Move to Jagran APP

Ind vs Aus: टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले डे-नाइट अभ्यास मैच खेलेगा भारत

भारतीय टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 10 नवंबर को होने वाले फाइनल के बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में डे-नाइट टेस्ट मैच से होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:14 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 06:14 PM (IST)
Ind vs Aus: टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले  डे-नाइट अभ्यास मैच खेलेगा भारत
भारतीय वनडे क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा (फाइल फोटो)

मेलबर्न, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पूर्व सिडनी में एक डे-नाइट अभ्यास मैच खेलेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को दौरे का पूरा कार्यक्रम जारी किया।

loksabha election banner

भारतीय टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 10 नवंबर को होने वाले फाइनल के बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में डे-नाइट टेस्ट मैच से होगी। इसके बाद के मैच मेलबर्न क्रिकेट मैदान, सिडनी क्रिकेट मैदान और ब्रिसबेन के गाबा में खेले जाएंगे। इससे पहले सीमित ओवरों की सीरीज होगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, 'भारतीय टीम 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी। टीम 27 नवंबर को इस दौरे के पहले मैच से पूर्व सिडनी में क्वारंटाइन पर रहेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले अभ्यास मैचों की तिथियों की पुष्टि करता है। भारत छह से आठ दिसंबर के बीच ड्रमोयन ओवल (न्यू साउथ वेल्स) में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ मैच खेलेगा और फिर ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ ही सिडनी क्रिकेट मैदान पर 11 से 13 दिसंबर तक डे-नाइट मैच खेलेगा।'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैच 27 और 29 नवंबर को सिडनी और तीसरा मैच दो दिसंबर को मनुका ओवल कैनबरा में खेले जाएंगे। इसके बाद तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसका पहला मैच मनुका ओवल कैनबरा में चार दिसंबर को जबकि अगले दो मैच छह और आठ दिसंबर को सिडनी में होंगे। इस तरह से सीमित ओवरों की सीरीज केवल दो शहरों सिडनी और कैनबरा में खेली जाएगी। एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा।

इससे पहले इन दोनों टीमों ने कभी डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में गुलाबी गेंद से न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया है जबकि भारत ने अपना एकमात्र डे-नाइट टेस्ट मैच पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डेस में खेला था जिसमें उसने बांग्लादेश को पराजित किया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम सीईओ निक हॉकल ने कोविड-19 के बावजूद सीरीज का कार्यक्रम तैयार करने में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए बीसीसीआइ का आभार व्यक्त किया।

सीरीज कार्यक्रम इस प्रकार है -

वनडे सीरीज

पहला वनडे, शुक्रवार, 27 नवंबर, सिडनी (डे-नाइट)

दूसरा वनडे, रविवार, 29 नवंबर, सिडनी (डे-नाइट)

तीसरा वनडे, बुधवार, 02 दिसंबर, कैनबरा (डे-नाइट)

टी-20 सीरीज

पहला टी-20, शुक्रवार, 04 दिसंबर, कैनबरा (नाइट)

दूसरा टी-20, रविवार, 06 दिसंबर, सिडनी (नाइट)

तीसरा टी-20, मंगलवार, 08 दिसंबर, सिडनी (नाइट)

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट, 17-21 दिसंबर, एडिलेड (डे-नाइट)

दूसरा टेस्ट, 26-30 दिसंबर, मेलबर्न

तीसरा टेस्ट, 7-11 जनवरी, सिडनी

चौथा टेस्ट, 15-19 जनवरी, ब्रिस्बेन।

दौरे पर यह होगा खास

- इस दौरे पर भारतीय टीम सिडनी में 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहेंगी जो 12 नवंबर से शुरू होगा।

- भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह दौर 69 दिनों तक चलेगा।

- बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और सिडनी में नए साल के टेस्ट मैच के बीच एक सप्ताह का अंतर रखा गया है।

- बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 25000 दर्शकों को आने की अनुमति दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.