Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ का खुलासा, इनकी वजह से करनी पड़ी थी बॉल टेंपरिंग

सदरलैंड और होवार्ड कमरे में आए और उन्होंने कहा कि हम आपको खेलने के लिए पैसे नहीं देते हैं, हम आपको जीतने के लिए पैसे देते हैं।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 10:24 AM (IST)
स्टीव स्मिथ का खुलासा, इनकी वजह से करनी पड़ी थी बॉल टेंपरिंग
स्टीव स्मिथ का खुलासा, इनकी वजह से करनी पड़ी थी बॉल टेंपरिंग

मेलबर्न, विशेष संवाददाता। ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) मामले में कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अधिकारियों जेम्स सदरलैंड और पैट होवार्ड ने टीम में ‘हर हाल में जीत’ दर्ज करने की संस्कृति भरने में अहम भूमिका निभाई। इसके कारण टीम को इस विवादास्पद घटना से गुजरना पड़ा।

prime article banner

स्मिथ पर इस घटना में शामिल होने के कारण एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था और इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट संस्कृति की समीक्षा की गई। स्मिथ ने ‘फॉक्स क्रिकेट’ में एडम गिलक्रिस्ट को दिए साक्षात्कार में कहा, मुझे याद है कि हम होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका (नवंबर 2016) से हार गए थे और यह हमारी टेस्ट क्रिकेट में लगातार पांचवीं हार थी। इससे पहले श्रीलंका में हमने तीन टेस्ट गंवाए थे। मुझे याद है कि सदरलैंड और होवार्ड कमरे में आए और उन्होंने कहा कि हम आपको खेलने के लिए पैसे नहीं देते हैं, हम आपको जीतने के लिए पैसे देते हैं।

हम मैच गंवाने के लिए नहीं खेल रहे थे, हम जीत के लिए उतरते थे और उसके लिए कोशिश करते थे। सदरलैंड ने जहां मुख्य कार्यकारी के अपने पद से इस्तीफा दे दिया तो वहीं टीम प्रदर्शन से जुड़े अधिकारी होवार्ड को पिछले महीने स्वतंत्र समिति ने समीक्षा के बाद बर्खास्त कर दिया था। प्रतिबंधित पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, सीए अधिकारियों ने कहा था हम आपको जीतने के लिए पैसे देते हैं

बॉल टेंपरिंग के लिए वार्नर ने उकसाया: बेनक्राफ्ट

बॉल टेंपरिंग के चलते प्रतिबंध झेल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान उन्हें डेविड वार्नर ऐसा करने के लिए कहा था। बेनक्राफ्ट ने कहा कि उन्होंने ऐसा टीम में अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए किया। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मार्च में केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान बेनक्राफ्ट गेंद पर सैंडपेपर रगड़ते देखे गए थे। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने उन पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा दिया था।

सीए की एक जांच में यह सामने आया था कि वार्नर इस पूरे घटनाक्रम के मास्टरमाइंड थे और अब बैनक्राफ्ट ने एक साक्षात्कार में इस बारे में और रहस्योद्घाटन किया है। बेनक्राफ्ट ने कहा, मैच में हम जिस परिस्थिति में उस दौरान डेव (वार्नर) ने मुझे गेंद के साथ यह करने को कहा। मुझे भी कुछ और समझ नहीं आया। बेनक्राफ्ट का प्रतिबंध इसी सप्ताह के अंत में समाप्त हो रहा है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.