2017 के अंक में उन्हें दूसरी बार 'विजडन इंडिया एल्मानैक क्रिकेटर ऑफ द इयर' भी घोषित किया जा चुका है। 

1997 के बाद किन्ही दो पाकिस्तानी खिलाड़ियों- मिस्बाह उल हक और यूनिस खान को साल के पांच क्रिकेटरों में जगह मिली है। इन दोनों के आने के बाद इस सूची में पाकिस्तान के कुल खिलाड़ियों की संख्या 14 हो गई है। अब पाक भारत के करीब पहुंच गया है। इस सूची में भारत के खिलाड़ियों की संख्या 15 है। पुरस्कार इस प्रकार हैं-

IPL 2016 में गरजा विराट कोहली का बल्ला, पहुंचे सबसे ऊंचे मुकाम पर

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

विजडन क्रिकेटर्स एल्मानैक ऑनर्स: लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड- विराट कोहली

लीडिंग वुमन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड- एलीसी पेरी

फाइव क्रिकेटर्स ऑप द इयर- मिस्बाह उल हक, यूनिस खान, बेन डकेट, टॉबी रोनाल्ड-जोन्स, क्रिस वोक्स। 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.