Move to Jagran APP

इस भारतीय युवा बल्लेबाज ने टी20 में सबसे बड़ी पारी खेल रचा इतिहास

श्रेयस अय्यर ने गुरुवार को सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी में सिक्किम के खिलाफ 55 गेंदों में 147 रन की पारी खेलकर रिषभ पंत का एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 10:01 AM (IST)
इस भारतीय युवा बल्लेबाज ने टी20 में सबसे बड़ी पारी खेल रचा इतिहास
नई दिल्ली, एजेंसी। मुंबई के 24 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने गुरुवार को शानदार बल्लेबाजी कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अय्यर टी-20 में सबसे बड़ी पारी (147 रन) खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।
श्रेयस अय्यर ने घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (syed mushtaq ali trophy 2019) में सिक्किम के खिलाफ 55 गेंदों में 15 छक्के और 7 चौके की मदद से 147 रन बनाए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव (33 गेंदों में 63 रन) के साथ 213 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। 
 
रिषभ पंत का रिकॉर्ड तोड़ा
इसके साथ ही श्रेयस अय्यर टी-20 की एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड रिषभ पंत (Rishabh Pant) के नाम था, जिन्होंने 10 मई 2018 को फिरोजशाह कोटला में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों में 128 रनों की नाबाद पारी खेली थी। दिलचस्प बात ये भी है कि आईपीएल में ये दोनों खिलाड़ी एक ही टीम (दिल्ली कैपिटल्स) का हिस्सा हैं और श्रेयस उसके कप्तान भी हैं। श्रेयस ने अपनी इस धमाकेदार पारी के साथ ही टी20 क्रिकेट (हर स्तर पर) में एक नया रिकॉर्ड बना डाला। उनकी ये पारी किसी भी भारतीय द्वारा टी-20 फॉर्मेट में सबसे बड़ी पारी है। 
 
मुंबई की टीम रिकॉर्ड बनाने से चुकी 
श्रेयस अय्यर की इस तूफानी पारी के दम पर मुंबई ने निर्धारित 20 ओवरों में सिक्किम के खिलाफ 4 विकेट पर 258 रन बनाए। हालांकि, मुंबई की टीम एक और रिकॉर्ड बनाने से चूक गई। अगर मुंबई 6 रन और बना लेती तो उसके नाम किसी भी टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो जाता। अय्यर के आउट होने के बाद मुंबई की टीम आखिरी 4 ओवर में महज 23 रन ही बना सकी।
 
अय्यर ने 38 गेंदो पर अपना शतक पूरा किया। यह भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी20 क्रिकेट में चौथा सबसे तेज शतक है। रिषभ पंत ने दिल्ली की ओर से हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 32 गेंदों पर शतक बनाया था, जो टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.