Move to Jagran APP

ICC ODI Rankings: कोहली-बुमराह की बादशाहत अब भी बरकरार, टीम को भी हुआ ये फायदा

ICC ODI Rankings: पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत महेंद्र सिंह धौनी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। वह इस श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 01:51 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 10:20 AM (IST)
ICC ODI Rankings: कोहली-बुमराह की बादशाहत अब भी बरकरार, टीम को भी हुआ ये फायदा
ICC ODI Rankings: कोहली-बुमराह की बादशाहत अब भी बरकरार, टीम को भी हुआ ये फायदा

दुबई, एजेंसी। भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को आइसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई जबकि कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह क्रमश: बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं।

loksabha election banner

आइसीसी ने बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम के 122 अंक हो गए हैं और टीम इंग्लैंड (126) के बाद दूसरे स्थान पर चल रही है।

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत महेंद्र सिंह धौनी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। वह इस श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन अर्धशतक जड़ने वाले धोनी तीन स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में 12 विकेट चटकाने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत ने यह श्रृंखला 4-1 से जीती।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में घातक स्विंग गेंदबाजी की बदौलत 21 रन पर पांच विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ है।

बोल्ट जनवरी 2016 में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर थे और अब उनके पास एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका है। अभी उनसे आगे सिर्फ बुमराह और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान हैं।

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (छह स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

इस नवीनतम रैंकिंग के दौरान न्यूजीलैंड श्रृंखला से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की एकदिवसीय श्रृंखला, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच पांच मैचों की श्रृंखला और संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल के बीच तीन मैचों की श्रृंखला के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा गया है।

कोहली की अगुआई वाली बल्लेबाजी रैंकिंग में केदार जाधव (आठ स्थान के फायदे से 35वें स्थान पर) को भी फायदा हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों में क्विंटन डि कॉक (एक स्थान के फायदे से आठवें), हाशिम अमला (तीन स्थान के फायदे से 13वें) और रीजा हेंड्रिक्स (36 स्थान के फायदे से 94वें) बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं जबकि गेंदबाजी रैंकिंग में एंडिले फेहलुकवायो 13 स्थान के फायदे से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ड्वेन प्रिटोरियस 53वें से 44वें स्थान पर पहुंचे हैं।

टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के पीछे चौथे स्थान पर खिसक गई है। आठ मैचों की सीमा पार करने के बाद नेपाल को पूर्ण रैंकिंग में जगह मिली है और यूएई पर 2-1 की जीत के बाद दोनों टीमों के 15 अंक हैं। यूएई हालांकि दशमल अंक तक गणना करने पर बेहतर स्थिति के कारण 14वें जबकि नेपाल 15वें स्थान पर है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.