Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ ने एक ही टेस्ट मैच में ठोके दो शतक, विराट और तेंदुलकर जैसे दिग्गज छूटे पीछे

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा मिडिल ऑर्डर बैट्समैन स्टीव स्मिथ ने एक ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 12:02 AM (IST)
स्टीव स्मिथ ने एक ही टेस्ट मैच में ठोके दो शतक, विराट और तेंदुलकर जैसे दिग्गज छूटे पीछे
स्टीव स्मिथ ने एक ही टेस्ट मैच में ठोके दो शतक, विराट और तेंदुलकर जैसे दिग्गज छूटे पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। England vs Australia Ashes Test Series: ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा मिडिल ऑर्डर बैट्समैन स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी शतक ठोका है। स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम के एजबेस्टन के मैदान पर दूसरी पारी में शतक ठोककर विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। 

loksabha election banner

दरअसल, स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 147 गेंदों में 10 चौके लगाकर अपने टेस्ट करियर का 25वां शतक पूरा किया है। स्टीव स्मिथ दुनिया को दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने कम पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए हैं। स्टीव स्मिथ ने 65वें टेस्ट मैच की 119वीं पारी में 25 शतक पूरे कर लिए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर सर डॉन ब्रैडमैन का नाम है जिन्होंने मात्र 59वीं टेस्ट पारी में 25वीं सेंचुरी लगाई थी।  

स्टीव स्मिथ ने जहां 119वीं पारी में अपनी 25वीं टेस्ट सेंचुरी पूरी की है। वहीं, विराट कोहली ने 127वीं पारी में अपने टेस्ट करियर का 25वां शतक लगाया था। इस तरह वे अब दूसरे से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 130 पारियों में 25 टेस्ट शतक लगाए थे। 

16 महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे स्टीव स्मिथ की फॉर्म को देखकर एक पल भी ऐसा नहीं लग रहा है कि वे इतने महीनों के बाद रेड बॉल क्रिकेट खेल रहे हैं। मार्च 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैंपरिंग के बाद स्टीव स्मिथ पर बैन लगा था। उस समय वे आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज थे।

एक साल से ज्यादा समय तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद स्टीव स्मिथ आइसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर चार पर हैं। वापसी के बाद पहले टेस्ट मैच से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्टीव स्मिथ कितने दमदार खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के खिलाफ स्टीव स्मिथ की ये दसवीं टेस्ट सेंचुरी है।

इसी मैच की पहली पारी में स्टीव स्मिथ ने आउट होने से पहले 219 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 144 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के टॉप ऑर्डर के फेल होने के बाद उन्होंने जिस तरह पहली पारी को संभाला था। उसी तरह दूसरी पारी में भी स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम को बेसकीमती बढ़त दिलाई है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 सेंचुरी

सर डॉन ब्रैडमैन - 68 पारियां

स्टीव स्मिथ - 119 पारियां

विराट कोहली - 127 पारियां

सचिन तेंदुलकर - 130 पारियां

एशेज सीरीज के एक टेस्ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। स्टीव स्मिथ से पहले वैरेन बार्डस्ले ने 1909 में, हरबर्ट सुटक्लिफे ने 1929 में, वैली हेमंड ने 1929 में, डेनिस कॉम्पटन ने 1947 में, अर्थर मॉरिस ने 1947 में, स्टीव वॉ ने 1997 में, मैथ्यू हेडन ने 2002 में और स्टीव स्मिथ ने 2019 में एक एशेज के एक टेस्ट मैच में दो शतक जड़े हैं।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.