Move to Jagran APP

जिसने कभी उगली थी आग, अब उसी से सीख लेंगे सहवाग!

टीम इंडिया से बाहर चल रहे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग लंब समय तक सभी की नजरों से दूर अपने घर में आराम फरमाते रहे, लेकिन अब ताजा खबरों की मानें तो वीरू एक बार फिर टीम में वापसी करने का इरादा बना चुके हैं और वह साल के अंत में भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए तैयारी में जुटने का प्लान तैयार कर चुके हैं। ि

By Edited By: Published: Wed, 28 Aug 2013 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2013 04:28 PM (IST)
जिसने कभी उगली थी आग, अब उसी से सीख लेंगे सहवाग!

नई दिल्ली। टीम इंडिया से बाहर चल रहे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग लंब समय तक सभी की नजरों से दूर अपने घर में आराम फरमाते रहे, लेकिन अब ताजा खबरों की मानें तो वीरू एक बार फिर टीम में वापसी करने का इरादा बना चुके हैं और वह साल के अंत में भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए तैयारी में जुटने का प्लान तैयार कर चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि सहवाग उस पूर्व गेंदबाज से ट्रेनिंग लेने की तैयारी में हैं जो कभी पिच पर उनके खिलाफ ही आग उगला करता था, कभी प्रदर्शन के तौर पर तो कभी जुबानी तौर पर।

loksabha election banner

पढ़ें: क्या गांगुली को है भनक कि सहवाग का करियर है खत्म?

खबरों के मुताबिक जिस पूर्व विश्व स्तरीय दिग्गज गेंदबाज का वीरू सहारा लेने की कोशिश करेंगे वह और कोई नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा हैं। दरअसल, ग्लेन मैकग्रा इस समय एमआरएफ पेस फाउंडेशन (चेन्नई) के प्रमुख कोच का पद संभाल रहे हैं और इन दिनों वह भारत में ही हैं। इसी के चलते वीरू भी चेन्नई पहुंच चुके हैं। सहवाग का लक्ष्य है तेज दक्षिण अफ्रीकी पिचों के हिसाब से अपनी बल्लेबाजी की पुरानी धार को वापस हासिल करना और इसके लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक रहे ग्लेन मैकग्रा से टिप्स लेना। गौरतलब है कि जब ग्लेन मैकग्रा अपने क्रिकेट करियर के चरम पर थे तब इन दोनों खिलाड़ियों के बीच क्रिकेट पिच पर कई बार तू-तू मैं-मैं हुई, कई बार अपने प्रदर्शन से वीरू मैकग्रा पर भारी पड़े, तो कभी मैकग्रा वीरू पर। वनडे हो या टेस्ट, इन दोनों खिलाड़ियों की पिच पर टक्कर क्रिकेट फैंस के लिए रोमांचक पलों में से एक होते थे।

पढ़ें: क्या धवन की उड़ान भारी पड़ी वीरू-गंभीर पर?

वीरू जानते हैं कि मैकग्रा उनकी बल्लेबाजी से अच्छी तरह वाकिफ हैं। वे जानते हैं कि उनकी ताकत और कमजोरियां क्या रही हैं, ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर फर्राटा मेजबान गेंदबाजों के सामने कैसे अपनी बल्लेबाजी को ढालना है, इसकी टिप्स मैकग्रा बखूबी दे सकते हैं। खबरों के मुताबिक खराब फॉर्म से जूझ रहे वीरू जानते हैं कि मैकग्रा अपने अनुभव के दम पर उनको बता सकते हैं कि आखिर उनसे गलती कहां हो रही है। टीम से फिलहाल बाहर चल रहे सहवाग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आखिरी बार मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते नजर आए थे लेकिन खराब फॉर्म, फिर शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी के लिए मची होड़ ने ना सिर्फ वीरू को टीम से बाहर रखने में अपनी भूमिका निभाई बल्कि उनके साथी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भी बाहर का रास्ता देखना पड़ा। हाल ही में खबरें थीं कि सहवाग को काउंटी टीम एसेक्स की तरफ से इंग्लैंड में खेलने का ऑफर मिला था लेकिन वीरू ने इसको ठुकरा दिया था और बाद में गंभीर ने वहां उनकी जगह ले ली, हालांकि गंभीर एसेक्स की तरफ से पिछले दो मुकाबलों में अब तक फ्लॉप ही साबित हुए हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिर सहवाग का मैकग्रा के साथ मिलकर अपनी वापसी की राह ढूंढना कितना कारगर साबित होता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.