Move to Jagran APP

टी20 क्रिकेट में इतिहास रच चुके पारस खड्का ने छोड़ी नेपाल क्रिकेट टीम की कप्तानी

पारस खड्का नेपाल की तरफ से वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 07:04 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 07:04 PM (IST)
टी20 क्रिकेट में इतिहास रच चुके पारस खड्का ने छोड़ी नेपाल क्रिकेट टीम की कप्तानी
टी20 क्रिकेट में इतिहास रच चुके पारस खड्का ने छोड़ी नेपाल क्रिकेट टीम की कप्तानी

 नई दिल्ली, जेएनएन। नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal Cricket Team) के कप्तान पारस खड्का (Paras Khadka) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पारस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकांउट के माध्यम से इसकी घोषणा की। एक दिन पहले यानी सोमवार को ही आइसीसी (ICC) ने नेपाल की मान्यता बहाल की थी और इसके ठीक बाद पारस ने ये घोषणा करके सबको चौंका दिया।

loksabha election banner

पारस की कप्तानी में नेपाल ने जनवरी 2019 में यूएई के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत दर्ज की थी। इस वनडे सीरीज के दौरान पारस ने शतक लगाया था और वो नेपाल की तरफ से वनडे क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। 31 वर्षीय पारस ने कुछ दिनों पहले सितंबर में सिंगापुर के खिलाफ टी20 क्रिकेट में शतक लगाया था। इस शतक के बाद पारस टी20 क्रिकेट में चेज करते हुए कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे और इतिहास रच दिया था। वहीं पारस नेपाल की तरफ से टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने थे। 

पारस के द्वारा कप्तान पद छोड़े जाने के बाद टीम के लेग स्पिनर संदीप लामिचाने ने उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दी और लिखा कि आपने कई युवा खिलाड़ियों को इस खेल को खेलने के लिए प्रेरित किया है। हमें आपसे काफी कुछ सीखने को मिला है। आपकी वजह से हम इस खेल से बेहद प्यार करते हैं। 

आपको बता दें कि 2016 में उभरते हुए एशियाई क्रिकेट देश नेपाल की मान्यता आइसीसी ने रद कर दी थी। आइसीसी ने ये कदम क्रिकेट में बढ़ते सरकारी हस्तक्षेप की वजह से उठाया था। आइसीसी ने अब नेपाल की मान्यता बहाल कर दी है क्योंकि क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल के लिए चुनाव हो चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.