Move to Jagran APP

यकीन मानिए ये तीनों टेस्ट में भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजी की समस्या खत्म कर सकते हैं

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय ओपनर बल्लेबाज लगातार फेल हो रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 10:39 AM (IST)
यकीन मानिए ये तीनों टेस्ट में भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजी की समस्या खत्म कर सकते हैं
यकीन मानिए ये तीनों टेस्ट में भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजी की समस्या खत्म कर सकते हैं

 नई दिल्ली, जेएनएन। ये कोई पहली बार नहीं है जब विदेशी धरती पर भारतीय ओपनर बल्लेबाज फेल हो रहे हैं। इंग्लैंड दौरे से पहले भी भारतीय ओवनर्स का ऐसा हाल हो चुका है। विदेशी धरती पर मुरली विजय, शिखर धवन या फिर लोकेश राहुल रन बनाने में नाकामयाब रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले दो टेस्ट मैचों में भी यही हुआ है। पहले टेस्ट में धवन और विजय की जोड़ी फ्लॉप रही तो उसके बाद दूसरे टेस्ट में विजय और राहुल की जोड़ी का भी बुरा हाल हुआ। सच तो ये है कि भारत को अब ऐसे ओपनिंग पेयर की जरूरत है तो टिककर बल्लेबाजी करे और टीम को  अच्छी शुरुआत दिलाए। शायद अब वक्त आ गया है कि भारतीय सेलेक्टर्स को टेस्ट ओपनर्स को लेकर शायद लाइन से हटकर सोचने की जरूरत है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो भारत की तरफ से टेस्ट में ओपनिंग कर सकते हैं। 

loksabha election banner

पृथ्वी शॉ-

भारतीय क्रिकेट में इन दिनों एक नाम काफी तेज से सामने आया है और वो है पृथ्वी शॉ का। पृथ्वी ने भारत को U19 विश्व कप का खिताब दिलवाया और उनकी बल्लेबाज कमाल की है। हाल के दिनों में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इंडिया ए की तरफ से तीन शतक लगाए थे। पृथ्वी को इंग्लिश कंडीशन में खेलने का तजुर्बा मिल गया है और वो भारत के लिए टेस्ट में अच्छे ओपनर साबित हो सकते हैं। हालांकि अगर उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया जाता है तो ये उनके लिए काफी जल्दबाजी होगी लेकिन अगर उन्हें ज्यादा मौका मिलता है तो भविष्य को बेहतर ओपनर बन सकते हैं। पृथ्वी को टेस्ट टीम में टेस्ट करने का ये शानदार मौका है। 

मयंक अग्रवाल-

कर्नाटक के दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने वर्ष 2017-18 के घरेलू सीजन में कमाल की बल्लेबाजी के जरिए सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। उन्होंने रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में 105.45 की औसत से 1160 रन बनाए। घरेलू सीजन में मयंक ने रिकॉर्ड 2141 रन बनाए लेकिन फिर भी उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला। मयंक ने इंडिया ए के लिए इंग्लैंड में भी अच्छी बल्लेबाजी की थी। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि उन्हें आखिरी दो टेस्ट में मौका मिले। 

रिषभ पंत-

दिल्ली के बाएँ हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत ने हालिया दिनों में कमाल की बल्लेबाजी की है। रिषभ पंत को भारतीय टीम की तरफ से खेलने का अभी पर्याप्त मौका नहीं मिला है। हाल ही में इंडिया ए के लिए उन्होंने अच्छा खेला था जिसकी वजह से उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया गया। फिलहाल भारत की तरफ से खेल रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरी में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि रिषभ को शायद अगले टेस्ट में खेलने का मौका मिले। रिषभ आक्रमक बल्लेबाज हैं और वो तेज खेलने की भी क्षमता रखते हैं। भारत उन्हें ओपनर के तौर पर आजमा सकता है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.