Move to Jagran APP

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत के सामने होंगे ये 4 सवाल, आप भी जानिए

Ind vs Eng आज यानी 23 मार्च से भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इस सीरीज में भारत के सामने कई सवाल होंगे जिनका जवाब भारतीय टीम मैदान पर ही देना पसंद करेगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 07:24 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 07:24 AM (IST)
इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत के सामने होंगे ये 4 सवाल, आप भी जानिए
Ind vs Eng ODI सीरीज आज से शुरू हो रही है (फोटो बीसीसीआइ)

पुणे,पीटीआइ। टेस्ट और टी-20 में शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम विश्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार से यहां शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में जीत से शुरुआत करने की कोशिश करेगी, जिसमें सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने टेस्ट और टी-20 में जीत से शुरुआत की थी, लेकिन इन दोनों प्रारूपों में वह लय बरकरार रखने में नाकाम रहा था। अब इयोन मोर्गन की अगुआई वाली टीम अपनी इन कमियों को दूर करके दौरे का सकारात्मक अंत करना चाहेगी।

loksabha election banner

1. धवन की होगी अग्निपरीक्षा

धवन के लिए विशेषकर यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। यह 35 वर्षीय सलामी बल्लेबाज अहमदाबाद में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा, जिसके बाद उन्हें अन्य मैचों में मौका नहीं दिया गया। भारत के पास शीर्षक्रम में कई विकल्प मौजूद हैं। शुभमन गिल अभी टीम में हैं, जबकि पृथ्वी शॉ और देवदत्त पडीक्कल भी अपना दावा पेश कर रहे हैं और ऐसे में धवन के लिए यह मैच अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा के साथ धवन पारी की शुरुआत करेंगे। वनडे प्रारूप में धवन को अपनी पारी को संवारने का समय मिल जाता है और ऐसे में दिल्ली का यह अनुभवी बल्लेबाज मंगलवार को फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेगा।

2. शतक के इंतजार में कोहली

जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो वह इस साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप की अपनी तैयारियों को ही आगे बढ़ाएगी, क्योंकि इस वर्ष 50 ओवरों के प्रारूप में कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं खेला जाना है। कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छी पारियां खेलीं और वनडे में भी वह बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे, क्योंकि उन्होंने वनडे में अपना आखिरी और 43वां शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में लगाया था। कोहली शतक का इंतजार यहां समाप्त करना चाहेंगे।

3. मध्यक्रम में खेलेंगे राहुल

केएल राहुल और रिषभ पंत दोनों के अंतिम एकादश में जगह बनाने की संभावना है। राहुल को हालांकि शीर्ष क्रम में नहीं, बल्कि मध्यक्रम में उतारा जाएगा। वह पिछले साल से मध्यक्रम में ही खेल रहे हैं। पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी के साथ हार्दिक पांड्या के साथ निचले मध्यक्रम में अहम भूमिका निभानी होगी। ऐसी स्थिति में अंतिम एकादश में एक जगह के लिए मुंबई के श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। सूर्यकुमार ने टी20 सीरीज में अपने करारे शॉट से प्रभावित किया था, लेकिन अय्यर पिछले कुछ समय से मध्यक्रम में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।\

4. गेंदबाजी का दारोमदार

टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी विभाग की अगुआई करेंगे। उनके साथ शार्दुल ठाकुर को नई गेंद का जिम्मा दिया जा सकता है। उन्होंने टी-20 सीरीज में आठ विकेट लिए थे। मुहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम में हैं। कप्तान कोहली पहले ही कृष्णा की प्रशंसा कर चुके हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने सात मैचों में 14 विकेट लिए थे। स्पिन विभाग में युजवेंद्रा सिंह चहल और वाशिंगटन सुंदर को क्रुणाल पांड्या और कुलदीप यादव पर प्राथमिकता मिल सकती है। हार्दिक अब फिट हैं और पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे, लेकिन देखना यह होगा कि वह कितने ओवर कर सकते हैं।

India vs England Head to Head

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 100 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 53 और इंग्लैंड ने 42 मुकाबले जीते हैं। इसके अलावा दो मैच टाई रहे हैं, जबकि तीन मैचों के परिणाम नहीं निकले हैं। वहीं, भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच 48 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 31 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि इंग्लैंड ने 16 मैचों में बाजी मारी है। एक मैच दोनों टीमों के बीच टाई रहा है, जो वर्ल्ड कप 2011 का मुकाबला था। इसके अलावा पुणे में दोनों टीमों के बीच खेले गए एकमात्र मैच में भारत ने जीत हासिल की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.