Move to Jagran APP

टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को लगाई धोबी पछाड़

Most consecutive Test series wins at home टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में हराकर एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 08:26 AM (IST)
टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को लगाई धोबी पछाड़
टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को लगाई धोबी पछाड़

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India vs South Africa 2nd Test: टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर ली। इसी जीत के साथ भारत ने इस तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को भी अपने नाम कर लिया। वहीं, सीरीज जीतने के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने घर पर खेलते हुए लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। आज तक कोई भी टीम घरेलू टेस्ट सीरीज में 10 से ज्यादा बार सीरीज नहीं जीत पाई थी।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीतकर घर पर खेलते हुए लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस जीत से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ 10 घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत हासिलकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिलकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ नया रिकॉर्ड कायम कर दिया, जो अगले कुछ सालों के लिए अटूट बन गया है, क्योंकि कोई भी टीम मौजूदा समय में इसके आसपास भी नहीं है। 

11वीं घरेलू टेस्ट सीरीज जीत का विश्व रिकॉर्ड

11वीं टेस्ट सीरीज जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया में दुनिया में ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई। टीम इंडिया के घर पर टेस्ट सीरीज में जीत का सफर साल 2015-16 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही हुआ था। इसके बाद 2016-17 में घर पर खेलते हुए न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराया। साल 2016-17 का सीजन समाप्त होने के बाद 2017-18 में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीती।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एक मात्र टेस्ट मैच में विजयी पताका फहराया। पिछले साल भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए घरेलू सरजमीं पर सीरीज जीती। इसी के साथ भारत ने लगातार 10 टेस्ट सीरीज घर में जीतकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की, लेकिन अब ये वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के नाम हो गया है। इस दौरान टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, अजिंक्य रहाणे और अब विराट कोहली रहे हैं। 

आपको बता दें, भारतीय टीम को साल 2012-13 में आखिरी बार घर पर खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी। इसके बाद से भारत ने लगातार टेस्ट सीरीजों में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर पर खेलते हुए दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल किया है। स्टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 1994 से 2000 के बीच लगातार 10 घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके बाद रिकी पोंटिंग ने 2004 से 2008 के बीच जीत हासिल कर इस रिकॉर्ड को दोहराया था।

घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीमें

11 बार - भारत (2012-13 to till date)

10 बार - ऑस्ट्रेलिया (1994-95 to 2000-01)

10 बार - ऑस्ट्रेलिया (2004 to 2008-09)

8 बार - वेस्टइंडीज (1975-76 to 1985-86)

पिछली 11 टेस्ट सीरीजों में इन टीमों को घर पर भारतीय टीम ने दी है मात 

ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और अब साउथ अफ्रीका। इसके बाद भी सफर जारी है। अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज होनी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.