Move to Jagran APP

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने दिया ये बड़ा सम्मान, इन दिग्गजों की कतार में हुए शामिल

सचिन तेंदुलकर को उनके करियर में विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने के लिए आईसीसी ने इस बड़े सम्मान से नवाजा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 01:42 PM (IST)
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने दिया ये बड़ा सम्मान, इन दिग्गजों की कतार में हुए शामिल
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने दिया ये बड़ा सम्मान, इन दिग्गजों की कतार में हुए शामिल

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC hall of fame Sachin Tendulkar: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट के भगवान मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को उनकी महान उपलब्धियों के लिए एक बड़े सम्मान से सम्मानित किया है। आईसीसी ने उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। लंदन में हुए एक कार्यक्रम में सचिन के अलावा ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की पूर्व गेंदबाज कैथरीन और साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड को ये सम्मान दिया गया। सचिन तेंदुलकर इस सम्मान को पाने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं।

loksabha election banner

सचिन से पहले भारत की तरफ से ये सम्मान बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ पा चुके हैं। आईसीसी के मुख्य कार्रकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा कि इस वर्ष आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम के लिए सचिन, एलन डोनाल्ड व कैथरीन जैसे तीन शानदार खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की गई थी। 

सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 200 टेस्ट मैच खेले हैं और ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। टेस्ट क्रिकेट में सचिन के नाम पर सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक शामिल है। इस क्लब में शामिल होने के लिए जो जरूरी मापदंड हैं सचिन उन सबको पूरा करने में कामयाब रहे हैं। आईसीसी के मुताबिक इस क्लब में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जिन्हें क्रिकेट को अलविदा करहे कम से कम पांच वर्ष हो चुके हैं। सचिन ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ नवंबर 2013 में खेला था। यानी सचिन के जैसे ही पांच वर्ष संन्यास के पूरे हुए उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया। 

Sachin Tendulkar meets...Sachin Tendulkar prior to the ICC Hall of Fame induction ceremony!#ICCHallOfFame pic.twitter.com/hl0OtEvxKU


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.