Move to Jagran APP

सचिन तेंदुलकर इस देश में कभी नहीं ठोक पाए हैं वनडे मैच में सेंचुरी, हमेशा रहेगा मलाल

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर केवल एक देश में वनडे क्रिकेट में सेंचुरी लगाने से चूके हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 12:22 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 12:22 PM (IST)
सचिन तेंदुलकर इस देश में कभी नहीं ठोक पाए हैं वनडे मैच में सेंचुरी, हमेशा रहेगा मलाल
सचिन तेंदुलकर इस देश में कभी नहीं ठोक पाए हैं वनडे मैच में सेंचुरी, हमेशा रहेगा मलाल

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी इतने वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनको तोड़ने में खिलाड़ियों को दशकों लग जाएंगे। सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है, लेकिन एक ऐसा भी देश रहा है जहां सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में शतक नहीं लगा पाए हैं। 

prime article banner

वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाने का महारिकॉर्ड बनाकर संन्यास लेने वाले सचिन तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज में कभी भी वनडे मैच में शतक नहीं जड़ा है। यहां तक कि टेस्ट क्रिकेट में भी सचिन तेंदुलकर के नाम कैरेबियाई धरती पर सिर्फ एक शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन तेंदुलकर कई बार टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज की धरती पर शतक लगाने से चूक भी गए हैं। 

वेस्टइंडीज में सचिन तेंदुलकर के वनडे ट्रैक रिकॉर्ड की बात करें तो यहां उन्होंने 6 वनडे मैच खेले हैं। इन 6 मैचों में से सचिन तेंदुलकर ने 4 मैचों में ओपनिंग की है, जबकि 2 मैच उन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए खेले हैं। इस दौरान उनका हाइएस्ट स्कोर 65 रन रहा है, जो एक बार उन्होंने 110 गेंदों में तो वहीं, दूसरी बार 111 गेंदों में बनाया है। 

वेस्टइंडीज में वनडे में सचिन तेंदुलकर का औसत 54.50 का रहा है, क्योंकि वे दो बार नाबाद लौटे हैं। सचिन तेंदुलकर ने साल 1997 और साल 2002 में वेस्टइंडीज में वनडे क्रिकेट खेला है। 1997 की वनडे सीरीज के चार मुकाबलों में से 3 मुकाबले भारत ने हारे थे। वहीं, 2002 की वनडे सीरीज में भारत ने सचिन तेंदुलकर की उपस्थिति में दोनों मुकाबले जीते थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.