Move to Jagran APP

रोहित शर्मा ने शतक ठोककर रच दिया इतिहास, इन मामलों में बने पहले भारतीय खिलाड़ी

India vs South africa Test Series Rohit Sharma दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए एक इतिहास रच दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 08:24 AM (IST)
रोहित शर्मा ने शतक ठोककर रच दिया इतिहास, इन मामलों में बने पहले भारतीय खिलाड़ी
रोहित शर्मा ने शतक ठोककर रच दिया इतिहास, इन मामलों में बने पहले भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India vs South Africa Test Series Rohit Sharma: दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए एक इतिहास रच दिया है। विशाखापत्तनम के YS राज शेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन रोहित शर्मा का बल्ला गरजा और उन्होंने शानदार शतक ठोक दिया।

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा  को बतौर ओपनर पहली बार मौका मिला और उन्होंने इस मौके को भुनाते हुए पहले दिन चायकाल तक 154 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से शतक ठोक डाला। इसी के साथ रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए एक इतिहास रच दिया। दरअसल, रोहित शर्मा भारत की ओर से तीनों फॉर्मेट में बतौर ओपनर शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जबकि दुनिया के वे 8वें ऐसे खिलाड़ी हैं।

बन गए पहले भारतीय खिलाड़ी

रोहित शर्मा भारत के लिए वनडे, टी20 और अब टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। भारत की ओर रोहित शर्मा को मिलाकर कुल तीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जड़ा है। सबसे पहले सुरेश रैना ने ये कमाल किया था, जबकि रोहित शर्मा ऐसे दूसरे खिलाड़ी बने थे। वहीं, केएल राहुल ने भी भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी लगाई है। 

अब तक बतौर ओपनर तीनों इंटरनेशनल फॉर्मेट में शतक लगाने वाले खिलाड़ी  

क्रिस गेल(वेस्टइंडीज) 

ब्रैंडन मैकलम(न्यूजीलैंड)  

मार्टिन गप्टिल(न्यूजीलैंड) 

तिलकरत्ने दिलशान(श्रीलंका)  

अहमद शहजाद(पाकिस्तान) 

शेन वॉटस(ऑस्ट्रेलिया) 

तमीम इकबाल(अफगानिस्तान) 

रोहित शर्मा(भारत) 

भारत के चौथे ओपनर बल्लेबाज बने रोहित

भारतीय टीम की ओर से टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज पहले मैच में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। शिखर धवन ने अपने टेस्ट डेब्यू में बतौर ओपनर शतक जड़ा था, जबकि केएल राहुल ने भी अपने टेस्ट मैच में सेंचुरी ठोकी थी। इनके अलावा युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी अपने टेस्ट डेब्यू में ओपनिंग करते हुए शतक जड़ चुके हैं। 

तीनों फॉर्मेट में 4 से ज्यादा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी

शॉर्ट फॉर्मेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल, टी20 इंटरनेशनल और टेस्ट क्रिकेट में 4 या इससे ज्यादा शतक जड़े हैं। वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम 27 शतक है, जबकि टी20 और टेस्ट क्रिकेट में वे अब तक 4-4 शतक ठोक चुके हैं। इस मामले में दुनिया का कोई भी खिलाड़ी उनके आसपास भी नहीं है। 

भारत में सबसे ज्यादा औसत

रोहित शर्मा कम से कम दस पारी खेलने के बाद घरेलू सरजमीं पर भारत की ओर से सबसे ज्यादा के औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हिटमैन रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में भारत में औसत 90 से ज्यादा का है। इस मामले में रोहित शर्मा ने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विजय हजारे, मौजूदा कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। 

डेब्यू ओपनिंग पारी में सबसे ज्यादा छक्के

भारत की ओर से टेस्ट मैच की पहली पारी में बतौर ओपनर एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा ने इस शतकीय पारी में कुल 4 छक्के लगाए हैं। इससे पहले शिखर धवन ने अपनी पारी में 2 छक्के जबकि लोकेश राहुल ने अपने डेब्यू मैच की शतकीय पारी में सिर्फ एक छक्का जड़ा था। वहीं, वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज छक्का नहीं लगा पाए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.