Move to Jagran APP

पिच मामले में सिद्धू का स्टीव वा को करारा जवाब

टर्निग विकेट बनाने के लिए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बयान की आलोचना करने वाले पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वा को आड़े हाथों लेते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय टीम को मुंबई टेस्ट में तीन स्पिनरों के साथ उतरने की सलाह दे डाली।

By Edited By: Published: Wed, 21 Nov 2012 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2012 09:55 PM (IST)
पिच मामले में सिद्धू का स्टीव वा को करारा जवाब

नई दिल्ली। टर्निग विकेट बनाने के लिए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बयान की आलोचना करने वाले पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वा को आड़े हाथों लेते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय टीम को मुंबई टेस्ट में तीन स्पिनरों के साथ उतरने की सलाह दे डाली।

loksabha election banner

सिद्धू ने कहा कि जब भारत को इंग्लैंड या आस्ट्रेलिया में अनुकूल पिचें नहीं मिलतीं तो फिर एलिस्टेयर कुक की अगुवाई वाली टीम के लिये भी रेड कार्पेट बिछाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि स्टीव वा से पूछिये कि क्या वे हमें पर्थ में टर्निंग ट्रैक देते हैं। जब टीम इंडिया वहां जाती है तो वह भी शुरू में उन पिचों पर नहीं खेल पाती है। स्टीव वा क्या चाहते हैं कि हम इंग्लैंड को यह सीरीज प्लेट में रखकर इनाम में दें। धौनी पिच केवल अपने लिए नहीं बना रहे हैं। ये दोनों टीमों के लिए है।

सिद्धू ने कहा कि भारत को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने के लिये हर हाल में टर्निंग विकेट बनानी चाहिए क्योंकि यह इंग्लैंड की कमजोरी है। उन्होंने कहा कि ये सीरीज रेड कार्पेट बिछाने के लिए नहीं है। ये सीरीज जीतने के लिए है। अंग्रेज यहां आए हैं, उन्हें अच्छी पिचें दो ये सब बातें बकवास हैं। हम लोग जब वहां जाते हैं क्या वे टर्निंग विकेट बनाते हैं। भारतीय क्रिकेट के लिए यह सीरीज जीतना बहुत जरूरी है। यह सीरीज विरोधी टीम की हौसलाअफजाई के लिए नहीं है। अहमदाबाद में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद धौनी ने कहा था कि क्यूरेटरों को ऐसी पिच बनानी चाहिए जिसमें पहले दिन से टर्न मिले। स्टीव वा ने उनके इस बयान को नकारात्मक करार दिया था। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से मुंबई में खेला जाएगा जहां गेंद के अधिक टर्न होने की संभावना है। सिद्धू ने ऐसे में टीम में तीसरे स्पिनर के रूप में हरभजन सिंह को शामिल करने की सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि मैं तो पहले दिन से कह रहा हूं कि इंग्लैंड की ताकत स्विंग गेंदबाजी है और हमारी ताकत स्पिनर हैं। हम जितने ज्यादा स्पिनर खिलाएंगे उतना अच्छा है। मुंबई में हम तीन स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं। यदि गेंद पहले दिन से टर्न लेगी तो इंग्लैंड के बल्लेबाज मानसिक तौर पर हार जाएंगे।

इंग्लैंड ने भारत में आखिरी सीरीज 1984-85 में जीती थी और सिद्धू ने कहा कि इस बार भी इंग्लिश टीम को करारी हार झेलनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि वे वापसी कर पाएंगे। जब वे 28 साल से नहीं जीत पाए तो इस बार क्या जीतेंगे। मगरमच्छ जब पानी में होता है तो कोई वहां नहीं फटक सकता लेकिन जब वह सड़क पर आ जाता है तो कुत्ता भी उसकी पूंछ खींच लेता है। इस समय मगरमच्छ [भारतीय टीम] पानी में है। अंग्रेजों की पुंगी भी बजने वाली है और बैंड भी बजने वाला है।

सिद्धू ने इसके साथ ही इस बात को नकार दिया कि भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण कमजोर है। उन्होंने कहा कि हमारी तेज गेंदबाजी भी कमजोर नहीं है। जहीर यदि फिट हों तो फिर वह सर्वश्रेष्ठ हैं। उमेश यादव ने तीन विकेट लिए हैं। यदि इशांत शर्मा भी खेलते तो वह भी विकेट लेते। चेतेश्वर पुजारा के पहले टेस्ट मैच में दोहरे शतक लगाने के बारे में सिद्धू ने कहा कि इससे पता चलता है कि भारत राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाडि़यों की भरपाई कर सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.