Move to Jagran APP

अपने डेब्यू टेस्ट में रिषभ पंत ने विकेट के पीछे दिखाया जलवा, रच दिया इतिहास

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रिषभ ने कमाल की विकेटकीपिंग की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 10:11 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 08:26 AM (IST)
अपने डेब्यू टेस्ट में रिषभ पंत ने विकेट के पीछे दिखाया जलवा, रच दिया इतिहास
अपने डेब्यू टेस्ट में रिषभ पंत ने विकेट के पीछे दिखाया जलवा, रच दिया इतिहास

नई दिल्ली, जेएनएन। तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जब रिषभ पंत को अंतिम ग्यारह में भारतीय टीम में जगह दी गई तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में ही रिषभ वो कमाल कर जाएंगे जो काफी कम खिलाड़ियों ने किया है। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में तो रिषभ ज्यादा रन नहीं बना पाए लेकिन विकेट के पीछे उन्होंने जमकर अपनी बाजीगरी दिखाई। 

prime article banner

इतिहाल रच दिया रिषभ पंत ने

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में रिषभ ने सिर्फ 24 रन बनाए लेकिन उन्होंने कम रन बनाने की अपनी सारी कसर विकेट के पीछे पूरी कर ली। पहली पारी में उन्होंने विकेट के पीछे पांच विरोधी बल्लेबाजों का कैच पकड़ा और अपनी विकेटकीपिंग से पूरी दुनिया को प्रभावित किया। ट्रेंट ब्रिज में टेस्ट मैच की एक पारी में पांच कैच लेने वाले वो भारत के पहले विकेटकीपर बने। इसके अलावा वो भारत के पहले ऐसे विकेटकीपर बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू इनिंग में पांच विकेट लिए हैं। उनसे पहले दुनिया के दो विकेटकीपरों ने ये कमाल किया था। आइए एक नजर डालते हैं उन विकेटकीपरों पर जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू इनिंग में पांच विकेट लिए हैं। 

बी टाबेर विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका, जोहानसबर्ग, 1966

जे मैक्लीन विरुद्ध ब्रिसबेन, 1978

रिषभ पंत, विरुद्ध इंग्लैंड, ट्रेंट ब्रिज, 2018

टेस्ट की एक पारी में पांच कैच लेने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बने रिषभ

रिषभ पंत ने एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। अब वो दुनिया के पहले ऐसे विकेटकीपर बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे कम उम्र में पांच कैच पकड़े। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस रीड के नाम था जिन्होंने 1999 में बर्मिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 वर्ष 325 दिन की उम्र में ऐसा किया था। रीड को पीछे छोड़ते हुए रिषभ ने ये कमाल 20 वर्ष 319 दिन की उम्र में किया। 

इन पांच बल्लेबाजों का कैच पकड़ा रिषभ ने

रिषभ पंत ने विकेट के पहले सबसे पहला कैच मेजबान टीम के ओपनर बल्लेबाज एलिएस्टर कुक का पकड़ा। इशांत शर्मा की गेंद पर पंत ने कुक का कैच लिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पंत ने अपना दूसरा कैच जेनिंग्स के तौर पर लपका। पंत ने तीसरा कैच ओली पोप का लिया और वो भी इशांत शर्मा की गेंद पर। हार्दिक पांड्या की गेंद पर क्रिस वोक्स का कैच पकड़कर  उन्होंने अपना चौथा कैच पूरा किया। पांचवां कैच उन्होंने आदिल राशिद का हार्दिक पांड्या का पकड़ा। पंत के इस पांच कैच ने भारतीय टीम को तीसरे टेस्ट में और मजबूत स्थिति में ला दिया। 

डेब्यू टेस्ट में इन पांच भारतीय विकेटकीपर्स ने किए हैं पांच शिकार

भारतीय इतिहास में ऐसे कई विकेटकीपर हुए हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में विकेट के पीछे पांच शिकार किए हैं। एक नजर डालते हैं उन विकेटकीपर्स की लिस्ट पर। 

तम्हाने विरुद्ध पाकिस्तान, ढ़ाका, 1955

किरण मोरे विरुद्ध इंग्लैंड, लॉर्ड्स, 1986

नमन ओझा विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो, 2015

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.