Move to Jagran APP

India T20 World Cup Squad: इन पांच खासियतों से लैस है भारतीय टीम, ये जानकर रोहित और राहुल द्रविड़ को मिलेगा सुकून

बीसीसीआई ने मंगलवार 30 अप्रैल को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान कर दिया। भारत के अलावा इंग्लैंड न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने भी अपनी-अपनी टीम घोषित कर दी है। T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मैच 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। गौरतलब हो कि इस बार ICC T20 World Cup 2024 में 20 टीमें हिस्सा ले रही है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Tue, 30 Apr 2024 11:02 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 11:02 PM (IST)
टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। T20 World Cup 2024 : आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की चयन समिति ने टीम की घोषणा कर दी। भारतीय टीम रोहित शर्मा के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीतने की पूरी कोशिश करेगी। तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथ में है, जबकि स्पिनर के रूप में अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को सेलेक्ट किया गया है।

loksabha election banner

भारतीय टीम 17 साल के इंतजार को खत्म करना चाहेगी। भारत ने आखिरी बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता। साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार के बाद भारतीय टीम इस आईसीसी इवेंट को जीतकर देशवासियों को मिले दर्द को कुछ कम करना चाहेगी। टी20 वर्ल्ड के लिए चुनी गई टीम की खासियत के बारे जानते हैं।

दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का मिश्रण

इस बार के टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का मिश्रण देखने को मिला है। ओपनिंग जोड़ी में बाएं हाथ के यशस्वी जायसवाल तेज शुरुआत दिलाने में काबिल हैं। मिडिल ऑर्डर में शिवम दुबे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी टीम को मजबूती दिला सकते हैं।

मीडियम पेस गेंदबाजी का विकल्प

चुनी गई भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी के अवाला मीडिमय पेस का भी विकल्प मौजूद है। उप-कप्तान हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे गेंदबाजी विकल्प के रुप में भी अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं।

यह भी पढे़ं- T20 World Cup 2024: रोहित के 15 रणबांकुरे घर लाएंगे टी20 वर्ल्ड कप? किस टीम में कितना है दम, यहां देखें सभी के स्क्वाड

'कुलचा' की वापसी

भारतीय टीम में 'कुलचा' यानी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चाहल की जोड़ी की वापसी हुई है। दोनों ही स्पिनर कितने घातक हैं ये किसी से छुपा हुआ नहीं। चहल भारतीय क्रिकेट के टी-20 इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। वहीं, चाइनामैन के नाम से प्रसिद्ध कुलदीप यादव के प्रदर्शन को भला कौन नहीं जानता।

चार पेसर और चार स्पिन की जोड़ी

चयनकर्ताओं ने कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को ये विकल्प दिया है कि अलग-अलग पिचों पर तेंज गेंदबाजी के लिहाज से चार पेसर भी खिला सकते हैं तो स्पिन वाले विकेट पर चार स्पिनर्स के साथ उतर सकते हैं।

ऑलराउंडर का विकल्प

भारतीय टीम के पास ज्यादातर मौकों पर प्लेइंग इलेवन में तीन ऑलराउंडर को भी खिलाने का मौका हो सकता है। हार्दिक, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल के स्क्वाड में होने से भारतीय कप्तान को सूकून दे सकता है।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: Harshit Rana को छोटी सी गलती पड़ गई भारी, कट गई पूरी मैच फीस और एक मैच के लिए हो गए सस्‍पेंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.