Move to Jagran APP

रोहित शर्मा या विराट कोहली, मुश्किल में पड़े शिखर धवन का बेमिसाल जवाब

शिखर धवन ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में टिके रहने के लिए मानसिक मजबूती सबसे अहम है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 04:52 PM (IST)
रोहित शर्मा या विराट कोहली, मुश्किल में पड़े शिखर धवन का बेमिसाल जवाब
रोहित शर्मा या विराट कोहली, मुश्किल में पड़े शिखर धवन का बेमिसाल जवाब

नई दिल्ली, जेएनएन। मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम में वर्ल्ड क्लास बल्लेबाजों की कोई कमी नहीं है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल व शिखर धवन जैसे खिलाड़ी भारतीय टीम को बेहद मजबूत बनाते हैं। वर्ल्ड क्रिकेट के दो बेहतरीन बल्लेबाज रोहित शर्मा व विराट कोहली टीम को लीड करते हैं और पिछले कई वर्षों से दोनों ने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े हैं। भारतीय टीम के गब्बर यानी शिखर धवन से पूछा गया कि वो रोहित शर्मा व विराट कोहली में से किसे वो बल्लेबाजी करते हुए देखना ज्यादा पसंद करते हैं। 

loksabha election banner

धवन ने स्पोर्ट्स तक पर पूछे गए इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सभी खिलाड़ी स्पेशल होते हैं और तभी तो आप एक टीम बनाते हैं। टीम में मौजूद हर खिलाड़ी अगल है और व्यक्तिगत तौर पर सबका अलग-अलग महत्व है और इसकी वजह से एक टीम बनती है। रोहित शर्मा की बात करें तो शुरुआत में वो थोड़ा वक्त लेते हैं और जब वो जम जाते हैं उसके बाद तो कोई उन्हें पीछे नहीं छोड़ सकता। दूसरी तरफ विराट का क्लास और उनकी निंरतरता अद्भुत है। मैं बहुत भाग्यशाली और आभारी महसूस करता हूं कि मैं इस युग का हिस्सा रहा हूं। 

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए, धवन ने कहा कि आज की दुनिया में मानसिक मजबूती सर्वोपरि है। धवन ने कहा कि हम चाहे जिस क्षेत्र की बात करें, अस्तित्व के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो कुछ हुआ वो काफी दुखद था। आप नहीं जानते कि उस वक्त वो इंसान किस हालात से गुजर रहा था। 

शिखर धवन ने आगे कहा कि चाहे वह बॉलीवुड, क्रिकेट या व्यवसायिक दुनिया हो, आपको मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए, जो आपको दूसरों से अलग करता है। किसी स्थान पर पहुंचना एक बात है, लेकिन इसे बनाए रखना दूसरी बात है। आपके पास सबसे अच्छा शरीर हो सकता है, लेकिन अगर आपके दिमाग में ताकत नहीं है, तो आप संघर्ष करेंगे। 

शिखर धवन इस आइपीएल सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हैं हालांकि कोविड 19 महामारी की वजह से ये टूर्नामेंट अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है। इससे पहले शिखर धवन सनराइजर्स हैदराबाद से साथ जुड़े हुए थे और इस टीम के लिए उन्होंने पिछले कई साल काफी शानदार प्रदर्शन किया था। वैसे इस लीग के कराने के लिए बीसीसीआइ हर संभव कोशिश कर रही है। 

धवन ने बताया कि वो अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं खेल के शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं और इसके लिए कड़ी तैयारी भी कर रहा हूं। मानसिक तौर पर मैं पूरी तरह से तैयार हूं और मैं कल्पना करता हूं कि मैं काफी अच्छी पारियां खेल रहा हूं व अच्छे फॉर्म में हूं। इससे मुझे जब मैच शुरू होगा तब काफी मदद मिलेगी। ये मानसिक कसरत है जो मैं कर रहा हूं। अगर सरकार इजाजत दे दे तो हम खेलेंगे और आप देखेंगे कि हम भारत के लिए कई सारे मैच जीतेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.