Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ ने 3 साल बाद वनडे मैच में ठोका शतक, चार हजार रन भी पूरे किए

India vs Australia स्मिथ ने वनडे क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे किए और करियर का नौवां शतक भी जड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 05:08 PM (IST)
स्टीव स्मिथ ने 3 साल बाद वनडे मैच में ठोका शतक, चार हजार रन भी पूरे किए
स्टीव स्मिथ ने 3 साल बाद वनडे मैच में ठोका शतक, चार हजार रन भी पूरे किए

 नई दिल्ली, जेएनएन। स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक के बेहद करीब आकर आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने अपनी ये कसर तीसरे वनडे में बेंगलुरु में पूरी कर ली। तीसरे वनडे मुकाबले में भारत के खिलाफ स्मिथ ने आकर्षक पारी खेलते हुए शतक ठोक दिया। स्मिथ ने ये बेहतरीन पारी तब खेली जब टीम के दो अहम विकेट आरोन फिंच और डेविड वार्नर के तौर पर जल्दी ही गिर गए थे। स्मिथ का ये शतक आखिरी और निर्णायक वनडे में आया जब उनकी टीम को इसकी सख्त जरूरत थी। 

prime article banner

वनडे करियर का 9वां शतक लगाया स्मिथ ने

बेंगलुरु वनडे में स्टीव स्मिथ ने अपने वनडे करियर का नौवां शतक ठोका। वहीं भारतीय सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में ये उनका पहला शतक रहा। तीसरे वनडे मैच में स्मिथ ने अपना शतक 117 गेंदों पर पूरा किया। उन्होंने अपनी इस धैर्यभरी पारी में 11 चौके लगाए। स्मिथ ने इस मैच में दूसरे विकेट के लिए लाबुशाने के साथ मिलकर 124 रन की अहम साझेदारी भी की। उन्होंने वनडे में साल 2017 के बाद यानी तीन साल के बाद शतक लगाया और भारत के खिलाफ ये उनका तीसरा वनडे शतक रहा। इस मैच में स्मिथ ने 132 गेंदों पर 131 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 14 चौके व एक छक्का लगाया। 

स्मिथ ने पूरे किए 4000 रन

तीसरे वनडे में 92वां रन बनाते ही स्मिथ ने अपने वनडे करियर में 4000 रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने ये कमाल अपने वनडे करियर की 106वीं पारी में पूरे किए। उन्होंने सबसे तेज 4000 रन पूरे करने के मामले में मैथ्यू हेडेन को पीछे छोड़ा और ज्योफ मार्श की बराबरी कर डाली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे में सबसे तेज 4000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं जिन्होंने अपने वनडे करयिर की 93वीं पारी में ये कमाल किया था। 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज-

- 93 पारी- डेविड वार्नर

- 102 पारी- डीन जोंस

- 105 पारी- आरोन फिंच

- 106 पारी- ज्योफ मार्श/ स्टीव स्मिथ

- 109 पारी- मैथ्यू हेडेन

स्मिथ का भारत के खिलाफ 10वां अंतरराष्ट्रीय शतक- 

स्टीव स्मिथ का भारत के खिलाफ ये दसवां शतक रहा। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ अपना दसवां शतक लगाया। इस तरह से भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी जयसूर्या और जयवर्धने की बराबरी कर डाली। भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम पर है। उन्होंने भारत के खिलाफ कुल 14 शतक लगाए थे। 

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी-

रिकी पोंटिंग - 14

विव रिचर्ड्स - 11

कुमार संगकारा- 11

स्टीव स्मिथ - 10*

सनथ जयसूर्या- 10

महेला जयवर्धने - 10


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.